ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
होली की मस्ती में सराबोर रहे लोग, खूब उड़े रंग व गुलाल, चला शुभकामनाओं का दौर
By Deshwani | Publish Date: 3/3/2018 6:35:25 PM
होली की मस्ती में सराबोर रहे लोग, खूब उड़े रंग व गुलाल, चला शुभकामनाओं का दौर

मोतिहारी। देशवाणी न्यूज


जिले भर में रंगों का त्योहार होली छिटपुट हिंसा के बीच संपन्न हो गया। इस दौरान लोगों ने रंग-अबीर उड़ाया, पकवान खाए और एक-दूसरे से गले मिल होली की मुबारकबाद दी।

पीपराकोठी : रंगों का त्योहार होली क्षेत्र में परम्परागत ढंग से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. जहां लोगों ने एक दूसरे के साथ मिलकर रंग-अबीर उड़ाया, वही होली के गीत गाते हुए युवाओं की टोली गांव के टोले मुहल्ले का भ्रमण किया. वहीं होली की टोली में शामिल युवाओं ने ढोल, मंजीरे के साथ होली के प्रसिद्ध गीत सदा आनंद रहे यही द्वारे मोहन खेले होली ...आदि गीतों के साथ उत्सव का आनंद उठाया. दो दिनी इस त्योहार के दौरान बच्चे, बड़े सहित सभी उम्र के लोग रंग के मस्ती में डूबे रहे. प्रखंड मुख्यालय स्थित आसपास के क्षेत्रों में होली के रंग में झूमते- गाते युवाओं की टोली निकली. एक दूसरे को रंग-अबीर और गुलाल लगाते हुए सबों ने इस त्योहार की खुशियां साथ-साथ मनायी. क्षेत्र के जीवधारा, सलेमपुर, चंद्रहियां, बेलवतिया, टिकैता, गोबिंदापुर, सेमरा, पंडितपुर, सूर्यपुर, वीरछपरा, बलथरवा, झखरा, बेला, हथियाही आदि जगहों के लोगों ने होली पर्व का लुत्फ उठाया. छोटे छोटे बच्चे और महिला भी इस त्योहार का आनंद उठाने में पीछे नहीं रही. ग्रामीण क्षेत्र होने के बावजूद लगभग हर तबके के लोगों ने इस पर्व को अपने अपने तरीके से सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया. पुलिस प्रशासन की चौकसी एवं भाईचारे का माहौल बने रहने के कारण इस पर्व के दरम्यान ड़दंगबाजी एवं शरारत कम देखे गए. चौक- चौराहों में होली गीत गूंजते रहने और भीड़ के कारण उत्साह देखते ही बन रहा था. होली को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक प्रबंध किये गये थे. थानाध्यक्ष अभिषेक कुमार रंजन की देखरेख में पुलिस पदाधिकारी व  पुलिस बल मुस्तैदी से गश्ती में जुटे थे. विधि व्यवस्था को ले जगह-जगह दंडाधिकारी नियुक्त थे.


तेतरिया:
होली का त्योहार खुशी के माहौल मे मनाया गया । होलिका दहन के साथ शुरू हुआ रंगों का पर्व आपसी भाईचारे के साथ मनाया । लोगों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाया। परम्परागत ढोल व डफ की थाप पर युवा थिरकते दिखे । पुलिस भी काफी चौकस थी ।


सुगौली: थानाध्यक्ष द्वाराआदर्श होली मनाने की तैयारी पर अमल करते हुए एक दूसरे को रंग अबीर लगाते हुए संकल्प दोहराया। थानाध्यक्ष के साथ प्रबुद्ध लोगों ने भी लीक से हटकर दलित,महादलित बस्तियों में जाकर रंग और गुलाल लगा एक दूसरे को होली की शुभकामना दी। वहीं होली के अवसर पर फ़ाग में शामिल हुए हिन्दू और मुसलमानों ने भी गीत गाये। जुम्मे की नमाज को ले सभी सम्प्रदाय के लोगों ने आपसी एकता और भाईचारा का परिचय दिया। जबकि जुम्मे की नमाज अता करने के पहले और बाद में भी होली के पर्व में शरीक रहे। जिसमे मुख्य रूप से पुलिस निरीक्षक संजय कुमार सुमन,अनि सुनील कुमार सिंह,बीडीओ रमण कुमार सिन्हा, सीओ बद्री प्रसाद गुप्ता सहित अन्य अधिकारियों के साथ साथ विधायक रामचंद्र सहनी,समाजसेवी रामगोपाल खण्डेलवाल,भाजपा नेता प्रदीप सर्राफ,नुरुल होदा कुरैसी, नपं अध्यक्ष गोदावरी देवी,उपाध्यक्ष श्याम शर्मा,अंकुर चौधरी,मुरारी नायक,पार्षद म.तालिब,जितेंद्र सिंह,नज़ीर अहमद आदि शामिल थे।


रक्सौल:  होली में समूचा शहर होली की मस्ती में सराबोर रहा,रंग व गुलाल खूब उडे़,शहर की सामाजिक एवं  सांस्कृतिक संस्था नटराज सेवा संगम के कलाकारों द्वारा मनभावन झाँकी से शहर वासियों का भरपूर मनोरंजन किया। वहीं साहु युवा मंच तथा स्वर्णकार युवा संघ ने होली मिलन समारोह का भी आयोजन किया । इस दौरान लोगों ने एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर होली की शुभकामनायें दी।  शहर में होली आपसी भाईचारे के साथ शांतिपूर्ण एवं नशामक्त मनायी जाए, इसके लिए स्थानीय प्रशासन मुस्तैद दिखा। अनुमन्डल में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई, बच्चों एवं युवाओं में होली को लेकर खासा उत्साह दिखा, बच्चे एवं युवा अपनी -अपनी टोली बना डीजे पर थिरकते दीखे, सोशल मीडिया पर भी होली की हुड़दंग खूब दिखी। रंगीला विग व मुखौटा साथ ही रंग एवं अबीर गुलाल लगा सोशल मीडिया पर सक्रिय बच्चे एवं युवाओं ने अपनी फोटो खूब शेयर की कई लोगों का स्पष्ट मानना था कि होली प्रेम और भाईचारे का पर्व है। पनटोका स्थित एसएसबी कैम्प में एसएसबी के जवानों ने भी जमकर होली की खुशियाँ मनायी। जवानों ने रंग, अबीर- गुलाल लगा कर एक- दूसरे को शुभकामनाएं दी। दलित बस्तियों में भी होली का खूब रंग जमा, शहर में गंगा-जमुनी तहजीब़ का नजारा खूब दिखा ! कई मुस्लिम परिवार के लोगों ने हिन्दू परिवारों को होली की शुभकामनायें दी तथा लजीज पकवानों का आनन्द उठाया। मौके पर शहर में होली उत्सव पर भाग लेने वाली संस्था साहू युवा मंच से सुरेश कुमार,स्वामीनाथ, मनोहर लाल, सुनील कुमार, स्वर्णकार युवा संघ से  हरि प्रसाद सर्राफ, नटराज सेवा संगम से नारायण प्र. निराला , धीरज कुमार, सन्नी पटेल, हरिओम सर्राफ, दीपक गुप्ता, बैजू जायसवाल, ओमप्रकाश गुप्ता(पूर्व सभापति) पन्नालाल प्रसाद, मदन गुप्ता, मुरारी कुमार, कन्हैया,जगदीश प्रसाद, दीपू गुप्ता वगैरह मौजूद थे।।  


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS