ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार में चार बजे तक लगभग 50.9 प्रतिशत मतदान
By Deshwani | Publish Date: 23/4/2019 5:19:53 PM
बिहार में चार बजे तक लगभग 50.9 प्रतिशत मतदान

पटना। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बिहार की चालीस में से पांच लोकसभा सीटों झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में दोपहर चार बजे तक लगभग 50.9 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

 
अपर निर्वाची अधिकारी संजय कुमार सिंह ने आज यहां बताया कि दिन के चार बजे तक सबसे अधिक अररिया और खगड़िया में कुल मतदाताओं का 53- 53 प्रतिशत, सुपौल में 52 प्रतिशत , झंझारपुर में 48.5 प्रतिशत तथा मधेपुरा में 48 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया।
 
उन्होंने बताया कि सुबह सात बजे से शुरू हुए मतदान में गर्मी के बावजूद लोगों में मतदान में हिस्सा लेने का उत्साह बना हुआ है। लोकसभा के इस चुनाव में पहली बार ईवीएम के साथ-साथ वीवीपैट का भी इस्तेमाल किया गया।
 
इस बीच बिहार के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पाण्डेय ने बताया कि सभी पांच लोकसभा क्षेत्रों में मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्वक चल रहा है और इस दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। चुनाव में गड़बड़ी करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। पांचों लोकसभा क्षेत्र की सीमाएं सील कर दी गई हैं, वाहनों की सघन जांच की गई और पुलिस की चौबीसों घंटे गश्त जारी रही। 
 
इन सभी पांच क्षेत्रों के 4655306 पुरुष मतदाता, 4244284 महिला मतदाता एवं 225 थर्ड जेंडर समेत कुल 8909263 मतदाता 9076 मतदान केंद्रों पर 82 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं ।
 
इस बीच मुख्य चुनाव अधिकारी एच.एस. श्रीनिवास ने बताया कि स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान के लिए 58,700 कर्मियों को चुनाव कार्य में लगाया गया। उन्होंने बताया कि 162 केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। दियारा इलाकों में घुड़सवार पुलिस और नाव से भी गश्ती की गई। सुरक्षा की दृष्टि से पूर्णिया और सहरसा में एक-एक हेलीकॉप्टर और राजधानी पटना में एक एयर एम्बुलेंस तैनात रहा।
 
क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहे। तीसरे चरण में सुपौल और खगड़िया लोकसभा क्षेत्र में 20- 20 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जबकि झंझारपुर में 17 और मधेपुरा में 13 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है।
 
जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज तीसरे चरण में हो रहा है उनमें झंझारपुर से जनता दल ( यू ) के राम प्रीत मंडल तथा राजद के गुलाब यादव, सुपौल से कांग्रेस की रंजीता रंजन और जद ( यू ) के दिलेश्वर कामत, अररिया से बीजेपी के प्रदीप सिंह तथा राजद के सरफराज आलम, मधेपुरा से जद ( यू ) के दिनेश चंद्र यादव ,राजद के शरद यादव और सांसद राजेश रंजन उर्फ़ पप्पू यादव तथा खगड़िया से लोजपा के महबूब अली कैसर तथा वीआईपी के मुकेश सहनी शामिल हैं ।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS