ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मोतिहारी के पकड़ीदयाल डीएसपी देश की नई पौध के जेहन में घोल रहे नैतिकता की मिठास, हो रहा असर
By Deshwani | Publish Date: 6/10/2018 7:37:08 PM
मोतिहारी के पकड़ीदयाल डीएसपी देश की नई पौध के जेहन में घोल रहे नैतिकता की मिठास, हो रहा असर

मोतिहारी के पताही में मोटिवेशनल स्पीच देते पकड़ीदयाल डीएसपी दिनेश कुमार पाण्डेय। फोटो-देशवाणी।

मोतिहारी। पताही। माधुरी रंजन। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में एक पुलिस पदाधिकारी छात्रों के बीच नैतिकता की सीख सिखाने की मुहिम उठाई है। ये हैं पकड़ीदयाल डीएसपी दिनेश कुमार पाण्डेय। क्षे। ये क्षेत्र के विद्यालयों में बच्चों के बीच मोटिवेशनल स्पीच देकर उन्हें सही राह पर चलने की ऊर्जा प्रवाहित कर रहे हैं। नैतिकता की मिठास घोल रहे हैं।  इनके इस मुहिम का खासा असर भी छात्र-छात्राओं के बीच देखने को मिल रहा है। डीएसपी के मोटिवेशन से बच्चाें के दिलों दिमाग में सकारात्मकता का संचार होते महसूस किया जा रहा है। इस अभियान के तहत शनिवार की सुबह डीएसपी पाण्डेय पताही प्रखंड क्षेत्र के सिंघेश्वर सेमिनरी उच्च विद्यालय के प्रांगण में पहुंचे थे।
 
 
प्रति दिन सुबह उठकर माता-पिता को प्रणाम कर करे लक्ष्य का निर्धारण-
 

पकरीदयाल डीएसपी दिनेश कुमार पांडे ने ऑपरेशन एजुकेशन के माध्यम से इस विद्यालय के एक हजार छात्र व छात्राओं को नैतिकता का पाठ पढ़ाया। इस स्कूल में प्रखण्ड क्षेत्र के कई शिक्षण संस्थानों के छात्र व शिक्षक इस अभियान शामिल हुए।
उपस्थित छात्र-छात्राओं को श्री पांडे ने कहा कि सकारात्मक सोच से ही लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अच्छे आचरण और संस्कार की जरूरत होती है। इसके लिए छात्र-छात्राओं हर दिन सुबह उठकर अपने माता-पिता को प्रणाम कर एक लक्ष्य निर्धारित करना पड़ेगा। उसी लक्ष्य को लेकर दिन भर के लिए एक रोटीन तैयार करना पड़ेगा। तब जाकर आप उस लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।
 
 
छात्र-छात्राओं को गुण और अवगुण के बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंंने छात्र छात्राओं को एक उदाहरण देते हुए कहा कि करत-करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान। रसरी आवत जात पे सिल पर परत निशान।।  उसी तरह अपने जीवन को सरल और सुलभ बनाने के लिए एक लक्ष्य का निर्धारण करें। नियमित रूप से उस लक्ष्य पर काम करे। सफलता जरूर प्राप्त करेंगे। उन्होंने छात्र-छात्राओं को मोबाइल टेलीविजन से दूर रहने की नसीहत दी।
 

पखंड के कई विद्यालयों व शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्रा व शिक्षक थे उपस्थित-
 

 प्रखंड क्षेत्र के आजाद हिंद पब्लिक स्कूल ज्ञान भारती स्कूल कृष्ण मेमोरियल कोचिंग सेंटर सहित अन्य विद्यालयों के छात्र छात्रा उपस्थित रहे। मौके पर सिंहेश्वर सरकारी उच्च विद्यालय के प्रधान शिक्षक नरेश पासवान ,आरके रवी, अजय पांडे अवधेश द्विवेदी युगल किशोर सिंह अभिमन्यु कुमार उदय कुमार संदीप पांडे खुशबू कुमारी गौरव कुमार व थाना अध्यक्ष नरेंद्र कुमार उपस्थित रहे ‌‌।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS