ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
खसरा-रूबैला टीकाकरण की जागरुकता के लिए दरभंगा डीएम ने कराई पत्रकारों की कार्यशाला, 15 जनवरी से होगा वैक्सिनेशन
By Deshwani | Publish Date: 12/1/2019 8:44:16 PM
खसरा-रूबैला टीकाकरण की जागरुकता के लिए दरभंगा डीएम ने कराई पत्रकारों की कार्यशाला, 15 जनवरी से होगा वैक्सिनेशन

मीडिया कार्यशाला को संबोधित करते डीएम व अन्य। फोटो- देशवाणी।


दरभंगा। देवेन्द्र कुमार ठाकुर।
 
दरभंगा जिला पदाधिकारी डॉ चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय अवस्थित भीमराव अम्बेदकर सभागार में खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान में जागरुकता के लिए मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया।
 

बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि 15 जनवरी 2019 से पूरे जिले में खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। जिसमें 09 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। यह अभियान प्रथम दो सप्ताह तक सरकारी, निजी विद्यालयों, मदरसा, मकतब आदि में चलाया जाएगा। इसके बाद अगले दो सप्ताह तक आँगनबाड़ी केन्द्रों, ईंट-भट्ठा व घुमंतु आबादी आदि के बीच इस अभियान को चलाया जाएगा। पाँचवें सप्ताह में पुनः छुटे हुए बच्चों का टीकाकरण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आदि पर किया जाएगा। उन्होनें बताया कि इस अभियान में मीडिया की सकारात्मक भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। चूँकि अभियान के दौरान कई बार लोगों में भम्र की स्थिति उत्पन्न होती है।
 
 
विश्व स्वास्थ्य संगठन के चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ वासवराज ने बताया कि खसरा एक संक्रामक बीमारी है जो खाँसने और छूने से भी फैलता है। इसमें सर्वप्रथम बुखार, शरीर पर निशान आदि दिखाई देने लगते हैं। वहीं कार्यशाला को संबोधित करते हुए दरभंगा मेडिकल कॉलेज के डॉ ओम प्रकाश मिश्रा द्वारा बताया गया कि यह बहुत घातक बीमारी है। हाल ही में एक बच्चे को ‘‘छोटी माता’’ के नाम से जानी जानेवाली यह बीमारी हुई एवं डॉक्टर की सलाह का पालन नहीं करने पर उस बच्चे की मौत हो गयी।
युनिसेफ के चिकित्सा परार्मशी शशिकान्त सिंह ने बताया कि बिहार में 04 करोड़ से अधिक बच्चों को तथा दरभंगा में 14,58,016 बच्चों को इस टीकाकरण अभियान में शामिल करने का लक्ष्य है।
 
इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ डी के मिश्रा द्वारा बताया गया कि इस अभियान के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जिले के सभी विद्यालयों में शिक्षकों, शिक्षिकाओं, प्रधानाध्यापकों, आँगनवाड़ी सेविकाओं, आशा कार्यकत्ताओं, एएनएम एवं चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया गया है। पूरे अभियान की माइक्रो प्लानिंग की गई है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एके मिश्रा ने बताया कि ’यह टीका पूरी तरह सुरक्षित एवं प्रभावी है, जो पिछले 40 वर्षों से दुनिया भर में दी जा रही है। हमारे देश में निजी चिकित्सक द्वारा यह टीका पिछले कई वर्षों से बच्चों को दिया जाता रहा है।’ वर्त्तमान में यह टीका 149 देशों दी जा रही है। उक्त कार्यशाला में जिला स्थापना पदाधिकारी रामाश्रय प्रसाद, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा-सह-जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी रवि शंकर तिवारी, डीपीओ, अलका अम्रपाली, अवर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार, डीपीएम विशाल सिंह, केयर इण्डिया से श्रद्धा तथा अन्य भी उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS