ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
एसएससी की परीक्षा 8 से 10 दिसंबर तक दो पालियों में, मोतिहारी में 15 सेंटर, कलम ले जाने पर रोक
By Deshwani | Publish Date: 7/12/2018 4:40:31 PM
एसएससी की परीक्षा 8 से 10 दिसंबर तक दो पालियों में, मोतिहारी में 15 सेंटर, कलम ले जाने पर रोक


मोतिहारी।  देशवाणी न्यूज नेटवर्क।

कर्मचारी चयन आयोग इंटरस्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता (प्रारंभिक) परीक्षा जिला मुख्यालय के 15 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ली जाएगी। यह परीक्षा 8, 9 व 10 दिसम्बर को दो पालियों में ली जाएगी।  पहली पाली 9.30 से 11:45 बजे व दूसरी पाली 2 बजे से 4:15 तक होगी। जिलाधिकारी रमण कुमार के अनुसार इस आयोग के दिशा-निर्देश के आलोक में परीक्षा को कदाचारमुक्त व पारदर्शी बनाने के लिए तैयारी की जा रही है।

 

परीक्षा में इस बार परीक्षार्थियों को कलम नहीं लेकर जाना है। कलम, पेंसिल, आभूषण, जूता-मोजा, घड़ी, मोबाइल, ब्लूटूथ अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। परीक्षा दो पाली में ली जाएगी। पहली पाली 9.30 से 11:45 बजे व दूसरी पाली 2 बजे से 4:15 तक होगी। परीक्षा में प्रवेश के लिए पूरी तरह जांच की व्यवस्था की गई है। विलंब से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में प्रवेश नहीं कराया जाएगा।

 

परीक्षा में आयोग के निर्देश पर तीन टेक्स्टबुक लेकर जाने की छूट रहेगी। वहीं किसी प्रकार के गाइड, नोट्स लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा के संचालन के लिए नोडल पदाधिकारी के रूप में उप विकास आयुक्त अखिलेश कुमार सिंह को जिम्मेदारी दी गई है। 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक, दो सौ पर एक ऑब्जर्बर व सभी केंद्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी की तैनाती रहेगी। दो से तीन सेंटर पर पेट्रोलिंग, फलाइंग स्कॉयर व उनके ऊपर वरीय पुलिस पदाधिकारी व दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

 

दो साल पूर्व परीक्षा हुई थी, हंगामे के कारण परीक्षा रद कर दी गई थी। परीक्षा की संवेदनशीलता को देखते हुए व्यवस्था को चाक-चौबंद किया गया है। प्रत्येक परीक्षा हॉल में लगाई जाएगी दिवाल घड़ी परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को आयोग द्वारा लेखन के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं परीक्षा में समय के आंकलन के लिए परीक्षा हॉल में दिवाल घड़ी की व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा केंद्र के आसपास की फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेगी। आसपास के होटलों पर भी नजर रखी जाएगी। परीक्षा की पूरी विडियोग्राफी कराई जाएगी। प्रतिनियुक्ति अधिकारी व वीक्षक के कार्यों में अनियमितता पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसको लेकर जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र पर प्रतिनियुक्त अधिकारियों व कर्मियों के साथ बैठक कर परीक्षा की व्यवस्था के बारे में जानकारी दी गई है। परीक्षा के सफल संचालन के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जिसकी जिम्मेदारी उप निर्वाचन पदाधिकारी द्वारिका रविदास को दी गई है।


 परीक्षा सेन्टर पर परीक्षार्थियों की संख्या कितनी-

1. जिला स्कूल : 800


2. एमजेके स्कूल : 816


3. मंगल सेमिनरी: 520


4. गोपाल साह विद्यालय : 700


5. मुजिब बालिका विद्यालय: 432


6. शांति निकेतन जुबली स्कूल : 880


7. संत जेवियर्स स्कूल : 720


8. एमएचके कॉलेज : 704


9. दिल्ली पब्लिक स्कूल : 400


10. महावीर मध्य विद्यालय : 300


11. आर्य विद्यापीठ : 384


12. प्रभावती गुप्ता कन्या विद्यालय : 296


13. पीयूपी कॉलेज : 704


14. एमएस कॉलेज : 1200


.15 पोलिटेक्निक कॉलेज : 1184

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS