ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बिहार बोर्ड ने किया कमाल, बिना पेपर दिए ही छात्र को उन विषयों में किया पास
By Deshwani | Publish Date: 9/6/2018 10:42:14 AM
बिहार बोर्ड ने किया कमाल, बिना पेपर दिए ही छात्र को उन विषयों में किया पास

पटना। हर बार की तरह इस बार भी बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा की कापियों की जांच को लेकर एक बार फिर चर्चा में है। इससे पहले बिहार टॉपर सुर्खियों में छाए रहते थे लकिन इस बार तो बोर्ड के कांपी जांच पर प्रश्नचिह्न लग गया है। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद कुछ छात्रों ने दावा किया है कि उन्‍हें अधिकतम नंबर से भी अधिक नंबर मिले हैं। वहीं कुछ का कहना है कि उन्‍हें उन विषयों में पास दिखाया गया, जिनकी परीक्षा उन्‍होंने कभी नहीं दी। परीक्षा परिणाम निकलने के बाद एक छात्र ने कहा कि हमें मैथ्‍स (थ्‍योरी) में 35 में 38 नंबर मिले हैं जबकि ऑब्‍जेक्टिव टाइप सवालों में उसे 35 में 37 अंक मिले हैं। छात्र ने कहा कि इससे मुझे हैरानी नहीं हुई क्‍योंकि राज्‍य की बोर्ड परीक्षा में ऐसा होता आया है। इससे छात्रों के भविष्‍य पर सवालिया निशान खड़ा हो गया है। इस मार्कशीट के आधार पर उन्‍हें आगे किसी बड़ी कक्षा में दाखिला नहीं मिलेगा।


उसी तरह एक अन्य छात्र ने भी बोर्ड के खिलाफ सवाल उठाते हुए कहा कि भौतिकी के थ्‍योरी पेपर में 35 में 38 नंबर मिले हैं, जबकि अंग्रेजी और राष्‍ट्र भाषा के ऑब्‍जेक्टिव टाइप प्रश्‍नों में उसे शून्‍य नंबर मिले हैं। छात्र ने इस पर हैरानी जताई और पूछा कि ऐसा कैसे हो सकता है? बोर्ड की कापियां कैसे जांची गईं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दरभंगा के एक छात्र को 35 में 40 नंबर मिले। ऐसा उसके साथ गणित विषय में हुआ। 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS