ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार पुलिस को मिला नया हाईटेक मुख्यालय, मुख्यमंत्री नीतीश ने किया उद्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 12/10/2018 3:15:02 PM
बिहार पुलिस को मिला नया हाईटेक मुख्यालय, मुख्यमंत्री नीतीश ने किया उद्घाटन

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज बेली रोड स्थित नये पुलिस भवन का उद्घाटन किया। इसका नाम सरदार पटेल के नाम पर रखा गया है। यह कई आधुनिक सुविधाओं से लैस हाईटेक भवन है। बिहार पुलिस के आधुनिकिकरण की दिशा में इसे 'मील का पत्थर' माना जा रहा है। साथ ही बिहार के 26 नये थानों के भवन और 109 पुलिस भवन का भी मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पुलिस को हेलीकॉप्टर देकर और अत्याधुनिक बनाना चाहती है, लेकिन आज तक किसी डीजीपी ने हेलीकॉप्टर लेने का निर्णय नहीं लिया। उन्होंने कहा कि गुजरात के भूकंप को मैंने नजदीक से देखा था। यहां गुजरात जैसा भूकंप आया, तो करीब लाख लोगों की मौत होगी। 

 

कार्यक्रम में शामिल उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि साइबर क्राइम पर काबू पाने के लिए साइबर सेनानी तैयार किये जा रहे हैं। अब तक 40 हजार साइबर सेनानी बनाये जा चुके हैं। हर थानों में 100 साइबर सेनानी तैनात किये जायेंगे। वहीं, मुख्य सचिव दीपक कुमार ने मुख्यमंत्री से मांग की कि सभी थानों को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग से जोड़ा जाये. साथ ही उपस्थिति के लिए बायोमीट्रिक सिस्टम लगायी जाये। 

करीब 305 करोड़ की लागत से बना यह सरदार पटेल भवन 53504 स्क्वॉयर मीटर में बना है। सात मंजिला यह भवन पूरी तरह से हाईटेक है। हर तरह की आपदा और माहौल में भी विधि व्यवस्था को नियंत्रण करने में सक्षम है। बिल्डिंग को 10 दिनों का पावर बैक-अप से लैस किया गया है। साथ ही वाटर ट्रीटमेट प्लांट से लैस ग्रीन बिल्डिंग है। यह बिल्डिंग 9 रियेक्टर स्केल तक के भूकंप के झटकों को भी आसानी से झेल सकेगा। पूरी बिल्डिंग को ग्रीन कंसेप्ट पर तैयार किया है। इसमें एक हेलीपैड से लेकर राज्य पुलिस का एक बेहद आधुनिक कमांड सेंटर भी होगा, जहां से पुलिस बल को किसी भी आपात स्थिति में राज्य में कहीं भी रवाना किया जा सकता है।

सरदार पटेल भवन के उदघाटन के बाद सूबे में सियास शुरू हो गयी है। राजद नेता विजय प्रकाश ने कहा है कि कमीशन के लिए सूबे में रोज-रोज नये-नये भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। वहीं, राजद नेता व विधान पार्षद संजय प्रसाद ने सरकार पर हमला करते हुए कहा है कि नया भवन बनाने से क्राइम पर कंट्रोल नहीं होगा। सरकार पहले क्राइम कंट्रोल करे। अधिकारियों के एसी चैंबर में बैठने से क्राइम कंट्रोल नहीं होगा। इधर, जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने राजद पर पलटवार करते हुए कहा है कि विपक्ष का बयान दुर्भाग्यपूर्ण है। राजद को मौका मिला तो सिर्फ अपना घर और मॉल का निर्माण कराया। उन्होंने कहा कि बेहतर पुलिसिंग के लिए सरदार पटेल भवन का निर्माण किया गया है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS