ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में नामांकन के दौरान हो रही धांधली के खिलाफ सड़क पर उतरे छात्र
By Deshwani | Publish Date: 8/6/2019 7:01:14 PM
पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में नामांकन के दौरान हो रही धांधली के खिलाफ सड़क पर उतरे छात्र

पटना। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में विश्वविद्यालय के कुलपति और नामांकन करवाने वाले प्राइवेट एजेंसी की मिलीभगत से सामने आ रही धांधली के खिलाफ छात्र संघ की ओर से छात्रों ने सड़क पर उतर कर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया, जिसका नेतृत्‍व विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्‍यक्ष विकास बॉक्‍सर ने किया। 

 
इस दौरान विकास बॉक्सर ने अपने साथियों के साथ कड़ा विरोध प्रदर्शन किया। विदित हो कि पूरे बिहार में नामांकन का दौर चल रहा है और इसी दौरान पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में भी नामांकन हो रहा है। इस दौरान छात्रों ने नामांकन में बड़ी धांधली का आरोप विवि प्रशासन पर लगाया है।   
 
छात्र संघ अध्‍यक्ष विकास बॉक्‍सर ने कहा कि पहली मेरिट लिस्ट जारी होने की समय उन्हें उनके प्रतिशत अंकों के मार्फत पर कॉलेज अलॉट किया गया था, पर अगले ही दिन विश्वविद्यालय द्वारा एक संशोधित सूची जारी की गई। इस सूची में महाधांधली पूर्ण रूप से देखी जा सकती है। इस सूची में देखा जा सकता है कि एक छात्र के भविष्य किस तरह खिलवाड़ किया जा रहा है।
 
 यूनिवर्सिटी की ओर से पैसे लेकर छात्रों को एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में स्थानांतरित किया जा रहा है। जिन छात्रों को उनके परसेंटेज के आधार पर कॉलेज मिला था, उन्हें किसी दूसरे कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया गया है और उनसे कम प्रतिशत वाले छात्रों से पैसे लेकर उन्हें ज्यादा कटऑफ वाले कॉलेज में नामांकन सूची में डाल दिया गया है।
 
 वहीं, आंदोलनकारी छात्रों ने बताया कि पहली सूची का उन्होंने प्रोविजनल लेटर भी निकाल लिया और जब वह नामांकन लेने कॉलेज पहुंचे तो उन्हें पता चला उनका स्थानांतरण दूसरे कॉलेज में कर दिया गया है। इससे छात्रों में काफी रोष देखा जा रहा है।
 
विकास ने कहा कि विवि प्रशासन का जो रवैया है, उसमें दौड़ भाग करते हुए नामांकन का समय खत्म हो जाएगा और छात्र नामांकन भी नहीं ले पाएंगे। उन्‍होंने कहा कि पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय और नामांकन की प्राइवेट एजेंसी द्वारा मिलीभगत से इस महा धांधली को अंजाम दिया जा रहा है अगर ऐसा ही होता रहा तो छात्रों का भविष्य अंधकार में रहेगा। इसके खिलाफ जब हम अपने साथियों के साथ पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति से मुलाकात करने पहुंचे तो मौके पर से सिर्फ कुलपति ही नहीं बल्कि प्रति कुलपति भी गायब रहे। हमारी बात विश्वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू से हुई तो उन्होंने हमारी बात नामांकन करवाने वाली प्राइवेट एजेंसी से करवाई तो एजेंसी के लोगों ने अपनी गलती मानने से साफ इंकार कर दिया और विश्वविद्यालय और एजेंसी एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप करने लगे।  
 
उन्‍होंने कहा कि पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजेस की स्थिति ऐसी है कि छात्र सुबह से शाम तक लाइन में लगे रहते हैं और कर्मचारी की कमी के कारण उन्हें नामांकन में सुविधा मुहैया करवाने में विश्वविद्यालय विफल साबित होती है। उन्होंने बताया कि सभी महाविद्यालयों में नामांकन प्रपत्र की कमी है, जिससे छात्रों को नामांकन लेने में बहुत ही समस्या हो रही है। छात्रसंघ अध्यक्ष ने बताया जब तक कोई  कुलपति और प्रति कुलपति हमारी मांगों को पूरा नहीं करते तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा और पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में नामांकन को बाधित कर के रखा जाएगा मौके पर मौजूद छात्रों ने कुलपति के खिलाफ  नारे लगाए और मांग की कि जल्द से जल्द नामांकन में हो रही त्रुटियों को दूर किया। मौके पर छात्रसंघ अध्यक्ष के साथ अमृत सिंह प्रभात कुमार सत्य आदित्य आनंद सिद्धार्थ कुमार कुणाल आनंद अमित पाठक समेत सैकड़ों की संख्या में छात्र नेता एवं छात्र मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS