ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार उपचुनाव: भभुआ से भाजपा प्रत्याशी रिंकी रानी पाण्डेय और जहानाबाद से आरजेडी प्रत्‍याशी सुदय यादव विजयी
By Deshwani | Publish Date: 14/3/2018 4:01:30 PM
बिहार उपचुनाव: भभुआ से भाजपा प्रत्याशी रिंकी रानी पाण्डेय और जहानाबाद से आरजेडी प्रत्‍याशी सुदय यादव विजयी

पटना। भारत निर्वाचन आयोग ने उप चुनाव वाली तीनों सीट पर मतगणना की तैयारी पूरी कर ली है। आयोग के निर्देश पर अररिया, जहानाबाद और भभुआ में सुबह आठ बजे से मतगणना लगभग समाप्‍त होने को है। भभुआ सीट पर मतगणना समाप्‍त हो चुकी है। भाजपा प्रत्याशी रिंकी रानी पाण्डेय ने कांग्रेस के शम्भू पटेल को 15 हजार से अधिक मतों से हरा दिया है। वहीं, जहानाबाद से राजद के सुदय यादव करीब 35 हजार वोट से जीत चुके हैं। अररिया में भी राजद प्रत्‍याशी बढ़त बनाये हुए हैं। 

 

भभुआ विधानसभा के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे आखिरकार आ गए। चुनाव में भाजपा प्रत्‍याशी रिंकी रानी पांडेय ने कांग्रेस के शम्‍भू पटले को 15490 से अधिक मतों से पराजित कर दिया है। मतगणना के रूझान को देखें तो यह साफ पता चलता है कि शुरू से ही रिंकी पांडेय शम्‍भू पटेल पर भारी पड़ी। 

आधे घंटे की देरी से शुरू हुई मतगणना में पहले चरण से ही रिंकी पांडेय बढ़त बनाये रखी। अंत तक उनकी बढ़त बनी रही और विजयी हुई। 

 

 इस बीच जदयू के वरिष्‍ठ नेता वशिष्‍ठ नारायण सिंह ने कहा कि हमारे जहानाबाद कार्यालय के रिपोर्ट ने बताया है कि हम यह सीट जीत रहे हैं। पूरे बिहार के लिए एक बड़ी बात है कि लंबे समय से नीतीश कुमार जी के नेतृत्‍व में सरकार है। विपक्ष यदि नकारात्‍मक राजनीति करता है तो यह सही नहीं है। केवल जहानाबाद ही नहीं, भभुआ और अररिया में भी हमारी जीत होगी। यह सब नीतीश कुमार की वजह से है। नीतीश कुमान ने शासन का एक मिसाल पैदा किया है। जिस राज्‍य को लोग मानते थे कि वह बीमारू है, उस छवी से नीतीश कुमार ने बिहार को निकाला है। 

 

जहानाबाद के स्वामी सहजानंद कॉलेज में मतगणना हो रही है। मतगणना हॉल में 14 टेबुल लगायें गए हैं, जिसमें एक-एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक-एक मतगणना सहायक तथा एक-एक माईक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ हीं दो अतिरिक्त माईक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गई है। सबसे पहले पोस्टर बैलट पेपर की गिनती आरओ टेबुल पर की जाएगी।

- जहानाबाद में मुख्‍य मुकाबला दिवंगत नेता मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र व राजद प्रत्‍याशी सुदय यादव और जदयू प्रत्‍याशी अभिराम शर्मा के बीच है।

 

उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीके सिंह ने बताया कि इससे पूर्व मंगलवार को भभुआ में 27 बूथों पर शांतिपूर्ण पुनर्मतदान संपन्न हुआ। 11 मार्च को उपचुनाव के लिए मतदान के दौरान ईवीएम और वीवीपैट में गड़बड़ी के कारण आयोग ने पुनर्मतदान कराने का निर्णय किया था।

बुधवार को मतगणना केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में सरकारी वाहन के अलावा कोई अन्य वाहन प्रवेश नहीं कर सकेगा। मतगणना में मतगणना सहायक, मतगणना सुपरवाइजर एवं मतगणना माइक्रो ऑब्जर्वर कार्य पूरा कराएंगे। पास धारक के अलावा कोई अन्य मतगणना केंद्र में प्रवेश नहीं कर पाएगा। विजय जुलूस प्रतिबंधित रहेगा। आयोग के निर्देशानुसार मतगणना हाल में एक मीडिया सेंटर की स्थापना की गई है। इसमें पत्रकारों को मतगणना परिणाम की चक्रवार सूचना उपलब्ध कराने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

 

बिहार में लोकसभा की एक तथा विधानसभा की दो सीटों पर रविवार को वोटिंग हो चुकी है। बीते साल जुलाई में राज्य के सत्ता समीकरण में बदलाव के बाद यह पहला चुनाव है। इसमें खासकर अररिया लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) व राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई है। कहने के लिए यहां राजद के सरफराज आलम व भाजपा के प्रदीप सिंह मैदान में हैं, लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। यह चुनाव लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव का भविष्य भी तय करेगा।

इस सीट की अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, लालू प्रसाद यादव के पुत्र व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, नीतीश कुमार के खिलाफ विद्रोह का झंडा थामे शरद यादव एवं महागठबंधन में लालू प्रसाद के नए सहयोगी व पूर्व मुख्यवमंत्री जीतनराम मांझी सहित दोनों तरफ के अनेक बड़े नेताओं ने प्रचार किया।

बता दें कि अररिया लोकसभा सीट राजद सांसद तस्‍लीमुद्दीन, जहानाबाद विधानसभा सीट राजद विधायक मु‍ंद्रिका यादव और भभुआ विधानसभा सीट अानंद भूषण पांडेय के निधन के बाद खाली हुई थी। तीनों सीटों पर उपचुनाव हुआ। उपचुनाव में जहां अररिया लोकसभा क्षेत्र में जहां 57 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, वहीं भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीटों के लिए कराये गए उपचुनाव में क्रमश: 54.03 फीसदी और 50.06 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS