ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
गायों की नश्ल में इसी तरह सुधार हुआ, दो-तीन वर्षों में देश में बहेंगी दूध की नदियां : राज्यपाल
By Deshwani | Publish Date: 25/12/2018 8:01:34 PM
गायों की नश्ल में इसी तरह सुधार हुआ, दो-तीन वर्षों में देश में बहेंगी दूध की नदियां : राज्यपाल

मोतिहारी। पीपराकोठी। माला सिन्हा।


 गरीबों के हितैषी के रूप में मेरे जेहन में जो नाम है वह है पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का है। हमारे बीच से आज पारंपरिक खेती समाप्त हो रही है। गांधी जी ने स्वदेशी व सर्वोदय की कल्पना की थी। उसे पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने साकार किया। मन, शरीर और आत्मा से किया हुआ काम निश्चित ही सफल होता है और आज की सभा में उन्हें समग्रता की झलक साक्षात यहां दिख रही है। उक्त बातें मंगलवार को बिहार के महामहिम राज्यपाल लालजी टंडन ने केविके में आयोजित पशु आरोग्य मेला के अंतिम दिन सभा को संबोधित करते हुए कही।
 
 
 आगे उन्होंने कहा कि गौ पशुधन उत्कृष्टता केंद्र इस देश के लिए गौरव की बात है। इजरायल दुनिया के लिए मिशाल है। जहां हर क्षेत्र के लोग नौकरी में है। वहां समग्रता है। मोदी सरकार के शासन काल में चमत्कार हुआ है। किसानों की आय भी दुगुनी हो रही है। अगर यहां की गाय की नस्ल को सुधार कर उसके दूध के उत्पादन को बढ़ा दिया जाय तो कोई भी पशुपालक अपनी गाय को कसाई के हाँथ में नहीं देगा। कहा कि समय है, पहल हो तो तीन वर्षों में नश्ल सुधार कर दूध उत्पादन बढ़ाया जा सकता है।
 
 
राज्यपाल श्री टंडन ने कहा कि ब्राजील ने महज चार पांच गाय ले जाकर अपनी अर्थव्यवस्था सुधार ली। भारतीय गायों को भी सुधरने की जरूरत है। पहल हो तो तीन वर्षों में दूध की नदियां बहती नजर आएगी। कहा कि मैं शौभाग्यशाली हूं कि आज बाजपेयी जी की पहली प्रतिमा के अनावरण करने का मौका मिला।
 
 
 
इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बाजपेयी जी की पहली मूर्ति के लगाने का श्रेय केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह को जाता है। उनकी जयंती को बिहार सरकार भी राजकीय समारोह के रूप में मना रही है। अटल जी के संबंध में कहा कि केसीसी जो आप देख वह अटल जी की ही देन है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, शेरशाह सूरी के बाद पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने फोर लेन निर्माण का कार्य किया।
 
 
उपमुख्यमंत्री श्री मोदी ने कहा कि आज से दस वर्ष पहले कोई जानता भी नहीं था कि पशुओं को भी टीका पड़ती है। लेकिन आज पशुओं का भी टीकाकरण हो रहा है। केंद्रीय कृषि मंत्री के कुशल नेतृत्व में कृषि के क्षेत्र में विकास हो रहा है। 2022 आते आते निश्चित ही किसानों की आय दुगुनी होगी। इसके पूर्व महामहिम राज्यपाल श्री टन्डन ने गौ पशुधन उत्कृष्टता केंद्र का शिलान्यास, अटल जी की जयंती के अवसर पर उनके प्रतिमा का अनावरण व अटल द्वार का उद्घाटन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने की
 

कार्यक्रम-

पूर्वी चम्पारण में पीपराकोठी कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर में पशु आरोग्य मेला सह वैज्ञानिक वार्ता के अंतिम दिन मंगलवार को कार्यक्रम का उद्धघाटन महामहिम राज्यपाल लालजी टंडन, सूबे के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, ब्राजील के कृषि एवं खाद्य आपूर्ति मंत्रालय के प्रतिनिधि सेल्सी डी जीसस बगोलिन व डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूषा के कुलपति रमेश चंद्र श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से दिल प्रज्वलित कर किया। अतिथियों का स्वागत विश्वविद्यालय के निदेशक अनुसन्धान मिथलेश कुमार ने पुष्प गुच्छ, शाल व प्रतीक चिन्ह देकर किया।  इसके पूर्व महामहिम के आने के बाद बिहार पुलिस के महिला बटालियन के द्वारा राष्ट्रगान के साथ गॉड ऑफ ऑनर की सलामी दी गई।
 
 उसके बाद केविके परिसर में गौ पशु धन उत्कृष्टता केंद्र का शिलान्यास हुआ। परिसर में ही अटल जी की आदमकद प्रतिमा के अनावरण व मुख्य द्वार पर अटल द्वार का उद्घाटन किया गया। समारोह की अध्यक्षता कर रहे केंद्रीय कृषि मंत्री श्री सिंह ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि अटल जी का ही सपना है कि आज इस केविके मे हम लोग हैं। उन्होंने ही जय जवान, जय किसान व जय विज्ञान का नारा दिया और उसे साकार भी किया। इस केविके परिसर में बीज, फल, सब्जी, गुड़, मधुमक्खी, मशरूम आदि की प्रसंस्करण इकाई, मिट्टी जांच लैब, हाइटेक बंबू नर्सरी, बंबू टिटमेंट प्लांट, स्थापित है। वही पंडित दिन दयाल उपाध्याय कृषि एवं वानिकी महाविद्यालय की आधारशिला रखी गई है। प्रसाशनिक भवन, बालक-बालिकाओं के लिए अलग अलग छात्रावास का निर्माण हो रहे है। पीपराकोठी में ही महात्मा गांधी केंद्रीय कृषि अनुसंधान संस्थान का निर्माण कार्य चालू है। उसी परिसर में महात्मा गांधी की भव्य प्रतिमा लगाई जा चुकी है। कहा कि आज का यह शिलान्यास देश के लिए महत्वपूर्ण है। इसके लिए एक माह पूर्व भारत व ब्राजील के अधिकारियों के साथ समझौता हुआ। जिसका शिलान्यास भी हुआ और मार्च में उद्घाटन भी होगा। कहा कि यहां के किसान भाषण सुनकर नहीं बल्कि देख कर खेती करते हैं। इसके लिए जब एक गरीब का बेटा पीएम बना तो कृषि के 45 मॉडल बनाकर प्रदर्शन किया। उन्होंने समेकित कृषि पर जोर दिया। कहा कि अटल जी का आदर्श महामहिम में देखने को मिलता हैं।
 
 

-------------------------------------------
डेल्सी डी जीसस बगौलिअन, ब्राजील के कृषि एवं खाद्य मंत्रालय के प्रतिनिधि :
 
इस देश का पहला गौ पशुधन उत्कृष्टता केंद्र होगा। जहां गायों की नश्ल को सुधार कर दूध के उत्पादन में वृद्वि होगी। इस देश से जो देसी नश्ल की गाएं ब्राजील गई थी, उसकी नश्ल को सुधार कर आज बेहतर दूध का उत्पादन हो रहा है।

------------------------------
रमेश चंद्र श्रीवास्तव, कुलपति, डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूषा :
 
केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह के प्रयास का नतीजा है कि पिछले तीन चार वर्षों से देश कृषि के क्षेत्र में बेहतर कार्य हो रहा है। जो गौरव की बात है। मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के कुशल मार्गदर्शन में कृषि रोड मैप बनाकर कार्य किया। कहा कि विश्वविद्यालय किसानों के लिए नई तकनीक विकसित कर उनके आय को दुगुनी करने की दिशा में कटिबद्ध है।

-----------------------------------
प्रमोद कुमार, पर्यटन मंत्री, बिहार सरकार :
 
केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह के कुशल नेतृत्व का नतीजा है कि आज पीपरा कोठी देश के पटल पर किसानों के लिए तीर्थ स्थल के रूप में विकसित हुआ है। इसके लिए ये बधाई के पात्र हैं। कहा कि गुलाम भारत को आजादी दिलाने में गांधी जी की महत्वपूर्ण भूमिका थी जबकि आजाद भारत को गुलामी में जाने से अटल जी ने अपनी भूमिका निभाई।
--------------------------------------
 

संजय जायसवाल, सांसद, बेतिया :
 
 
आज पीपराकोठी देश के किसानों के लिए एक तीर्थ स्थल बना हुआ है. जरूरत है कि आज किसान पीपराकोठी में आकर उन्नत तकनीक से खेती करने की गुर सीखे. कहा कि पूर्व पीएम अटलजी की देन है कि किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड मिला. सरकार किसानों की आय को दुगुनी करने के दिशा में बेहतर कार्य कर रही हैं.
 

-----------------------------------
इनकी रही उपस्थिति :
 
उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, डॉ राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूषा के कुलपति रमेश चंद्र श्रीवास्तव, निदेशक अनुसन्धान मिथलेश कुमार, आइसीएआर के निदेशक बीपी भट्ट, विधायक श्यामबाबू यादव, सचिन्द्र प्रसाद सिंह, सांसद संजय जायसवाल, विधान पार्षद बब्लू गुप्ता, केविके के कार्यक्रम समन्वयक डॉ केके झा, डॉ अरविन्द कुमार, आरबी शर्मा, आरडी वर्मन, डॉ नीलम कुमारी, लालबाबू प्रसाद, मुखिया रविन्द्र सहनी, कुमार राजेश सिंह, राजू सिंह, टुन्ना गिरि, मो नेसार अंसारी व मार्कण्डेय कुमार सहित कई अधिकारी व भाजपा के नेता मौजूद थे।

 सभा स्थल पर स्वास्थ्य विभाग की टीम रही सक्रिय-
 
पीपराकोठी : केविके परिसर में पशु आरोग्य मेला सह वैज्ञानिक वार्ता के अंतिम दिन महामहिम राज्यपाल लालजी टंडन व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के आगमन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम एम्बुलेंस के साथ काफी सक्रिय रूप से दिखी। पीएचसी प्रभारी डॉ रामाशंकर गुप्ता के नेतृत्व में चिकित्सकों की टीम आवश्यक दवा के साथ मौजूद थी। मेडिकल टीम ने सभा स्थल पर भी कैम्प को लगाकर लोगों का उपचार किया। इसके अलावा अग्निशमन विभाग की टीम भी अपने वाहन के साथ चाक चौबंद दिखी। इसके अलावा जिला प्रशासन के अधिकारी भी चुस्त-दुरुस्त देखे गए।

प्रशिक्षित कृषकों के बीच किट का हुआ वितरण
-
 
 
पीपराकोठी : केविके परिसर में पशु आरोग्य मेला सह वैज्ञानिक वार्ता के अंतिम दिन आर्या परियोजना द्वारा कृषि के विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त कृषकों को केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने किट का वितरण किया. इस अवसर पर मधुमक्खी पालन के 100 प्रशिक्षुओं को प्रति प्रशिक्षु 10 बॉक्स दिया गया. वही 57 मुर्गी पालन प्रशिक्षुओं को 200 पीस चूजा एव दो दो पैकेट दाना प्रति किसान को दिया गया. इसके साथ मशरूम के 70 प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं के बीच किट दिया गया. मौके पर मंत्री श्री सिंह ने कहा कि किसानों की आय को बढ़ाने का यह बेहतर माध्यम है. इसके माध्यम से गरीब व भूमिहीन किसान भी मशरूम का उत्पादन कर कम लागत में अच्छा मुनाफा कर सकते हैं. उन्होंने अन्य लोगों को भी प्रशिक्षण लेने की सलाह दी. मौके पर पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, डॉ राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूषा के कुलपति रमेश चंद्र श्रीवास्तव, निदेशक अनुसन्धान मिथलेश कुमार, आइसीएआर के निदेशक बीपी भट्ट, विधायक श्यामबाबू यादव, सचिन्द्र प्रसाद सिंह, सांसद संजय जायसवाल,  केविके के कार्यक्रम समन्वयक डॉ केके झा, डॉ अरविन्द कुमार, आरबी शर्मा, आरडी वर्मन, डॉ नीलम कुमारी, डॉ लालबाबू प्रसाद, विधान पार्षद बब्लू गुप्ता, मुखिया रविन्द्र सहनी, कुमार राजेश सिंह, राजू सिंह, टुन्ना गिरि, मो नेसार अंसारी, मार्कण्डेय कुमार, सहित कई अधिकारी व भाजपा के नेता मौजूद थे.
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS