ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
महिलाओं के सर मुंडवाने की घटना में पीडि़त को महिला विकास मंच ने लिया गोद
By Deshwani | Publish Date: 1/7/2019 11:02:10 PM
महिलाओं के सर मुंडवाने की घटना में पीडि़त को महिला विकास मंच ने लिया गोद

पटना। वैशाली जिले के भगवानपुर थाना क्षेत्र में सर मुंडवाने की घटना की शिकार मां – बेटियों को महिला विकास मंच का सहारा मिल गया है। मंच ने दोनों मां – बेटियों के बेहतर भविष्‍य के लिए उन्‍हें एडॉप्‍ट करने का फैसला किया। मंच की मुख्‍य संरक्षक वीणा मानवी ने अपनी टीम के साथ भगवानपुर का दौरा कर यह फैसला लिया। इस दौरान उनके साथ महिला विकास मंच वैशाली की अध्‍यक्ष सोनल सिंह, चंपारण संयोजक सीमा खातून, उपाध्यक्ष श्वेता शाही, विभा, पूजा रानी, रेखा, ममता और सुरजीत जयसवाल मौजूद रहे।

 
वीणा मानवी ने महिला और उसकी बेटी के लिए अपना दुख व्‍य‍क्‍त करते हुए कहा कि आज भी महिलाएं ही महिलाओं की दुश्मन बन रही है, जिस वज‍ह से समाज में महिला सशक्तिकरण का काम मुश्किल हो गया है। आखिर कोई महिला किसी दूसरे महिला के सर मुंडवाने जैसा घृणित कार्य का समर्थन कैसे कर सकती है। उन्‍होंने कहा कि पूरा गांव आज इन मां बेटियों के खिलाफ है, इसलिए महिला विकास मंच इनके बेहतर भविष्‍य के लिए एडॉप्‍ट करने का फैसला किया है। मौके पर वैशाली की अध्‍यक्ष सोनल सिंह ने पूरे गांव की भी काउंसिलिंग की।     
 
वहीं, मंच की चंपारण संयोजक सीमा खातून ने पूरे गांव के मुस्लिम समाज पर दुख व्‍यक्‍त किया और वहां की महिलाओं को बहुत जबरदस्त ढंग से डांट फटकार भी लगाई। बाद में पीडि़त मां - बेटी की मजबूरी को देखते हुए बहुत सारी बातें मंच के सामने आई, जिसके बाद मंच ने यह निर्णय लिया कि पीडि़त को अडॉप्ट कर एक अच्छी जिंदगी देने की कोशिश की जाएगी। साथ ही साथ उपाध्यक्ष श्वेता शाही ने कल्याणपुर थाना का सकारात्‍मक सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापन किया
 
इसके अलावा महिला विकास मंच ने मंसूरपुर बिर्रा गांव में जाकर एक पति - पत्नी के बीच के विवाद को भी सुलझाने का प्रयास किया। इस मामले में पत्नी अंजली कुमारी पति द्वारा 12 साल से प्रताड़ित की जा रही थी, लेकिन मंच के सामने ये सराहनीय बात सामने आयी कि आज भी इस समाज में ऐसे सास ससुर उपलब्ध है जो बहुओं का साथ देते हैं। जिसे देख कर पूरे मंच ने उन्हें आर्थिक मदद भी की।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS