ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
आम में अज्ञात रोग लगने से किसान हो रहें हैं प्रभावित, पकने से पहले ही औने-पौन भाव में बेचने को मजबूर किसान
By Deshwani | Publish Date: 31/5/2018 8:44:00 PM
आम में अज्ञात रोग लगने से किसान हो रहें हैं प्रभावित, पकने से पहले ही औने-पौन भाव में बेचने को मजबूर किसान

मोतिहारी में रोग से प्रभावित आम में पड़ जा रहे हैं काले धब्बे, फिर फट कर लग जा रहें हैं कीड़े। फोटो- देशवाणी।

रोग से प्रभावित आम में पड़ जा रहे हैं काले धब्बे, फिर फट कर लग जा रहें हैं कीड़े।
कृषि पदाधिकारी व वैज्ञानिक नही ले रहें हैं इसकी सुधि।
 
मोतिहारी। चिरैया से अर्चना रंजन की रिपोर्ट।

इस वर्ष आम के पेड़ पर आए मंजर व इसके बाद पेड़ पर दिखे टिकोले से बागवानी लगाए किसान व बागवानी खरीदे  व्यापारी जिस प्रकार प्रफुल्लित नजर आ रहे थे। ठीक इसके विपरीत पहले तो प्रकृति ने इस पर पानी फेर दिया। अब जो बचा है उसे अज्ञात बीमारियों ने प्रहार कर दिया है। इस समय आम में एक अज्ञात बीमारियों ने किसानों व व्यपारियों को परेशान कर छोड़ दिया है। किसान व व्यपारी बतातें है कि आम के पेड़ पर लगे मंजर व इसके बाद उसमें निकले टिकोले को सबसे पहले तो प्रकृति ने आंधी और पत्थर के साथ प्रहार किया। जिससे पूर्व में टिकोले के समय हीं बहुत सारे आम के फसल बर्बाद हो चुके हैं। उससे निकलने के बाद जो शेष आम बचे, अब उसमें नई प्रकार की बीमारियों ने अपने चपेट में ले लिया है।
 

आम का फल बड़ा होते ही काले धब्बे के साथ फट जा रहा है-

 जैसे-जैसे आम बड़ा हो रहा है इसी बीच आम में एक काला धब्बा निकल जा रही है। फिर वह आम फट जा रही है और उसमें बहुत छोटे-छोटे कीड़े लग जा रही है और फिर बाद में पेड़ से नीचे गिर जा रही है। वहीं कई पेडों पर यह भी देखा जा रहा है कि आम पेड़ पर हीं पूरी तरह कला होकर सड़ जा रही है। किसान व व्यापारी इससे बचने का उपाए तो ढूंढ रहें हैं, पर इसका कोई उपचार या कोई समाधान नही निकल पा रही है। इस प्रकार 50 फीसदी से ज्यादा आम की फसल इस नई बीमारी की चपेट में आ चुकी है।  प्रखंड की लगभग सभी पंचायतों में इस प्रकार की समस्या सुनने को मिल रही है। जितने सारे किसानों ने आम की बागवानी लगाइ है और जितने सारे बागवानी को व्यापारियों ने खरीदा है, सभी इन नई बीमारियों से त्रस्त हैं। इधर इन नई बीमारियों के प्रकोप को देख, बागवानी लगाकर फल व इससे प्राप्त होने वाले पैसे के इंतजार में बैठे किसान व व्यपारियों के चेहरे पर मुस्कान के बदले दुःख के बादल दिख रहें है।  किसानों व व्यपारियों ने इस वर्ष आम की फसल का जो वेहतर उत्पादन का पूर्वानुमान लगा रखा था उन सभी अरमानों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। जिसका असर बगवान मालिक सहित व्यापारियों पर रहा है। बीमारियों के प्रकोप के डर से बगवान मालिक व व्यापारी अपनी-अपनी आम की फसल को छोटा होने और नहीं लगने के बाबजूद भी उसे तोड़ अचार व चटनी के लिए बेचने को मजबूर है।
 
क्या कहते हैं बगवान मालिक व व्यापारी
 
खड़तरी मध्य पंचायत बगवान मालिक सह एमजेके माध्यमिक विद्यालय के पूर्व प्रचार्य  गिरीशनन्दन मिश्र व सेनुवरिया गांव अजय सिंह ने बताया कि आम की फसल में नई प्रकार की बीमारी लगने से किसान सहित व्यपारियों को भारी क्षति हुई है। किसानों के अरमानों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। वहीं पंडित व्यास मिश्र, दयाशंकर सिंह, राजेश कुमार, रामाधार सिंह, हिमांशु कुमार, सेनुवरिया के सुबोध सिंह, रामाकांत सिंह आदि सहित आम व्यपारी नथु साह, किशोर पासवान व योगिंद्र गिरी आदि ने बताया कि आम के फसल में कीड़ा लगने की बीमारी पहले होती रही है। परंतु इस प्रकार की बीमारी पहली बार देखने को मिल रही है। इस बार इस बीमारी से मालदह सहित अन्य प्रकार के आम भी प्रभावित है।

मध्य वर्ग के लोगों की जेबों पर पड़ेगी इसका असर
 
 आम जन की माने तो इस बार आम की फसल पहले प्राकृतिक प्रकोप से खत्म हो गई। अब शेष बचे आमों में पकड़ रहे अज्ञात बीमारी से आम की फसल में कमी आएगी जिसके कारण आम महंगा होने के आसार है। इसकी मार अधिकतर मध्यम वर्गीय लोगों पर पड़ने वाली है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS