ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
आर के श्रीवास्तव ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 50 तरीकों से हल कर चुके हैं पाइथागोरस थ्योरम
By Deshwani | Publish Date: 28/6/2019 3:36:20 PM
आर के श्रीवास्तव ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 50 तरीकों से हल कर चुके हैं पाइथागोरस थ्योरम

पटना। पाइथागोरस थ्योरम को क्लासरूम प्रोग्राम में 52 अलग-अलग तरीके से बिना रुके सिद्ध करके दिखाने पर आरके श्रीवास्तव का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस लंदन में दर्ज हो गया है। श्रीवास्तव ने एकबार फिर ये साबित कर दिया है कि वे सही मायने मे मैथेमैटिक्स गुरु हैंं। 

 
आरके श्रीवास्तव ने अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बहुत उतार-चढ़ाव देखे हैं, लेकिन हिम्मत और लगन के दम पर उन्होंने एकबार फिर खुद को साबित कर दिखाया है। आरके श्रीवास्तव का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस की ओर से प्रकाशित किताब में दर्ज किया गया है।वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन के संरक्षक ब्रिटिश पार्लियामेंट के सांसद वीरेंद्र शर्मा, चेयरमैन दिवाकर सुुकुल, प्रेसिडेंट संतोष शुक्ला ने आरके श्रीवास्तव को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्डस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी। 
 
इससे पहले भी नाइट क्लासेस के लिए आरके श्रीवास्तव का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्डस और गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में नाम दर्ज हो चुका है। 182 क्लास से अधिक बार पूरी रात लगातार 12 घण्टे शिक्षा देने के लिए आरके श्रीवास्तव का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्डस में भी दर्ज हो चुका है। तब किसे पता था कि अपनी छोटी से कुटिया में अपनी आर्थिक तंगी से त्रस्त आरके श्रीवास्तव कामयाबी की सुनहरी इबारत लिख देंगे। उन्होंने पूरी लगन और निष्ठा से पढ़ाई की और जब जिंदगी के मैदान में सफल हुए तो फैसला कर लिया कि अब गांव का कोई बच्चा पैसे के अभाव में पढ़ाई नहीं छोड़ेगा। 
 
बिहार के एक छोटे से गांव विक्रमगंज के निवासी श्रीवास्तव ने गरीब असहाय बच्चों को मात्र आठ रुपये महीने में आईआईटी, एनआईटी ए बीसीईसीई में सफलता दिलाकर उन्हें इंजीनियर बनाया है। बच्चों को इंजीनियर बनाने के लिए खुद को समर्पित कर दिया। आज उसी का नतीजा है कि आरके श्रीवास्तव देश ही नहीं दुनिया के कोने-कोने में लोगों के बीच मैथेमैटिक्स गुरु के नाम से जाने जाते हैं। श्रीवास्तव आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को अपनी जेब खर्च से पुस्तक और कॉपी तक मुहैया कराते हैं। 
 
आपको बता दें कि इसी वर्ष 15 मई को कॉमेडियन कपिल शर्मा का नाम भी वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स लंदन में दर्ज हुआ. सबसे अधिक देखे जाने वाले स्टैंडअप कॉमेडी शो हेतु कपिल शर्मा को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स लंदन का सर्टिफिकेट प्राप्त हो चुका है। अब बिहार के आरके श्रीवास्तव को उनके शैक्षणिक कार्यशैली हेतु वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स लंदन ने सम्मानित किया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS