ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रक्सौल केसीटीसी कॉलेज में इग्नू के जुलाई 2019 सत्र में नामांकित छात्रों के प्रेरणा सत्र का हुआ उदघाटन
By Deshwani | Publish Date: 20/10/2019 7:42:32 PM
रक्सौल केसीटीसी कॉलेज में इग्नू के जुलाई 2019 सत्र में नामांकित छात्रों के प्रेरणा सत्र का हुआ उदघाटन

रक्सौल।अनिल कुमार। गुणवत्तापूर्ण रोजगार उन्मुख शिक्षा ही इग्नू की विशेषता है। जिसका लाभ उठाया जाना चाहिए। उक्त बातें आज केसीटीसी कॉलेज में इग्नू के जुलाई 2019 सत्र में नामांकित शिक्षार्थियों के प्रेरणा सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि अनुमंडल पदाधिकारीअमित कुमार ने कही।

 

उन्होंने कहा कि इग्नू दुनिया का सबसे बड़ा ओपन विश्वविद्यालय है। रक्सौल अनुमंडल में इग्नू का शिक्षा केंद्र होना इस क्षेत्र के लिए वरदान है। जिसका लाभ शैक्षिक एवं आर्थिक दृष्टि से कमजोर विद्यार्थियों को मिल रहा है। आम लोगों से इसका लाभ उठाने की अपील उन्होंने की।  सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में कार्य करने वाले लोगों की पढ़ाई के लिए एकमात्र विकल्प इग्नू ही है। 


कॉलेज परिसर में आयोजित इस भव्य समारोह का उद्घाटन अनुमण्डल पदाधिकारी अमित कुमार, प्रधानाचार्य प्रो राजीव कुमार पांडेय,प्रो अनिल कुमार सिन्हा ने विधिवत दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। समारोह की अध्यक्षता प्रधानाचार्य प्रो0 राजीव कुमार पांडेय  डॉ0 चंद्रमा सिंह, की। समारोह का संचालन केंद्र के समन्वयक प्रोफ़ेसर डॉ अनिल कुमार सिन्हा ने किया।

 

प्रो सिन्हा ने महती संख्या में उपस्थित विद्यार्थियों का अभिनंदन किया। विषय प्रवेश करते हुए  प्रो सिन्हा ने कहा कि इग्नू  केंद्रीय विश्वविद्यालय है, भारत सहित 33 देशों के लगभग 40 लाख से ज्यादा विद्यार्थी इग्नू में अध्ययनरत है। इग्नू 237 कोर्सों का संचालन कर रहा है। इसका सत्र नियमित है और वर्ष में दो बार नामांकन होता है, समय पर परीक्षाएं होती है। परीक्षा समाप्त होने के 45 दिनों के अंदर परीक्षा फल घोषित कर दिया जाता है।

 

उन्होंने  बताया कि इस बार रक्सौल केंद्र पर आज तक का सबसे अधिक नामांकन 382 हुआ है। एससी- एसटी विद्यार्थियों की संख्या 82 है जो दरभंगा इग्नू रीजनल क्षेत्र में सबसे अधिक है। उनका नामांकन निःशुल्क लिया गया है और उन्हें सामान्य विद्यार्थियों की तरह पुस्तकें प्राप्त होगी।इग्नू की पुस्तकें  बहुत ही आसानी से पढ़ी जाती है, समझी जाती है और प्रतियोगिताओं की परीक्षाओं के लिए बहुत ही उपयुक्त है। उन्होंने घोषणा की की दिसंबर सत्र से अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान एवं अर्थशास्त्र विभाग में स्नातकोत्तर की पढ़ाई इस केंद्र पर प्रारंभ हो रही है जबकि पूर्व से ही इतिहास, हिंदी एवं  वाणिज्य संकाय में स्नातकोत्तर की पढ़ाई होती है आ रही है। प्रोफेसर सिन्हा ने विद्यार्थियों को कॉउंसेलिंग की जानकारी दी। परीक्षा प्रणाली एवं एसाइन्मेंट जमा करने के लिए विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इग्नू से शिक्षा प्राप्त कर आज शिक्षण संस्थानों सहित प्रशासनिक एवं राजनीति के शीर्ष पदों पर आसीन है। इससे प्राप्त डिग्री, डिप्लोमा एवं उपाधियों का भारत के सभी विश्वविद्यालयों के समतुल्य मान्यता है। 

 


अध्यक्षीय भाषण में प्रधानाचार्य प्रो पांडेय ने कहा कि कॉलेज के इग्नू टीम ने कड़ी परिश्रम कर नामांकन में रिकॉर्ड बनाया है, गांव-गांव घूमकर एस सी एवं एस टी विद्यार्थियों को नामांकन के लिए प्रेरित किया, इसके लिए इग्नू के समन्वयक प्रो0 सिन्हा बधाई के पात्र हैं। इग्नू कार्यालय के प्रमुख निशांत सिंह ने कार्यालय एवं अगले कार्यक्रमों की पूरी गतिविधियों को बताया। धन्यवाद ज्ञापन सहायक समन्वयक डॉ अनिल कुमार ने किया। डॉ कुमार ने कहा कि सीमांचल क्षेत्र के लोगों को इग्नू का लाभ मिल रहा है और इसबार परीक्षा केंद्र कॉलेज में ही हो गया है, अब विद्यार्थियों को बाहर नहीं जाना पड़ेगा ।अधिक से अधिक संख्या में नामांकन लेकर अपने को आगे बढ़ाया जा सकता है।

 

सभी विद्यार्थियों का तिलक लगाकर अभिनंदन किया गया। समारोह में संजीत कुमार, श्रीकिशुन प्रसाद, राहुल कुमार एवं वाजिदा बानो ने भरपूर मेहनत किया। समारोह में  प्रो0 हरिंद्र हिमकर,डॉ0 चंद्रमा सिंह,प्रो0 राजकिशोर सिंह ने समारोह को संबोधित किया। समारोह में सैकड़ो लोग मौजूद थे। अतिथियों का स्वागत छात्र संघ अध्यक्ष प्रशांत कुमार, संतोष कुमार, सर्वजीत कुमार, अनमोल तिवारी, सुमित कुमार, किशन कुमार आदि ने किया ।।                                                 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS