ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
एक लोकसभा सीट समेत बिहार की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 21 अक्तूबर को, 24 को होगी मतगणना
By Deshwani | Publish Date: 21/9/2019 3:25:55 PM
एक लोकसभा सीट समेत बिहार की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 21 अक्तूबर को, 24 को होगी मतगणना

पटना/नयी दिल्ली। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज उपचुनाव की घोषणा करते हुए कहा कि बिहार में एक लोकसभा सीट और पांच विधानसभा की सीट पर उपचुनाव 21 अक्तूबर को होंगे। साथ ही 24 अक्तूबर को मतगणना की जायेगी।
 
मालूम हो कि बिहार में समस्तीपुर लोकसभा सीट के अलावा बिहार विधानसभा सीट किशनगंज, बेलहर, सिमरी बख्तियारपुर, नाथनगर और दरौंधा सीट पर उपचुनाव होना है। समस्तीपुर के सांसद रामचंद्र पासवान के निधन के बाद यहां उपचुनाव कराया जाना है। जबकि, विधायकों के सांसद बनने के बाद विधानसभा की पांच सीटें खाली हो गयी थीं।
 
प्रदेश में लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर होनेवाले उपचुनावों को लेकर सीटों के बंटवारे पर खींचतान की संभावना जतायी जा रही है। विधानसभा की पांच सीटों में से कांग्रेस तीन सीटों चुनाव लड़ना चाहती है। वहीं, आरजेडी चार सीटों पर दावा कर सकती है। अगले साल होनेवाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर विधानसभा उपचुनाव को ट्रेलर के रूप में देखा जा रहा है।
 
बिहार में कांग्रेस एक ओर जहां महागठबंधन में पिछलग्गू बनना नहीं चाहती है, वहीं, आरजेडी 'बड़े भाई' की भूमिका में रहने के लिए पूरजोर कोशिश करेगा। कांग्रेस सिमरी बख्तियारपुर, नाथनगर और किशनगंज पर दावा कर चुकी है। साथ ही लोकसभा उपचुनाव में भी मैदान में उतरना चाहती है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह भी कह चुके हैं कि कांग्रेस को जनाधार बढ़ाना है, तो तीन सीटों पर दावेदारी जरूरी है। हालांकि, आलाकमान के साथ बैठक के बाद ही सीटों के बंटवारे पर अंतिम फैसला होगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS