ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
शराब के अवैध भंडारण को रोकने के लिए नीतीश सरकार उठा रही यह कदम
By Deshwani | Publish Date: 10/6/2018 7:08:25 PM
शराब के अवैध भंडारण को रोकने के लिए नीतीश सरकार उठा रही यह कदम

पटना।  शराब का अवैध भंडारण रोकने के लिए नीतीश सरकार नया कदम उठाने जा रही है। अवैध शराब का भंडारण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के उद्देश्य से राज्य सरकार की तेलंगाना से 20 विशेष रूप से प्रशिक्षित कुत्ते को लाने की योजना है जो सूंघ कर शराब का पता लगाएंगे।

 
 
बिहार के अपराध अनुसंधान शाखा(सीआईडी) के अपर पुलिस महानिरीक्षक विनय कुमार ने बताया कि तेलंगाना के एकीकृत खुफिया प्रशिक्षण अकादमी (आईआईटीए) में 20 पिल्लों को प्रशिक्षित करवाकर बिहार लाया जाएगा जो शराब के अवैध भंडारण का सूंघकर पता लगा लेंगे। विनय कुमार ने कहा कि विस्फोटकों को सूंघकर उनकी पहचान किए जाने के तर्ज पर शराब के भंडारण को सूंघकर पता लगा सकने वाले कुत्ते तैयार किए जाने के लिए सेना के साथ-साथ अर्द्धसैनिक बलों से भी संपर्क साधा गया, पर ऐसे कुत्ते उपलब्ध नहीं हो पाए।
 
 
अपर पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि शराब की गंध को सूंघकर पहचान कर पाने वाले ऐसे 20 प्रशिक्षित कुत्तों को​ बिहार के चारों पुलिस जोन पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और भागलपुर में वितरित किया जाएगा।  विनय ने बताया कि अगर यह शुरूआती परियोजना सफल होती है तो तेलंगाना से और भी ऐसे कुत्ते मंगवाए जाएंगे। बिहार में शराबबंदी को दो साल पूरे हो चुके हैं। इस कानून को और सख्त बनाने के लिए सरकार यह कदम उठाने जा रही है। नीतीश सरकार शराब के बाद अब खैनी पर भी बैन लगाने के प्रयास कर रही है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS