ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
दरभंगा में प्रखण्ड से प्रमंडल तक ली गई नशामुक्ति की शपथ
By Deshwani | Publish Date: 26/11/2018 8:28:07 PM
दरभंगा में प्रखण्ड से प्रमंडल तक ली गई नशामुक्ति की शपथ

समाहरणालय में शपथ दिलाते जिलाधिकारी। फोटो- देशवाणी।

 दरभंगा। देवेन्द्र कुमार ठाकुर। देशवाणी।

 शराब सहित सभी प्रकार के नशा का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे दूर रहने में ही सबकी भलाई है। प्रखंड से लेकर प्रमंडल तक सभी जगहों पर सरकारी अधिकारी एवं कर्मियों ने नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर सभी प्रकार के नशा से दूर रहने का संकल्प लिया। प्रमंडल में नशा मुक्ति संबंधी शपथ आयुक्त के सचिव विनय कुमार ने दिलाई। समहरणालय में जिलाधिकारी ने अधिकारियों व कर्मियों को नशामुक्ति की शपथ दिलाई।


जिला स्तर पर मुख्य कार्यक्रम समाहरणालय स्थित भीमराव अंबेडकर सभागार में हुआ। जहां जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को नशा से दूर रहने एवं दूसरे लोगों को भी इस बुराई से दूर रहने के लिए प्रेरित करने की शपथ दिलाई।


नशाबंदी से घरेलू हिंसा व दुर्घटनाओं में आई कीम- जिलाधिकारी


 इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि शराब बंदी एवं नशा मुक्ति अभियान से पूरे राज्य के वातावरण में सकारात्मक बदलाव हुआ है। सामाजिक वातावरण भी पहले से सुंदर बना है। घरेलू हिंसा, दुर्घटना सब में व्यापक कमी आई है। लोगों के रहन-सहन के स्तर में सुधार आया है एवं परिवारों में खुशहाली बढ़ी है। उन्होंने कहा कि विधि व्यवस्था के मामले में भी शराब बंदी के बाद से काफी सुधार हुए हैं।



कार्यसंस्कृति में हुआ सुधार- एसडीएम


अनुमंडल पदाधिकारी राकेश गुप्ता ने बताया कि शराबबंदी के बाद से ऑफिसों की कार्य संस्कृति भी अच्छी बनी है। जिलाधिकारी ने सभी उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मियों से कहा कि सभी अधिकारी एवं कर्मी सरकार के ब्रांड एंबेसडर होते हैं। इसलिए अपने अपने कार्यालयों में पूरी निष्ठा से काम करें तथा कार्यालय आने वाले लोगों के साथ भी सम्मानजनक व्यवहार करें।


 

परिवारों में खुशी का बना माहौल- उप विकास आयुक्त


इस अवसर पर उप विकास आयुक्त डॉ कारी प्रसाद महतो ने कहा कि मानव संसाधन के विकास के लिए शराब बंदी एक बेहतरीन कार्यक्रम है। इससे सभी परिवारों में खुशहाली का वातावरण बना है। डीपीएम जीविका मुकेश कुमार ने शराब बंदी के बाद से जीविका महिलाओं के परिवारों में आए बदलाव को रेखांकित किया। कार्यक्रम में उपस्थित अन्य प्रतिभागियों ने भी शराब बंदी के बाद हुए सकारात्मक परिवर्तन  से संबंधित अपने अनुभव सुनाए।

 

इस अवसर पर पटना से मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाले नशा मुक्ति कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया गया। लोगों ने मुख्यमंत्री के संदेश सुनें एवं नशा मुक्ति से संबंधित शपथ भी लिया। मधनिषेध के थीम पर आयोजित पेंटिंग एवं रंगोली प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पारितोषिक देकर जिलाधिकारी ने प्रोत्साहित किया। इससे पूर्व स्कूली बच्चों द्वारा नशामुक्ति रैली भी निकाली गई।

 

इस अवसर पर अपर समाहर्ता विरेंद्र प्रसाद, जिला आपूर्ति पदाधिकारी शत्रुघ्न कमती, जिला शिक्षा पदाधिकारी महेश प्रसाद सिंह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी प्रमोद कुमार जिला परिवहन पदाधिकारी राजीव कुमार, वरीय उप समाहर्ता उमाकांत पाण्डेय, जिला कोषागार पदाधिकारी नीलकमल सहित जिला के सभी पदाधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS