ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मई 2021 से बरौनी खाद कारखाना में शुरू होगा उत्पादन : सुशील कुमार मोदी
By Deshwani | Publish Date: 30/5/2018 1:36:11 PM
मई 2021 से बरौनी खाद कारखाना में शुरू होगा उत्पादन : सुशील कुमार मोदी

पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत पिछले 20 वर्षो से बंद पड़ी बरौनी खाद कारखाने के मुख्य प्लांट के पुनरुद्धार का कार्य फ्रेंच कंपनी 'टेक्नीप' को 18 मई को अवार्ड कर दिया गया है। इस बात की जानकारी उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दी। उन्होंने कहा कि सात हजार करोड़ रुपए की लागत से बरौनी खाद कारखाने का पुनरुद्धार कार्य निर्धारित समय जनवरी, 2021 में पूरा कर लिया जाएगा तथा मई, 2021 से यहां नीम कोटेट यूरिया का उत्पादन भी प्रारंभ हो जाएगा। 

खाद कारखाने का पुनरुद्धार कर रही कंपनी हिन्दुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) के प्रबंध निदेशक ए़ के गुप्ता ने उपमुख्यमंत्री मोदी से मिलकर कार्य की प्रगति के बारे में विस्तृत जानकरी दी। इस मुलाकात के बाद मोदी ने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस कारखाने के प्रारंभ होने से बिहार और झारखंड के लाखों किसानों को जहां आसानी से यूरिया की आपूर्ति संभव हो पाएगी, वहीं 1500 लोगों को प्रत्यक्ष तथा 10 हजार से अधिक लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार भी मिलेगा।

उन्होंने कहा कि पुराने कारखाने की जमीन का समतलीकरण और स्क्रैप उठाने का 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। निर्माण कार्य के लिए पानी और बिजली की आपूर्ति शुरू कर दी गई है। साथ ही खाद कारखाने का पुनरुद्धार कार्य निर्धारित समय पर पूरा हो, इसके लिए एचयूआरएल को राज्य सरकार पूर्ण सहयोग कर रही है। 220 करोड़ के स्टांप शुल्क को माफ कर दिया गया है. उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि निर्धारित 36 महीने में पुनरुद्धार कार्य पूरा हो जाएगा। इस कारखाने से प्रतिदिन 3,850 टन नीम कोटेड यूरिया का उत्पादन होगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS