ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
राज्यसभा चुनाव : बिहार में महागठबंधन के तीनों उम्मीदवार को विजयी घोषित कर दिया गया... इन नेताओं की प्रोफाइल
By Deshwani | Publish Date: 15/3/2018 5:43:12 PM
राज्यसभा चुनाव : बिहार में महागठबंधन के तीनों उम्मीदवार को विजयी घोषित कर दिया गया... इन नेताओं की प्रोफाइल

पटना। राज्यसभा चुनाव को लेकर हुए नामांकन के बाद बिहार के छह सीटों में से महागठबंधन के तीनों उम्मीदवार को विजयी घोषित कर दिया गया है। बिहार विधानसभा में सचिव ने तीनों उम्मीदवारों के समक्ष उनके जीत का एलान किया। महागठबंधन की तरफ से राज्यसभा के लिए राजद ने मनोज झा और अशफाक करीम तथा कांग्रेस ने अखिलेश प्रसाद सिंह को उम्मीदवार बनाया था। तीनों उम्मीदवारों को औपचारिक तौर पर विजयी घोषित कर दिया गया। बिहार विधानसभा के सचिव आरएस राय में तीनों उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट प्रदान किया और उनके जीत की घोषणा की।
 
गौर हो कि राज्यसभा चुनाव में बिहार से छह उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। राज्यसभा चुनाव के लिए चुनाव होने थे, लेकिन विरोध में किसी भी उम्मीदवार के मैदान में नहीं आने से तीनों को निर्विरोध चुन लिया गया। 
 
मनोज झा
बिहार के सहरसा के रहने वाले राजद के मुख्य प्रवक्ता मनोज मनोज झा की छवि पाक-साफ है. मनोज मनोज झा दिल्ली विश्वविद्यालय में सामाजिक कार्य विभाग के अध्यक्ष हैं। राजनीतिक जानकारों की माने तो मनोज झा पर सहमति बनाकर राजद ने ब्राह्मण वोटरों को साधने की कोशिश की है।
 
अशफाक करीम
राजद की टिकट पर राज्यसभा पहुंच रहे अशफाक करीम भी शिक्षा क्षेत्र से ही जुड़े हुए हैं। कटिहार में अशफाक करीम का मेडिकल कॉलेज है। हालांकि राजद से पहले अशफाक लोजपा में भी रह चुके हैं। अशफाक करीम का राजनीतिक इतिहास बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन लोकसभा चुनाव में ये कटिहार से एक बार भाग्य आजमा चुके हैं। अशफाक करीम का दामन साफ नहीं रहा है। दरअसल, वर्ष 2013 में पुलिस ने अशफाक को रुपयों से भरे गद्दे पर सोते हुए पकड़ा था। यही नहीं, कटिहार मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए सीट बेचने और पेपर लीक करने के मामले में अशफाक को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया था। 
 
अखिलेश प्रसाद सिंह
बिहार के अरवल जिले के रहने वाले 56 वर्षीय अखिलेश प्रसाद सिंह इस बार राजद के सहयोग से कांग्रेस की टिकट पर राज्यसभा पहुंच रहे है। 14वीं लोकसभा चुनाव में मोतिहारी से जीत हासिल करने वाले अखिलेश सिंह केंद्र में मंत्री भी रह चुके हैं। 2004 में राजद कोटे से अखिलेश सिंह केंद्र में खाद्य आपूर्ति राज्य मंत्री बने, लेकिन लालू यादव से मनमुटाव होने के बाद वो कांग्रेस में शामिल हो गये और अब वो कांग्रेस के टिकट पर राज्यसभा पहुंच रहे हैं। अखिलेश सिंह को बिहार प्रदेश कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाने की चर्चा भी जोरो से हो रही है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS