ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
टी बी मरीजों को पौष्टिक आहार के लिए मिलेंगे 500 रुपये प्रति माह- सुशील मोदी
By Deshwani | Publish Date: 30/1/2018 5:54:20 PM
टी बी मरीजों को पौष्टिक आहार के लिए मिलेंगे 500 रुपये प्रति माह- सुशील मोदी

पटना  ( हि स )- बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि 2025 तक भारत को टी बी मुक्त करने के प्रधानमंत्री के संकल्प को पूरा करने के लिए बिहार में भी टी बी के मरीजों को मुफ्त दवा के साथ साथ सरकार पौष्टिक आहार के लिए प्रति महीने 500 रुपये देगी। 


बिहार चैम्बर आफ कामर्स के सभागार में बिहार केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की 15 वीं वार्षिक आमसभा के उद्धाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने 886 दवाओं की कीमतों में 75 प्रतिशत तक की कटौती कर दी है।

उन्होंने कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र से मधेपुरा में मेडिकल की पढ़ाई शुरू हो जायेगी तथा अगले वर्ष मधुबनी, समस्तीपुर, भोजपुर, बेगूसराय, छपरा और पूर्णिया में नए मेडिकल काॅलेज की स्थापना की पहल की जायेगी । 

श्री मोदी ने कहा कि बिहार के साथ ही पूरा देश पोलियो मुक्त हो चुका है और अब प्रधानमंत्री का संकल्प 2025 तक देश को टी बी जैसी बीमारी से भी मुक्त करने का है। बिहार में टी बी के करीब 2.5 लाख मरीज है जिन्हें मुफ्त दवा के साथ साथ पौष्टिक आहार के लिए प्रति महीने 500 रुपये देने का सरकार ने निर्णय लिया हिया 1 उन्होंने कहा कि टी बी मरीजों का इलाज करने वाले प्राइवेट डाक्टर को भी प्रति मरीज 100 रुपये दिए जायेंगे। 

श्री मोदी ने कहा कि गरीबों के हित को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने 886 दवाओं की कीमतों में 75 प्रतिशत तक की भारी कमी कर दी हैं वहीं हृदय में लगने वाले स्टेंट की कीमत में 85 प्रतिशत तक की कटौती की गई है। पूरे देश में जन औषधि की दुकानों के जरिए गरीबों को सस्ती दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही हैं । 

उन्होंने कहा कि राज्य व केन्द्र के स्तर पर दवा दुकानदारों की परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार तैयार है किन्तु किसी भी सरकारी अधिकारी द्वारा तंग-परेशान किए जाने की गोपनीय सूचना मिलने पर अविलम्ब कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि मिलावट और फर्जी दवाओं के कारोबार करने वालों के खिलाफ सरकार सख्त कार्यवाई करेगी ।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS