ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर मतदान जारी
By Deshwani | Publish Date: 23/4/2019 10:52:09 AM
आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर मतदान जारी

सुबह आठ बजे तक केवल 4.30 प्रतिशत मतदान

पटना। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीटों झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा एवं खगड़िया में आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया और आठ बजे तक 4.30 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 
 
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि पांच लोकसभा सीटों झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा एवं खगड़िया में सुबह आठ बजे तक क्रमश: 4.50 प्रतिशत, 4 प्रतिशत, 3 प्रतिशत, 5 प्रतिशत एवं 5 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए पुलिस बल की तैनाती के साथ कुछ क्षेत्रों में घुड़सवारों से भी गश्त की जा रही है।
 
 
सिंह ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से पूर्णिया और सहरसा जिले में एक-एक हेलीकॉप्टर और पटना में एक एयर एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गयी है।  उन्होंने बताया कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए 58700 कर्मी चुनावी ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं तथा 162 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि तृतीय चरण वाले संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान केंद्रों की कुल संख्या 9076 है। बैलेट यूनिट 14489 एवं 9076 कंट्रोल यूनिट की व्यवस्था की गयी है।  संजय ने बताया कि सभी सीटों के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हो कर शाम छह बजे तक चलेगा।
 
खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के नक्सल प्रभावित सिमरी बख्तिारपुर, अलौली एवं बेलदौर विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। संजय ने बताया कि इन लोकसभा क्षेत्रों में कुल 8909263 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिसमें 4655306 पुरुष मतदाता, 4244284 महिला मतदाता, 225 थर्ड जेंडर तथा 9448 सेवा मतदाता शामिल हैं।
 
इन संसदीय क्षेत्रों में कुल 82 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जिनमें 5 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं। झंझारपुर में कुल 17 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं पर मुख्य रूप से मुकाबला जदयू के रामप्रीत मंडल और राजद के गुलाब यादव के बीच है लेकिन निर्दलीय प्रत्याशी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है। सुपौल में 20 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहें हैं लेकिन सीधी लड़ाई जदयू के बिलेश्वर कामत और कांग्रेस उम्मीदवार और निवर्तमान सांसद रंजित रंजन के बीच है पर राजद की जिला इकाई रंजित का विरोध कर रही है।
 
अररिया में कुल उम्मीदवारों की संख्या 12 है पर यहां सीधा मुकाबला राजद प्रत्याशी एवं निवर्तमान सांसद सरफराज आलम और भाजपा उम्मीदवार प्रदीप सिंह से है। मधेपुरा में कुल 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में डटे हुए जिनमें से मुख्य रूप से मुकाबला त्रिकोणीय है जो कि राजद के शरद यादव, जदयू के दिनेश चंद्र यादव और जनअधिकार पार्टी प्रत्याशी एवं निवर्तमान सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के बीच है। खगड़िया में कुल 20 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं पर सीधा मुकाबला लोजपा उम्मीदवार एवं निवर्तमान सांसद महबूब अली कैसर और विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी के बीच है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS