ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
रक्सौल : एंडॉएड फोन से लोकल टिकट बुक करने की सुविधा के हुए एक वर्ष, फिर भी यात्रिगण जागरुक नहीं
By Deshwani | Publish Date: 15/5/2019 10:00:00 PM
रक्सौल : एंडॉएड फोन से लोकल टिकट बुक करने की सुविधा के हुए एक वर्ष, फिर भी यात्रिगण जागरुक नहीं

 रक्सौल। अनिल कुमार।

स्टेशन पर बुधवार को मोबाइल टिकटिंग कार्यशाला का हुआ आयोजन किया गया। कार्यशाला में यात्रियों को स्मार्ट फोन से लोकल यानी अनारक्षित टिकट बुक करने की जानकारी दी गई। डीसीआई वरुण कुमार सिंह ने यात्रियों को संबोधित करते हुए बताया कि स्मार्ट फोन (एंड्राॅएड) के जरिये अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा रेलवे द्वारा की गई है। यह सुविधा भारतीय रेल के प्रत्येक स्टेशनों के लिए उपलब्ध है।
 
 इस सुविधा के उपलब्ध हुए पूरे एक वर्ष हो गए हैं। फिर भी यात्रियों में जागरुकता नहीं आई है। अभी भी बुकिंग खिड़कियों पर भीड़ कम नहीं हुई है। इसलिए कार्यशाला में लोगों को जागरुक करने के लिए नुक्कड़ नाटक के जरिए एप के प्रचार-प्रसार पर बल देने को कहा है।

उन्होंने बताया कि यात्रियों को लंबी कतार से बचने व आसानी से टिकट लेने का यह बढ़िया जरिया है। अपने मोबाइल से टिकट लेने पर यात्रियों को 5% बोनस का भी फायदा मिल सकेगा। इसके लिए यात्रियों को स्मार्ट फोन से जनरल टिकट बनाने के लिए मुफ्त एप दी गई है। स्मार्टफोन में इंटरनेट की सुबिधा व जीपीएस की सुविधा होनी चाहिए। यात्री अपने मोबाइल में रेल काउंटर से रिचार्ज कराकर उस बैलेंस से भी टिकट बुक कर सकते है। 

ये बता दे कि इस सुविधा के एक साल पूरे होने को है। लेकिन कतार से निजात दिलाने के लिए यात्रियों की दी गई सुविधा के प्रति दिलचस्पी कम रहने से स्मार्ट फोन से कम टिकट कट रहा है। जिसके कारण टिकट काउंटर पर कतार कम नहीं हो रही है। इस कारण मंडल रेल प्रबंधक और सीनियर डीसीएम के निर्देश पर सभी सीडीआई को कार्यशाला और नुक्कड़ नाटक से यात्रियों को जागरूक करने के लिए कहा गया है। जिसको लेकर सभी स्टेशनो पर इस कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला में एरिया ऑफिसर मुकुंद बिहारी, स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह, आरपीएफ इंस्पेक्टर राजकुमार गुप्ता व एसआई ओमप्रकाश ठाकुर सहित अन्य लोग मौजूद थे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS