ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
लोकसभा चुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच पांचवें चरण का मतदान सम्पन्न, 57.86 प्रतिशत मतदान
By Deshwani | Publish Date: 6/5/2019 7:04:42 PM
लोकसभा चुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच पांचवें चरण का मतदान सम्पन्न, 57.86 प्रतिशत मतदान

पटना। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 57.86 प्रतिशत मतदान के साथ बिहार में आज पांचवें चरण का मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया। इसके साथ ही भाजपा के सांसद राजीव प्रताप रूड़ी, अजय निषाद के अलावा राजग के घटक दल लोजपा से बिहार सरकार में मंत्री पशुपति कुमार पारस, पूर्व मंत्री सुनील कुमार पिंटू, राजद विधायक चंद्रिका राय तथा कांग्रेस के पूर्व कद्दावर नेता शकील अहमद की किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद हो गया।

 
पांचवें चरण में आज सीतामढ़ी, मधुबनी, सारण, हाजीपुर तथा मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्रों में पांचवें चरण का चुनाव सम्पन्न हुआ जिसमें कुल 87,02,313 मतदाताओं में से 57.86 प्रतिशत वोटरों ने 8899 मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान किया। इस चरण में 82 उम्मीदवार मैदान में थे जिनमें आठ मुसलमान, छह महिलाएं और 26 निर्दलीय शामिल हैं ।
 
बिहार के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पाण्डेय ने मतदान को पूरी तरह शांतिपूर्ण बताया और कहा कि इस दौरान कहीं किसी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध थे। इस दौरान सुरक्षाकर्मियों ने मतदान केंद्रों पर भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर से नजर रखी , दियारा इलाके के अलावा मुंगेर , लखीसराय में अश्वारोही दस्ता मुतैद रहा और नदियों में नाव से गश्त जारी रही ।
 
मुख्य निर्वाची अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने भी मतदान के शांतिपूर्ण रहने का दावा किया और बताया कि मतदान का प्रतिशत सबसे अधिक मुजफ्फरपुर में रहा । मुजफ्फरपुर में 61. 30 प्रतिशत प्रतिशत मतदान हुआ। सारण में 58 प्रतिशत , हाजीपुर में 57.72 प्रतिशत , सीतामढ़ी में 56 .90 प्रतिशत तथा मधुबनी में 55.50 प्रतिशत मतदान हुआ।
 
हालांकि अलग -अलग लोकसभा क्षत्रों में कहीं-कहीं ईवीएम में शुरुआत में तकनीकी गड़बड़ी हुई जिसे तुरंत दुरुस्त कर मतदान प्राराम्भ कराया गया। कुछ स्थानों पर मतदाताओं ने स्थानीय समस्याओं को लेकर मतदान का बहिष्कार किया किन्तु बाद में अधिकारियों के समझाने-बुझाने पर मतदान में हिस्सा लिया।
 
सोनपुर से प्राप्त रिपोर्ट में आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया गया कि सोनपुर अनुमंडल के महादलित विद्यालय के दक्षिणी भाग में बूथ संख्या 131 पर ईवीएम में तोड़ - फोड़ करने के कारण रंजीत पासवान उर्फ रंजीत हजरा को गिरफ्तार कर लिया गया। सहायक निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि तुरंत दूसरा ईवीएम मतदान केंद्र पर पहुंचाया गया जिसके बाद मतदान की प्रक्रिया दुबारा शुरू हुई। रंजीत अपनी मां के साथ मतदान करने पहुंचा था और उसकी मां की इच्छा के विपरीत दूसरे दल को वोट देने की कारण ईवीएम तोड़ दिया।
 
इस बार भी चुनाव के अलग -अलग रंग देखने को मिले । हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र के चांदपुर स्कूल में 110 वर्षीय महिला को उसके परिजन मतदान करने के लिए खाट पर उठा कर मतदान केंद्र तक ले गए । कहीं मतदान केंद्र पर पहुँचने के लिए कुछ लोगों ने भैंस की सवारी की तो कहीं पति अपनी लाचार पत्नी को साइकिल पर टोकरी में बिठा कर ले जाते दिखा। कहीं -कहीं साधु भी अपने -अपने मतदाता पहचान पत्र के साथ मतदान केन्द्रों पर मतदान करते दिखे।
 
सीतामढ़ी, मधुबनी, सारण, हाजीपुर तथा मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्रों में पांचवें चरण के चुनाव में मतदान समाप्त होने के साथ ही दरभंगा, उजियारपुर, समस्‍तीपुर, बेगूसराय, झंझारपुर , सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई समेत राज्य की चालीस लोकसभा सीटों में से 24 पर सोमवार को चुनाव सम्पन्न हो गया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS