ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बारिश रुकने के बाद राहत और बचाव कार्य में तेजी, रेस्क्यू करने के अलावा खाने-पीने की चीजें पहुंचा रहे हैं हेलीकॉप्टर
By Deshwani | Publish Date: 1/10/2019 12:07:37 PM
बारिश रुकने के बाद राहत और बचाव कार्य में तेजी, रेस्क्यू करने के अलावा खाने-पीने की चीजें पहुंचा रहे हैं हेलीकॉप्टर

पटना। पटना में बारिश रुकने के बाद राहत और बचाव कार्य में तेजी गया है। जलजमाव वाले इलाकों के लोगों को राहत देने के लिए प्रशासन ने छह और जगहों पर राहत शिविर बनाए हैं। अब कुल 12 जगहों पर राहत शिविर चल रहे हैं। प्रशासन का दावा है कि अब तक 37 हजार से अधिक लोगों को राहत शिविर में लाया जा चुका है।
 
नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमिटी ने आज कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा की अध्यक्षता में एक बैठक कर पटना के हालात का जायजा लिया। प्रदेश में राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की कुल 22 टीमें तैनात की गई हैं, जिसमें से 6 टीमें पटना में लगाई गई हैं। भारतीय वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर्स लोगों को रेस्क्यू करने के अलावा उनतक खाने पीने की चीजें पहुंचा रहे हैं।
 
राजधानी पटना में मशीनों का इस्तेमाल कर पानी को पंप किया जा रहा है। राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राज्य सरकार की टीमें पीने का पानी और खाद्य सामग्री वितरित कर रही हैं और बिजली सप्लाई को ठीक करने का काम तेजी से किया जा रहा है। पटना में जिन स्थलों पर शिविर संचालित हो रहे हैं, उनमें राजेंद्रनगर स्थित धनुष ब्रिज, दिनकर गोलंबर, कंकडबाग सांईं मंदिर, एसके पुरी, एनएमसीएच पटना सिटी, पत्रकारनगर सह हनुमाननगर, वैशाली गोलंबर, भूतनाथ रोड, कांटी फैक्ट्री, मलाही पकड़ी, पाटलिपुत्र गोलंबर, राजीवनगर, शिवपुरी, पटेलनगर तथा फ्रेंड्स कॉलोनी शामिल हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने आपदा राहत कार्य के लिए 12 और नए पदाधिकारियों को तैनात किया है। 
 
अभी तक 27 सौ फूड पैकेट तैयार कर पीड़ितों परिवारों को वितरित किया गया। प्रशासन ने हर शिविर के लिए एक नोडल अधिकारी की तैनात किया है, पर शिकायत है कि अधिकतर अफसर या तो अपना फोन बंद रखे हैं या उठा नहीं रहे हैं। यहां तक कि अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन और जिला कंट्रोल रूम के प्रभारी भी लोगों के फोन नहीं उठा रहे हैं, जिससे लोग समस्या दर्ज करा सकें। जिला कंट्रोल रूम में भी कई बार फोन करने पर रिस्पांस मिल रहा है। प्रशासन का कहना है कि अब तक 25 हजार पीड़ितों को पानी का पाउच एवं बोतल वितरित की जा चुकी है। बच्चों को पांच हजार पैकेट दूध भी दिया गया है। 
 
पीएचईडी द्वारा 60 वाटर टैंकर की व्यवस्था की गई है, जहां लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। डीएम ने बताया कि बाढ़ राहत कार्य में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 35 मोटर बोट के साथ 75 ट्रैक्टर एवं 10 बसों की व्यवस्था की गई है। प्रशासन ने महाराणा प्रताप भवन, दिनकर गोलंबर एवं कॉमर्स कॉलेज में कम्युनिटी किचेन शुरू किया है। किचेन से लोगों को भोजन से संबंधित क्षेत्रों में भेजा जा रहा है। इसके अलावा जकनीमोड़, पाटलिपुत्र गोलंबर, जगनपुरा और कॉलेज आफ कॉमर्स परिसर मुफ्त लिट्टी-चोखा की व्यवस्था की गई है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS