ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
13 जून गुरुवार को निर्जला एकादशी, व्रत को करने पर मिलता है सभी एकादशियों का पुण्य- बाबा चंदन शास्त्री
By Deshwani | Publish Date: 11/6/2019 9:43:50 PM
13 जून गुरुवार को निर्जला एकादशी, व्रत को करने पर मिलता है सभी एकादशियों का पुण्य- बाबा चंदन शास्त्री

मोतिहारी।अरेराज।
ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहते हैं। इस साल यह एकादशी गुरुवार 13 जून 2019 को है।

आयुष्मान ज्योतिष परामर्श सेवा केन्द्र के संस्थापक आचार्य चन्दन तिवारी ने परामर्श के दौरान बताया कि पद्म पुराण में निर्जला एकादशी के व्रत का खास महत्व बताया गया है। यह सबसे कठोर व्रतों में एक है। इस दिन व्रती पानी का एक बूंद भी ग्रहण नहीं करते हैं। ऐसी मान्यता है कि भगवान विष्णु की पूजा के साथ अगर कोई इस दिन प्यासे और दूसरे जीव को पानी पिलाता है, तो उसे पूरे व्रत का फल मिलता है। उक्त जानकारी अरेराज के ज्योतिषाचार्य  आचार्य चन्दन तिवारी शास्त्री  ने देशवाणी को दी है।

इन चीजों का करें दान-
श्री चंदन शास्त्री ने बताया कि जो श्रद्धालु साल के सभी 24 एकादशी का व्रत करने में सक्षम नहीं हैं, वे निर्जला एकादशी का व्रत करके सभी एकादशियों के व्रत का पुण्य प्राप्त कर सकते हैं। हर साल 24 एकादशी होती है।  जिस साल पुरुषोत्तम मास यानी मलमास पड़ता है, उस साल संख्या 26 हो जाती है। मान्यता है कि गर्मी के मौसम में काम आनेवाली वस्तुएं जैसे वस्त्र, जूता, छाता व फल आदि दान करने के साथ ही पूरे दिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए। ज्यादातर लोग इस दिन शरबत आदि पेयजल बांटते नजर आते हैं, क्योंकि इस दिन जल से भरे कलश का दान अनिवार्य माना जाता है।
 
आचार्य चन्दन तिवारी शास्त्री-94728 22874
 
 
 
 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS