ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
नेपाल में भारतीय नकली करेंसी पकड़े जाने के बाद भारत की सुरक्षा एजेंसियां एलर्ट, रक्सौल में आईजी ने की बैठक
By Deshwani | Publish Date: 27/5/2019 10:00:00 PM
नेपाल में भारतीय नकली करेंसी पकड़े जाने के बाद भारत की सुरक्षा एजेंसियां एलर्ट, रक्सौल में आईजी ने की बैठक

अधिकारियों के साथ बैठक करते आईजी नैयर हसनैन खान। फोटो- देशवाणी।

 रक्सौल। अनिल कुमार।

 भारत-नेपाल सीमा पर कड़ी सुरक्षा को लेकर आईजी नैयर हसनैन खान के नेतृत्व में सीमावर्ती क्षेत्र के एसएसबी,आईबी व पुलिस  अधिकारियों के साथ बैठक हुई। बीते दिनों नेपाल के राजधानी काठमांडू में करोड़ो रुपये नकली भारतीय करेंसी के साथ तीन पाकिस्तानी और तीन नेपाली सहित 6 लोगो की गिरफ्तारी हुई है। इस के बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसी का कान खड़े हो गए है। 


उक्त नकली नोट को भारत के विभिन्न राज्यों में खपाने के लिए भारतीय सीमा के रास्ते भारत में भेजकर भारतीय अर्थव्यवस्था को नष्ट करने की योजना थी। जिसे गंभीरता से लेते हुए बॉर्डर पर सुरक्षा सख्त करने के दृष्टिकोण से रक्सौल शहर के राजदूतावास के अतिथिगृह सदन में सुरक्षा अधिकारियों के साथ एक बैठक हुई। 


बैठक में खुली सीमा का दुरुपयोग, असामाजिक गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए चर्चा हुई। अपराध नियंत्रण, तस्करी व शराब कराबोरियों पर को नकेल कसने के लिए बॉर्डर पर नियमित व सघन जांच के निर्देश दिए गए। मानव तस्करी नियंत्रण के लिए बॉर्डर पर नियमित जांच अभियान चलाने और बॉर्डर पर सुरक्षा सख्त करने का निर्णय लिया गया।

 बैठक के बाद पत्रकारों के साथ संबोधन के दौरान आईजी नैयर हसनैन खान ने कहा कि चुनाव समाप्त हो गया है। अब चुनाव बाद असमाजिक तत्वों द्वारा भारत-नेपाल के बीच खुली सीमा का दुरुपियोग करने का प्रयास किया जाएगा। जिसपर रोक लगाने और सीमा पर विशेष सुरक्षा बढ़ाने के साथ भारत व समाज विरोधी गतिविधियों पर पैनी नजर रखने व उसके नियंत्रण करने के लिए आईबी और एसएसबी के अधिकारियों के साथ बैठक की गई। 

बैठक में  वर्तमान में बॉर्डर पर सुरक्षा की स्तिथि और क्या-क्या चुनौती है। इन सभी बिंदुओं पर सभी अधिकारियों के साथ बिंदुबार चर्चा की गई। बैठक में एसएसबी के 47 वीं वाहिनी के  कमाण्डेन्ट प्रियवर्त शर्मा, डीएसपी संजय कुमार झा,थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर महम्मद अयूब खां , एसएसबी 47 वी वाहिनी पनटोका एफ़ समवाय हवाई अड्डा के इंस्पेक्टर अविनाश कुमार, हरैया  थानाध्यक्ष  ध्रुवनारायण सिंह  व अन्य पुलिस अधिकारी  मौजूद थे ।।                       

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS