ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित, इसने लोगों के मतदान के अधिकार को मजबूत बनाया है: मुख्यमंत्री नीतीश
By Deshwani | Publish Date: 23/1/2019 11:46:17 AM
ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित, इसने लोगों के मतदान के अधिकार को मजबूत बनाया है: मुख्यमंत्री नीतीश

पटना। लोकसभा चुनाव होने में काफी कम समय बचा है। वहीं, अमेरिका में एक हैकर द्वारा ईवीएम हैक करने का दावा किया गया है। उसने कहा है कि भारत में बड़े पैमाने पर ईवीएम हैक किया गया जा रहा है। जिसके बाद देश की सियासत गरम हो गई है।

 
लोकसभा चुनाव से पहले अब फिर ईवीएम पर सवाल उठाए जा रहे हैं। वहीं, इस संबंध में सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि ईवीएम पूरी तरह से ठीक है, और वह ईवीएम से संबंधित बातों से सहमत नहीं हैं।
 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि ईवीएम पूरी तरह से ठीक है। उन्होंने कहा कि जब हर बूथ पर VVPAT (वोटर-वेरिफ़िएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) होगा तो कोई समस्या भी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मैं उन चीजों से सहमत नहीं हूं जो ईवीएम से संबंधित बताई जा रही है। ईवीएम ने लोगों के मतदान के अधिकार को मजबूत किया है।
 
आपको बता दें कि अमेरिका में राजनीतिक शरण चाहने वाले एक भारतीय साइबर विशेषज्ञ सैयद शुजा ने सोमवार को दावा किया कि भारत में 2014 के आम चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिये ‘धांधली’हुई थी।
 
उसका दावा है कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है। स्काईप के जरिये लंदन में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए शख्स ने दावा किया कि 2014 में वह भारत से पलायन कर गया था क्योंकि अपनी टीम के कुछ सदस्यों के मारे जाने की घटना के बाद वह डरा हुआ था। शख्स की पहचान सैयद शुजा के तौर पर हुई है।
 
शुजा ने कहा था कि ईवीएम को ब्लूटूथ या वाईफाई से हैक नहीं किया जा सकता लेकिन इसे ग्रेफाइट वाले खास ट्रांसमीटर के जरिये हैक किया जा सकता है। टांसमीटर से निकली तरंगों के जरिये ईवीएम के चिप कर्नेल पर कंट्रोल किया जाता है और फिर ईवीएम में दर्ज आंकड़ों में मनमाफिक बदलाव किया जा सकता है। 
 
वहीं, हैकर शुजा के दावे को चुनाव आयोग की टक्निकल एक्सपर्ट ने खारिज करते हुए कहा है कि यह सारे दावे बेबुनियाद हैं। इसे किसी भी हाल में टेंपर नहीं किया जा सकता है। 
 
इस खबर के बाद देश में ईवीएम पर सियासत तेज हो गई है। शुजा के प्रेस कॉफ्रेंस में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल भी मौजूद थे। वहीं, अब बीजेपी की ओर से कहा जा रहा है कि यह सारी चीजें कांग्रेस द्वारा प्रायोजित है। बीजेपी ने कहा कि विदेश में भारत के लोकतंत्र को बदनाम करने का काम किया जा रहा है।
 
वहीं, सैयद शुजा के खिलाफ चुनाव आयोग के शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS