ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
अर्द्धसैनिक बलों की कुल 65 कंपनियां लगेंगी मतदान केन्द्रों पर, मोतिहारी में आईजी नैयर ने कहा-मतदाताओं को सिर्फ लाइन लगाएंगे होमगार्ड
By Deshwani | Publish Date: 28/4/2019 12:32:19 AM
अर्द्धसैनिक बलों की कुल 65 कंपनियां लगेंगी मतदान केन्द्रों पर, मोतिहारी में आईजी नैयर ने कहा-मतदाताओं को सिर्फ लाइन लगाएंगे होमगार्ड

मोतिहारी में आईजी नैयर हसनैन खां। फोटो-देशवाणी।

 

मोेतिहारी। देशवाणी।

चम्पारण में इस बार मतदान केन्द्रों की सुरक्षा अर्द्ध सैनिक बालों के हाथ में होंगी। जबकि होमगार्ड इस बार सिर्फ मतदाताओं को लाइन लगाने के कार्य में लगाया जाएगा। दूसरी तरफ पेट्रौलिंग कार्याें को बीएमपी, बिहार पुलिस व एसटीएफ संभालेंगे। शनिवार को मुजफ्फरपुर के आईजी नैयर हसनैन खां ने उक्त जानकारी दी है। वे आज मोतिहारी में पुलिस पदाधिकारियों के साथ चुनाव की तैयारियों का समीक्षात्मक बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान से दो दिन पूर्व से ही डीमाइनिंग दस्ता पहंच जाएगी। क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर प्रशसान की विशेष नजर रहेगी। ताकि किसी कमजोर वर्ग को दबंग लोग वोट से वंचित या प्रभावित न कर सकें।

 

बैठक में मोतिहारी एसपी उपेन्द्र कुमार शर्मा, बेतिया एसपी जयंतकांत प्रसाद व बगहा से दो डीएसपी सहित जिले के कई एसपी शामिल थे। श्री खान ने कहा कि प्रशासन भयमुक्त व शांतिपूर्ण मतदान को प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है।

 

आई जी श्री खान ने बताया कि टोटल 3269 मतदान केन्द्रों में मोतिहारी व बगहा में 260 नक्सल प्रभावित मतदान केन्द्र चिन्हित किए हैं। जबकि बेतिया में एक भी नक्सल प्रभावित मतदान केन्द्र नहीं है। वहीं पुलिस सूत्रों के अनुसार इसबार अर्द्धसैनिक बलों की 65 कंपनियां लगाइ जा रही है।

 

नक्सल प्रभावित मतदान केन्द्र-

मोतिहारी- 86 भवनों में 135 मतदान केन्द्र

बगहा- 85 भवनों में 125 मतदान केन्द्र नक्सल प्रभावित हैं।

नक्साल प्रभावित क्षेत्रों में रहेंगे डिमाइनिंग दस्ते लगाए जाएंगे-

चुनाव के दो दिन पहले से ही नक्सल प्रभावित क्षेत्र में डिमाइनिंग दस्ते की टीम पहुंच जाएगी। यह टीम चुनाव होने तक क्षेत्र में ही रहेगी। जबतक कि पोलिंग पार्टी सकुशल जिला मुख्यालय न पहुंच जाए। यह टीम रास्ते में माइन्स या विस्फोटकों की जांच करेगी और उसे डिएक्टिवेट कर देगी।

 

क्रिटिकल केन्द्रों पर प्रशासन की रहेगी विशेष नजर-

 

आईजी श्री खान ने बताया कि क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। क्रिटिकल मतदान केन्द्र वैसे केन्द्रों को बताया गया है जहां पर कमजाेर वर्ग के लोगों की संख्या रहती है। यहां पर दबंगों के द्वारा मतदाताओं को डराने-धमकाने की शिकायत मिलने की आशंका रहती है।

नेपाल व यूपी के वोर्डर सील नहीं होंगे सेमीपरमिएबुल होंगे-

 

 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS