ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
स्वास्थ्य परामर्श एवं शिकायत निवारण के लिए नई पहल, 20 सीटर 104 कॉल सेंटर की हुई शुरुआत
By Deshwani | Publish Date: 25/10/2019 3:32:51 PM
स्वास्थ्य परामर्श एवं शिकायत निवारण के लिए नई पहल, 20 सीटर 104 कॉल सेंटर की हुई शुरुआत

 - स्वास्थ्य परामर्श एवं शिकायत निवारण के लिए 24x7(चौबीस घंटे) सुविधा रहेगी उपलब्ध
- कॉल सेंटर के बेहतर प्रबंधन के लिए 66 कर्मियों की नियुक्ति 
- पिरामल स्वास्थ्य के सहयोग से होगा संचालन 
 
पटना। अब स्वास्थ्य संबंधित परामर्श एवं शिकायत के लिए राज्य के लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए बिहार सरकार द्वारा नई पहल की गयी है। 24x7(चौबीस घंटे) स्वास्थ्य संबंधित परामर्श एवं शिकायत निवारण के लिए सरकार ने 20 सीटर 104 कॉल सेंटर की शुरुआत की है। अब घर बैठे लोग आसानी से 104 नंबर पर कॉल कर स्वास्थ्य परामर्श पा सकते हैं। साथ ही इससे किसी भी स्वास्थ्य संबंधित सेवा या सुविधा को लेकर शिकायत कर उचित समाधान पाने की राह भी आसन हो गयी है। प्रधान सचिव स्वास्थ्य विभाग संजय कुमार एवं कार्यपालक निदेशक राज्य स्वास्थ्य समिति मनोज कुमार ने गुरूवार को इस कॉल सेंटर की अधिकारिक शुरुआत की।
 
 
तीन शिफ्ट में होगा संचालन: इस अवसर पर प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया स्वास्थ्य संबंधित सलाह प्रदान कराने एवं शिकायत निवारण की दिशा में 104 कॉल सेंटर काफ़ी प्रभावी साबित होगा। इस सेंटर के कुशल संचालन की ज़िम्मेदारी हैदराबाद आधारित पिरामल स्वास्थ्य को दी गयी है। यह पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप की तर्ज पर कार्य करेगा। इस सेंटर का क्रियान्वयन कुल तीन शिफ्ट में किया जाएगा। अलग-अलग शिफ्ट में इस कॉल सेंटर में फार्मासिस्ट, जीएनएम, काउंसलर, चिकित्सक एवं महिला चिकित्सकों की तैनाती होगी. इस सेंटर की मदद से परामर्श के साथ योग्य चिकित्सकों की सेवा प्राप्त करने में भी मदद की जाएगी। 
 
 
कुल 66 कर्मियों की तैनाती: कॉल सेंटर के कुशल क्रियान्वयन के लिए तीन अलग-अलग शिफ्ट में कुल 66 कर्मियों की तैनाती की जाएगी। पहला शिफ्ट सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा जिसमें 20 फार्मासिस्ट/ जीएनएम, 2 काउंसलर एवं 1 चिकित्सक सेंटर में उपलब्ध रहेंगे। दूसरा शिफ्ट दोपहर 2 बजे से लेकर रत के 10 बजे तक होगा। जिसमें 20 फार्मासिस्ट/ जीएनएम, 2 काउंसलर एवं 1 चिकित्सक सेंटर में उपलब्ध रहेंगे। तीसरा शिफ्ट रात के 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक होगा जिसमें 10 फार्मासिस्ट/ जीएनएम, 2 काउंसलर एवं 1 चिकित्सक सेंटर में उपलब्ध रहेंगे। सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक 1 महिला चिकित्सक उपस्थित रहेंगी। इसके अतिरिक्त 104 कॉल सेंटर के संचालन के लिए कुल 7 तकनीकी प्रबंधक एवं प्रबंधकीय मानव संसाधन रहेंगे।
 
परामर्श की सुविधा
 चौबीस घंटे चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परामर्श 
 महिलाओं के लिए सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक महिला चिकित्सक से परामर्श 
 मनोवैज्ञानिक सलाह के लिए काउंसलर का परामर्श 
 
इन शिकायतों को किया जाएगा दर्ज 
 डॉक्टर/ स्टाफ की अनुपस्थिति 
 दवा की अनुपलब्धता 
 दुर्घटना, महामारी एवं प्राकृतिक आपदा 
 ब्लड बैंक से संबंधित शिकायत 
 
स्वास्थ्य कार्यक्रमों पर सलाह/ शिकायत 
 आयुष्मान भारत 
 राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम 
 जननी बाल सुरक्षा योजना 
 परिवार कल्याण कार्यक्रम 
 डेंगू, जेई/ एईएस, कालाजार, मलेरिया आदि बीमारियों से संबंधित सलाह या शिकायत
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS