ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
आंधी से मोतिहारी में भारी तबाही, एक की मौत, कई घायल, रक्सौल में खड़ी ट्रेन बेपटरी, पानी टंकी की सीढ़ी मकान पर गिरी
By Deshwani | Publish Date: 9/6/2019 9:20:45 PM
आंधी से मोतिहारी में भारी तबाही, एक की मौत, कई घायल, रक्सौल में खड़ी ट्रेन बेपटरी, पानी टंकी की सीढ़ी मकान पर गिरी

नेपाल में आंधी में पेड़ गिरने से नीचे दबे सड़क पर खड़ा टेम्पो व बाइक। फोटो- देशवाणी।

मोतिहारी। रक्सौल। अनिल कुमार।

रविवार की शाम आए आंधी-तूफान से पूर्वी चम्पारण जिले में भारी तबाही हुई है। लखौरा के नौरंगिया गांव में पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत की भी खबर है। वहीं रक्सौल में कई लोग घायल हो गए हैं। रक्सौल के ब्लॉक रोड स्थित पीएचईडी की वाटर सप्लाई टंकी की सीढ़ी एक आवासीय मकान पर गिर गई है।

 

आंधी की स्पीड का अंदाजा इसी बात से लगाई जा सकती है कि रक्सौल वासिंगपीट पर खड़ी रक्सौल-हैदराबाद एक्सप्रेस ट्रेन की एक बॉगी पटरी से उतर गई है। यह ट्रेन आज ही देर रात डेढ़ बजे हैदराबाद के लिए रवाना होने वाली है। रक्सौल स्टेशन के पूरा प्रबंधन इस ट्रेन को पटरी पर लाने में लगा हुआ है।


पानी टंकी की सीढ़ी गिरने से घर के स्वामी व उनकी पत्नी घायल हो गए हैं। रक्सौल को जोड़ने वाले कई पथों पर पेड़ गिर गए है।  जिससे आवागमन ठप बताया जा रहा है। बिजली कट जाने के कारण रक्सौल की तबाही की ज्यादा खबरें नहीं आ पाई हैं। कल सुबह ही पूरी खबर आ पाएगी।

रक्सौल में पानी टंकी की सीढ़ी मकान पर गिरी, खड़ी ट्रेन हुई बेपटरी

इस आंधी तूफान की तीब्रता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि रक्सौल के वासिंगपिठ पर खड़ी ट्रेन की एक बोगी पटरी से उतर गई। यह रक्सौल से सिंकराबाद जानेवाली ट्रैन है। रक्सौल से रविवार को रात डेढ़ बजे(रात 12 बजे के बाद सोमवार) को खुलती ट्रेन खुलने वाली है।रक्सौल स्टेशन का इंजीनियरिंग विभाग सहित पूरा प्रबंध ट्रेन को पटरी पर लाने में लगा हुआ है। 

सिकंदराबाद जाने वाली ट्रेन नियत समय पर खुलेगी, प्रयास जारी-

 

एरिया ऑफिसर मुकुंद बिहारी ने बताया कि ट्रेन आज रात्रि 1:30 में सिकंदराबाद के लिए खुलने वाली है। जिसके चलते वसिंगपिट पर ट्रेन की सफाई हो रही थी। संध्या अाए जोरदार आंधी तूफान से बोगी संख्या 13714 नम्बर वाली सुरक्षा मान को तोड़ कर पटरी से उतर गई। वहीं स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि बोगी को पटरी पर लाने के लिए युद्ध स्तर से काम चल रहा है। ट्रेन अपने नियत समय पर ही खुले इसके लिए प्रयास जारी है।

चक्रवाती आंधी पानी से भारी तबाही हुई है। रविवार को शाम में आए आंधी पानी से ब्लॉक रोड स्थित वाटर सप्लाई विभाग की पानी टंकी की सीढ़ी विष्णु सिंह के घर पर गिर गया। जिसमे उनकी पत्नी शांति देवी वा विष्णु देवी घायल हो गए। जिनका उपचार जारी है।

 

उधर कस्टम चौक पर विद्युत पोल का पोल गिर गया। रक्सौल प्रखंड के जोकीयारी, पनटोका, सिहोरवा सहित कई गांव में  लोगो के घर के छप्पर उड़ गए। कितनों के घर पर पेड़ टूट के गिर गए। रोड पर पेड़ गिरने से कई गांव के रास्ते बन्द हो गए हैं।  जिस कारण भारी क्षति होने की सूचना है।

 

शहर सहित गाँव मे भी बिजली के तार पर भी पेड़ गिरने की भी सूचना है। जिससे बिजली सप्लाई बंद है। महदेवा निवासी अरुण कुमार सिंह सहित अन्य के घरों का छप्पर आंधी में उड़ गए हैं। इस तरह से शहर के अनेक हिस्सों में सैकड़ों ग्रामीण का घर क्षतिग्रस्त हो गया है। दुकानों, हुडिंग बोर्ड, लोगों की छतों पर रखे गए पानी की टंकी उड़ गई है। दर्जनों पेड़ भी उखड़ गए। अचानक आए धूलभरी तेज आंधी का तेवर इतना डरावना था। लोग दहशत में आ गये थे। सड़कों पर भगदड़ मची हुई थी।

मोतिहारी के लखौरा में पेड़ गिरने से दबकर एक की मौत

मोतिहारी के लखौरा थाना क्षेत्र की नौरंगरिया पंचायत के मुखिया अखिलेश सिंह ने खबर दी है कि लखौरा के नौरंगिया गांव में पेड़ गिर गया। जहां पेड़ से दबकर नौरंगिया गांव निवासी रघुवीर दास 45 वर्ष की मौत हो गई है। उन्होंने यह भी बताया है कि इस गांव में तीन दर्जन से अधिक घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। वहीं इस इलाके में नल-जल योजना की पानी टंकी उड़ गई है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS