ब्रेकिंग न्यूज़
चकिया में बाइक लूटने में असफल अपराधियों ने युवक को मारी गोलीनेपाल से वतन लौट रहे करीब 400 भारतीय को बीरगंज प्रशासन ने रोका, डिटेंशन सेन्टर में खाने-पीने की व्यवस्था नहीं, कर रहे भारत बुलाने की अपीलउत्तर बिहार के ख्यातिप्राप्त सर्जन डॉ. आशुतोष शरण ने PM Cares Fund व CM Releaf Fund को दी कुल 2 लाख 50 हजार की आर्थिक सहायता, पूरी की दिली ख्वाहिशपूर्व केन्द्रीय कृषिमंत्री मोतिहारी सांसद लॉकडाउन में देशभर में फंसे सैकड़ो चंपारणवासियों को भोजन मुहैया करा रहे हैंलोगों के अनुरोध पर आपातकाल में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष - PM CARES की घोषणा, नोट करें खाता नम्बरहाइड्रो-ऑक्‍सी-क्‍लोरोक्विन कोविड- 19 में कारगर, आवश्‍यक दवा घोषित, बिक्री और वितरण नियंत्रित करने संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की अधिसूचना जारीपूरे देश में 562 संक्रमित मामलों की पुष्टि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने की, 41 संक्रमित मरीज हुए स्वस्थईरान से एयरइंडिया के विशेष विमान से लाये गये 277 लोग आज सुबह पहुंचे जोधपुर हवाई अड्डा
बिहार
क्रोनिक कोरोना का असर, लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट पर सरकारी रोक
By Deshwani | Publish Date: 20/3/2020 11:51:52 AM
क्रोनिक कोरोना का असर, लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट पर सरकारी रोक

बेतिया देश वाणी पश्चिम चम्पारण जिला मुख्यालय बेतिया में जिला पदाधिकारी कुन्दन कुमार कोरोना वायरस को लेकर काफी सजग हैं, अलबत्ता उनके अधीनस्थ जिला परिवहन पदाधिकारी और मोटर व्हेकिल इंस्पेक्टर (एमवीआई) के क्या कहने हैं। विगत 17 मार्च 2020 को टेस्ट ड्राइव लिया गया, ढाई घण्टे तक चले इस कार्यक्रम में सैकड़ो लोगों ने लाइसेंस के लिए टेस्ट ड्राइव दिया। शुक्रवार 20 मार्च 2020 को पुनः ड्राइव टेस्ट लिया जा रहा है, जो कोरोना वायरस के संक्रमण रोकने की दिशा में बाधक साबित हो सकता है।  वैश्विक स्तर पर महामारी को लेकर अधिकांश संस्थान बन्द कर दिए गए हैं। ऐसे में ड्राइव टेस्ट लेना गम्भीर खतरा की ओर बढ़ता कदम माना जा सकता है। जिला पदाधिकारी को चाहिए कि वे परिवहन विभाग के पदाधिकारियों को निदेशित करें, की ड्राइव टेस्ट पर अविलम्ब रोक लगे। कोरोना वायरस के संक्रमण से जिला को मुक्त रखने की मुहिम में सरकार के साथ सबको खड़े होने की आवश्यकता है। विगत 17 मार्च 2020 मंगलवार को आयोजित टेस्ट ड्राइव 10 बजे पूर्वाह्न से 12.30 बजे दोपहर तक चला। विभागीय सूत्रों की माने तो  लगभग 600 आवेदकों की ड्राइव टेस्ट ली गयी। वैसे जिला पदाधिकारी माने या नही माने, अलबत्ता कार्यकुशलता को लेकर जिला परिवहन कार्यालय को निश्चित रूप से पुरस्कृत किया जाना चाहिए।  

 
 
 
आइये बताते हैं कैसे ? 17 मार्च 2020 ड्राइव टेस्ट लिया गया, चार घण्टे का टेस्ट होता है। एमवीआई सुनील कुमार सिंह के अनुसार सप्ताह में दो दिन टेस्ट लिया जाता है। भीड़ ज्यादा हो जाने पर तीन दिन ड्राइव टेस्ट लिया जाता है।  औसतन एक दिन में अधिकतम 50 ड्राइव टेस्ट लिया जा सकता है। उसके अनुसार एक सप्ताह में अधिकतम 150 लोगो को लाइसेंस जारी किया जा सकता है। ऐसी परिस्थिति में जिला परिवहन कार्यालय बेतिया 600 से 750 वाहन चालक अनुज्ञप्ति निर्गत कर सकता है। घोर आश्चर्य यह कि प्रतिमाह हजारों की संख्या में ड्राइविंग लाइसेंस निर्गत किये जा रहे हैं। इसलिए परिवहन कार्यालय कर्मियों को को पुरस्कृत किया जा सकता है। उधर राज्य सरकार ने कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर जिला परिवहन कार्यालयों में 31 मार्च 2020 तक लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट पर रोक लगा दी है। लाइसेंस के लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन दे सकेंगे, जबकि लर्निंग लाइसेंस के लिए जिला कार्यालय में जाकर ऑनलाइन टेस्ट देने पर रोक लगा दी गई है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल के अनुसार कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण के फैलने से रोकथाम को लेकर एहतियात के तौर पर लर्निग लाइसेंस टेस्ट पर 31 मार्च 2020 तक के लिए रोक लगा दी गई है। 
 
 
 
जिला परिवहन कार्यालयों में लर्निंग लाइसेंस को ऑनलाइन टेस्ट के लिए प्रतिदिन आवेदकों की भीड़ लगती है। कार्यालयों में कम भीड़-भाड़ लगे इसके लिए फिलहाल लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट पर रोक लगाई गई है। परिवहन सचिव कहते हैं कि स्थिति सामान्य होने के बाद 01 अप्रैल 2020 से लर्निंग लाइसेंस के लिए टेस्ट का कार्य पूर्वत सभी डीटीओ कार्यालय में प्रारम्भ  हो सकेगा। उन्होंने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट लेने के लिए लोगों को जिला परिवहन कार्यालय में आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आरसी और डीएल स्पीड पोस्ट से लोगों के पता पर भेजा जायेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS