ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
आपदा में बाल मित्र स्थली बच्चों का भय समाप्त करने में कारगर- गीता लामा
By Deshwani | Publish Date: 29/7/2019 8:45:05 PM
आपदा में बाल मित्र स्थली बच्चों का भय समाप्त करने में कारगर- गीता लामा

मोतिहारी। सुगौली। हामिद रज़ा


पूर्वी चम्पारण के सुगौली प्रखंड की उत्तरी छपरा बहास पंचायत स्थित सपहाँ गांव में चाइल्ड-फ्रेंडली स्पेसेस CFS (बाल मित्र शरण स्थली) का शुभारंभ किया गया है। जो  आपदा के दौरान या आपदा के बाद बच्चों के देखभाल का एक राष्ट्रीय मानक है।


इस अवसर पर सेव द चिल्ड्रेन दिल्ली के मीडिया कोऑर्डिनेटर गीता लामा ने बताया कि बाढ़ या अन्य आपदाओं के समय खासकर बच्चों के अंदर डर व भय व्याप्त हो जाने कारण विकास रुक जाता है। उन्होंने कहा कि चाइल्ड-फ्रेंडली स्पेस का लक्ष्य है कि बच्चों को नुकसान से बचाना है। उनके जीवन को आपदाओं से बाधित होने पर सामान्य स्थिति में लाना है। बच्चों के प्रति  समुदाय की भावना को मजबूती प्रदान करना है। 

 

इस अवसर पर सेव दी चिल्ड्रेन पटना के डी आर आर विशेषज्ञ मुकूल कुमार ने बच्चे और उनके अभिभावकों के साथ बात करते हुए कहा कि आपदा के  समय यह बाल मित्र स्थली बच्चों के अंदर छुपे भय को अनेकों प्रकार के खेल के माध्यम से निकलने मददगार साबित होता है। साथ ही खेल के माध्यम से ही शिक्षा के प्रति बच्चों को संवेदनशील बनाया जाता है। अपने जीवन को फिर से स्थापित करने के लिए समय के साथ सक्षम बनने में सहयोगी साबित होता है। इस अवसर पर सामाजिक शोध एवं विकास केंद्र मेहसी के हामिद रज़ा, पंचायत समिति लालबाबू सहनी, केंद्र संचालिका गुड़िया कुमारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण व बच्चें मौजूद थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS