ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
भारतीय जीवन मूल्यों को बचाने व गांव को मजबूत बनाने का काम स्वयंसेवक करें : भागवत
By Deshwani | Publish Date: 9/2/2018 6:19:04 PM
भारतीय जीवन मूल्यों को बचाने व गांव को मजबूत बनाने का काम स्वयंसेवक करें : भागवत

 मुजफ्फरपुर | राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघचालाक डॉ. मोहन राव भागवत ने देश के सर्वांगीण विकास के लिए भारतीय जीवन मूल्यों को बचाने और गांव को मजबूत बनाने की आवश्यकता पर बल दिया | उन्होंने कहा कि समाज से जातिगत भेदभाव दूरकर लोगों में देश सेवा और देशभक्ति का भाव भरने का काम संघ के स्वयंसेवकों को करना है | 

 
मुजफ्फरपुर जिले के छह दिवसीय प्रवास के चौथे दिन शुक्रवार को सदातपुर स्थित भारती शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में आरएसएस के चिंतन शिविर को सम्बोधित करते हुए संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत ने यहाँ कहा कि देश के सर्वांगीण विकास के लिए भारतीय जीवन मूल्यों को बचाना अतिआवश्यक है। उन्होंने कहा कि गांव को मजबूत बनाये बिना देश मजबूत नहीं बन सकता । उन्होंने कहा कि भारतीय जीवन मूल्यों को बचाने के लिए संगठन का विस्तार जरूरी है और संगठन का विस्तार संघ की शाखाओं के विस्तार से ही संभव है। 
डा भागवत ने कहा कि संगठन के विस्तार से ही देश व समाज को मजबूती प्रदान की जा सकेगी । संगठन को मजबूती प्रदान करने के लिए पुराने और अनुभवी कार्यकर्ताओं को मुख्य धारा से जोड़े जाने की सलाह देते हुए उन्होंने किसानों को प्रशिक्षित व प्रोत्साहित करने पर बल दिया।
 
स्वयंसेवकों से गाँव-गाँव में लोगों के मन में देश की सेवा भावना भरने की अपील की और उत्तर व दक्षिण बिहार के अलावा झारखंड के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर उन्होंने गांवों में संघ के प्रचार-प्रसार की रणनीति भी बनाई।
 
संघ प्रमुख ने कहा कि लोगों को जाति के बंधन से बाहर निकालकर उनके अंदर देशभक्ति का भाव भरना संघ का प्रमुख दायित्व है |उन्होंने इस कार्य के लिए जमीनी स्तर पर अभियान चलाने की आवश्यकता पर बल देते इस कार्य के लिए तीनों प्रांतों के पदाधिकारियों को जवाबदेही सौंपी | हर गांव में संघ का मजबूत नेटवर्क बनाने पर सहमति हुई और इसके लिए सक्रिय, समर्पित व संस्कारित मार्ग प्रमुख और ग्राम प्रमुख के चयन पर बल दिया गया।
 
संघ प्रमुख के अलावा तीनों प्रांत के संघ चालक, कार्यवाह एवं प्रचारक के साथ-साथ जिले के पदाधिकारियों की उपस्थिति में शुक्रवार को हुई बैठक के प्रथम सत्र में टोलियों की भी बैठक हुई जिसमें संघ की कार्यसमिति में रखे जाने वाले प्रस्तावों पर चर्चा की गई। 
 
इस बीच सरसंघचालक के दस फरवरी को प्रखंड के भागवत मतलुपुर के प्रस्तावित दौरे को देखते हुए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं| डा भागवत मत्लुपुर गाँव में किसानों के साथ बातचीत करेंगे तथा कुछ योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे। सरसंघचालक कोरलाहा चौर स्थित बाबा फिशरीज फार्म पर मत्स्य पालकों के कार्यों को देखने के बाद उनसे संवाद करेंगे। मतलुपुर दौरे के क्रम में वे प्राचीन बाबा खगेश्वरनाथ महादेव मंदिर में सांसद योजना से बनने वाले सभाकक्ष का शिलान्यास और किसान सलाहकार केंद्र तथा जनस्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन भी करेंगे। मंदिर में दर्शन और पूजा-पाठ के बाद किसानों को संबोधित करेंगे। 
 
अपने मुजफ्फरपुर दौरे के क्रम में डा भागवत ने गुरुवार को संचालित शिविर में युवाओं का राष्ट्र निर्माण में आगे आने का आह्वान करते हुए कहा कि युवाओं की भागीदारी के बिना विकसित राष्ट्र की कल्पना नहीं की जा सकती | युवाओं को अपने जीवन का लक्ष्य व्यक्तिगत उपलब्धि तक सीमित नहीं रखने की सलाह देते हुए कहा कि युवा राष्ट्र निर्माण के लिए कार्य करेंगे, तभी उनके जीवन का लक्ष्य पूरा होगा | 
 
प्रशिक्षण शिविर में संघ के दायित्वों के बारे में बताते हुए डा भागवत ने संघ की मजबूती के लिए ईमानदारी और निष्ठा से काम करने पर बल दिया तथा स्वयंसेवकों को लोगों के बीच जाकर उनकी समस्याएं सुनने और उनके निदान के लिए पहल करने को कहा | अपने प्रवास के दौरान इसी तरह के शिविर का संचालन करते हुए डा भागवत ने किसानों से जैविक खेती अपना कर जमीन की उर्वरा सकती बचाने की अपील करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण में किसानों का महत्वपूर्ण योगदान है | 
दस दिनों के प्रवास पर पांच फ़रवरी को पटना आये संघ प्रमुख मोहन भागवत 15 फरवरी तक बिहार के दौरे पर रहेंगे। डा भागवत के प्रस्तावित कार्यक्रमों के अनुसार वे 11 फरवरी को मुजफ्फरपुर जिला स्कूल परिसर में और 12 फरवरी को पटना में राजेंद्र नगर स्थित शाखा मैदान में संघ और भाजपा नेताओं की बैठक को संबोधित करेंगे। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS