ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहारः शिक्षा विभाग को मिली सौगात, 32,125.63 करोड़ का बजट हुआ पास
By Deshwani | Publish Date: 10/3/2018 5:14:39 PM
बिहारः शिक्षा विभाग को मिली सौगात, 32,125.63 करोड़ का बजट हुआ पास

पटना। बिहार के प्रभारी शिक्षा मंत्री श्रवण कुमार का कहना है कि बिहार सरकार ने प्रत्येक एक किलोमीटर पर एक प्राथमिक विद्यालय, तीन किलोमीटर पर मध्य विद्यालय और पांच किलोमीटर पर उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय स्थापित करने में सफलता प्राप्त कर ली है। बिहार विधानसभा में उन्होंने ये बयान दिया। कुमार ने बताया कि बिहार सरकार प्रत्येक पंचायत में उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय स्कूल स्थापित करने की तरफ धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है। 

 
प्रभारी शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य के 8391 पंचायतों में से 5059 पंचायत में मध्य विद्यालय है और 2200 पंचायतों में उच्च विद्यालय हैं। मंत्री अपने विभाग के साल 2018-19 के लिए 32,125.63 करोड़ रुपये बजट आवंटन पर चर्चा के दौरान प्रतिक्रिया दे रहे थे। इस बजट को ध्वनि मत के साथ पारित कर दिया गया.
 
उन्होंने बताया कि सरकार ने उच्च विद्यालय स्थापित करने के लिए जरूरी भूमि की सीमा को भी कम कर दिया है। अब उच्च विद्यालय स्थापित करने के लिए एक एकड़ जमीन की जगह 0.75 एकड़ जमीन होना ही अनिवार्य है।
 
मंत्री ने बताया कि विश्वविद्यालय के शिक्षकों की नियमित सैलरी के लिए जरूरी राशि जारी कर दी गई है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि शिक्षकों की सैलरी तय समय सीमा पर जारी हो, इसका प्रबंध किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य में बड़ी संख्या में छात्रों को उच्च शिक्षा से जोड़ने के लिए सरकार ने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के जरिए छात्रों को बाधा मुक्त ऋण की सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS