ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
अंतर्राष्ट्रीय मानव व्यापार निषेध दिवस के अवसर पर बच्चों और ग्रामीणों के बीच जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
By Deshwani | Publish Date: 30/7/2019 7:05:38 PM
अंतर्राष्ट्रीय मानव व्यापार निषेध दिवस के अवसर पर बच्चों और ग्रामीणों के बीच जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

कार्यक्रम में मानव व्यापार एवं बाल मजदूरी रोकथाम हेतु विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

रक्सौल। अंतर्राष्ट्रीय मानव व्यापार निषेध दिवस के अवसर पर प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर रक्सौल एवं एस एस बी 47 वाहिनी पनटोका के द्वारा राजकीय मध्य विद्यालय पनटोका के प्रांगण में बच्चों और ग्रामीणों के बीच जागरूकता कार्यक्रम की गई। कार्यक्रम में मानव व्यापार एवं बाल मजदूरी रोकथाम हेतु विभिन्न मुद्दों पर चर्चा किया गया। 
 
कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रयास संस्था की सामाजिक कार्यकर्ता आरती कुमारी द्वारा की गई जिसमें उन्होंने बताया कि मानव व्यापार हमारे समाज के लिए अभिश्राप है। जिसमें हमारे देश के भविष्य बच्चें एवं बच्चियों को इस अपराध में सामिल किया जा रहा है। जिसके रोकथाम के लिए एस एस बी 47 बटालियन अहम भूमिका निभा रही है। 
 
डिप्टी कमांडेंट एम ब्रोजेन सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमें और हमारे समाज को जागरूक और सजग होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों को अपनी बचाव के लिए प्रशिक्षण एस एस बी जवान और बच्चों के द्वारा डेमो दे कर दिया।
 
स्कूल के प्रधानाध्यापक सुभाष प्रसाद यादव ने बताया कि यह सौभाग्य की बात है। कि हमारे स्कूल के प्रांगण में मानव व्यापार निषेध दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें एक मानव दूसरे मानव की तस्करी कर रहा है। इसको रोकने के लिए हमारे साथ साथ पूरे भारत के लोगों का कर्तव्य बनता है कि एक दूसरे को जागरूक कर इस अपराध को जड़ से मिटाया जाए।
 
कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन राज गुप्ता द्वारा किया गया। उन्होंने ने वहाँ आये अतिथिगण, ग्रामीणों और बच्चों को दिल से शुक्रगुजार करते हुए कहा कि आप लोगों कार्यक्रम में उपस्थित होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाया।
 
कार्यक्रम में एस एस बी बटालियन इंस्पेक्टर अभिनाश कुमार, महिला बटालियन की सबइंस्पेक्टर नेहा सिंह एवं जवान उपस्थित रहे।
 
साथ ही रक्सौल रेलवे स्टेशन पर  प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर, रेलवे सुरक्षा बल, राजकीय रेल पुलिस, चाइल्ड लाइन रक्सौल एवं आशीष परियोजना डंकन अस्पताल रक्सौल द्वारा यात्रियों के बीच अंतर्राष्ट्रीय मानव व्यापार निषेध दिवस के अवसर पर जागरूक किया गया। 
 
 
वहाँ पर उपस्थित आर पी एफ उप निरिक्षक ओम प्रकाश ठाकुर, जी आर पी के ललन कुमार सिंह, प्रयास संस्था की आरती कुमारी, राज गुप्ता, आशुतोष अमन, प्रयास संस्था मोतिहारी के डॉ विजय कुमार शर्मा, आशीष परियोजना से समीर दिगल, मधु सिह, प्रणय मोहन्ती, परांचीस लिमा, मुकेश पासवान, संजय मिश्रा, नीलेश जुमन और चाइल्ड लाइन से अमित कुमार, किरण वर्मा, अजय कुमार, पवन कुमार, रंजन किशोर मिश्रा एवं जी आर पी, आर पी एफ के जावन उपस्थित थे।             
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS