ब्रेकिंग न्यूज़
नाबालिग को मिली तालिबानी सजा, चीनी डालकर शरीर पर छोड़ दी चीटियांभारत के अहंकारी और नकारात्‍मक जवाब से निराश हूं', इमरान खान का मोदी सरकार पर हमलाराम मंदिर मुद्दे पर दिल्ली में साधु-संतों की बड़ी बैठक, कारसेवा पर हो सकता है फैसलाईरान में सैन्य परेड पर हमला, 9 सैनिकों समेत कई लोगों की मौतअमेरिका में घुस गया रूसी टोही विमान, फिर सेना में ऐसे मच गया हड़कंपडेई तूफान की चपेट में आधा हिंदुस्तान, 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्टपीएम मोदी और अनिल अंबानी ने रक्षाबलों पर 1,30,000 करोड़ की 'सर्जिकल स्ट्राइक' की : राहुल गांधीशिक्षाविदों से संवाद में बोले राहुल गांधी: कठिन परिस्थितियों में काम करने वाले शिक्षक देश के बेहद अहम संसाधन हैं
बिहार
शराब के अवैध भंडारण को रोकने के लिए नीतीश सरकार उठा रही यह कदम
By Deshwani | Publish Date: 10/6/2018 7:08:25 PM
शराब के अवैध भंडारण को रोकने के लिए नीतीश सरकार उठा रही यह कदम

पटना।  शराब का अवैध भंडारण रोकने के लिए नीतीश सरकार नया कदम उठाने जा रही है। अवैध शराब का भंडारण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के उद्देश्य से राज्य सरकार की तेलंगाना से 20 विशेष रूप से प्रशिक्षित कुत्ते को लाने की योजना है जो सूंघ कर शराब का पता लगाएंगे।

 
 
बिहार के अपराध अनुसंधान शाखा(सीआईडी) के अपर पुलिस महानिरीक्षक विनय कुमार ने बताया कि तेलंगाना के एकीकृत खुफिया प्रशिक्षण अकादमी (आईआईटीए) में 20 पिल्लों को प्रशिक्षित करवाकर बिहार लाया जाएगा जो शराब के अवैध भंडारण का सूंघकर पता लगा लेंगे। विनय कुमार ने कहा कि विस्फोटकों को सूंघकर उनकी पहचान किए जाने के तर्ज पर शराब के भंडारण को सूंघकर पता लगा सकने वाले कुत्ते तैयार किए जाने के लिए सेना के साथ-साथ अर्द्धसैनिक बलों से भी संपर्क साधा गया, पर ऐसे कुत्ते उपलब्ध नहीं हो पाए।
 
 
अपर पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि शराब की गंध को सूंघकर पहचान कर पाने वाले ऐसे 20 प्रशिक्षित कुत्तों को​ बिहार के चारों पुलिस जोन पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और भागलपुर में वितरित किया जाएगा।  विनय ने बताया कि अगर यह शुरूआती परियोजना सफल होती है तो तेलंगाना से और भी ऐसे कुत्ते मंगवाए जाएंगे। बिहार में शराबबंदी को दो साल पूरे हो चुके हैं। इस कानून को और सख्त बनाने के लिए सरकार यह कदम उठाने जा रही है। नीतीश सरकार शराब के बाद अब खैनी पर भी बैन लगाने के प्रयास कर रही है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS