ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मोतिहारी में आर्केस्ट्रा संचालकों के यहां रेड, 17 युवतियां मुक्त, आधा दर्जन संचालक धराये, देह व्यापार का आरोप
By Deshwani | Publish Date: 3/9/2018 9:16:52 PM
मोतिहारी में आर्केस्ट्रा संचालकों के यहां रेड, 17 युवतियां मुक्त, आधा दर्जन संचालक धराये, देह व्यापार का आरोप

मोतिहारी। तुरकौलिया। आशा कुमारी। देशवाणी।

पूर्वी चम्पारण के तुरकौलिया थाना क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर पुलिस ने आर्केस्ट्रा संचालकों के यहां पुलिस ने सोमवार को छापेमारी की। यह रेड डीजीपी पटना के आदेशानुसार की गई। जहां से 17 लड़कियां व महिलाओं को ऑकेस्ट्रा संचालकों के चंगुल से मुक्त कराया गया। बताया जा रहा है कि नेपाल सहित देश के विभिन्न जगहों से युतियों को बहलाकर मोतिहारी लाया जाता था और उन्हें बंधक बना ऑकेस्ट्रा की आड़ में देह व्यापार कराया जाता था। पुलिस ने इस आरोप में करीब आधा दर्जन से अधिक आर्केस्ट्रा के संचालकों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है। नेपाल से गायब हुई यवतियों के परिजन ने डीजीपी पटना को इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसको लेकर डीजीपी के निर्देश पर पूर्वी चम्पारण की पुलिस ने एसपी के नेतृत्व में ऑकेस्ट्रा संचलकों पर बड़ी कार्रवाई की है।
 
मुक्त हुई लड़कियों ने खुलासा किया है कि नाच-गान की आड़ में आर्केस्ट्रा संचालकों ने जबरन देह व्यपार कराते हैं। मुक्त लड़कियों में उड़ीसा, महाराष्ट्रा, पश्चिम बंगाल, नेपाल व बिहार के है। दो लड़कियों को नेपाल से नौकरी देने के नाम पर झांसा देकर लाया गया है। उसे दलाल ने 90 हजार रुपये में महानवा बाजार के मनान देवान से बेच दिया था। नेपाल की लड़कियों के परिजन ने डीजीपी से शिकायत की थी कि मोतिहारी के किसी गांव में उनकी बच्ची को माइकल नामक व्यक्ति ने बेच दिया है।
 
 
डीजीपी ने इसे मानव तस्करी बताते हुए मुम्बई की संस्था प्रोजेक्ट काल्कि को जांच कर बेचीं गईं लड़कियों की मुक्त करने का जिम्मा दिया। करीब दो माह से मुम्बई की संस्था काल्कि ने वैज्ञानिक तरीके से जांच कर मालूम किया कि उक्त लड़कियां तुरकौलिया के महानवा में है। काल्कि संस्था के हेड राजेश पटेल के नेतृत्व में 10 लोग मोतिहारी एसपी से सम्पर्क किया । एसपी उपेंद्र शर्मा के दिशा निर्देश में मुफसिक इंस्पेक्टर अमरेंद्र मिश्र के नेतृत्व में बंजरिया, तुरकौलिया, मुफसिल थाना पुलिस के अलावे भारी संख्या में महिला व पुरुष बल ने छापेमारी कर बरामदगी की है। डीएसपी सदर मुरली मनोहर मांझी ने बताया कि पकड़े गए लड़कियों से पूछताछ की जा रही है। मामले में एफआईआर दर्ज कर दोषी आर्केस्ट्रा संचालकों को जेल भेजा जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS