ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के चकिया में दो प्रवासी कामगारों की एक्सीडेंट में हुई मौत, बाइक पर सवार हो दिल्ली से जा रहे थे दरभंगा, रास्ते में हुई दुर्घटनामोतिहारी की पीपराकोठी में एसएसबी ने करीब 2 करोड़ मूल्य की मॉरफीन पकड़ी, वाहन जब्त, ड्राइवर भी गरफ्तारदेश के अलग-अलग हिस्सो से रक्सौल आए 470 लोगों को किया गया होम क्वारेंटाइनरक्सौल शहर के नागारोड में पुलिस ने छापेमारी कर 100 बोतल नेपाली शराब व 2 किलो 700 ग्राम गांजा किया जप्तसमस्तीपुर में बूढ़ी गंडक नदी में मिली लापता किशोर की लाशश्रमिक स्पेशल ट्रेन में प्रसव पीड़ा पर पहुंची मेडिकल टीम, बच्ची ने ली जन्मपुणे से आए प्रवासी की क्वारंटाइन सेंटर में मौतसमस्तीपुर में फिर मिला सात कोरोना पॉजिटिव, जिले में 65 हुई पॉजिटिव की संख्या
बिहार
बिहार के बाढ़ पीड़ितों के लिए केंद्र सरकार ने 613.75 करोड़ की सहायता राशि को दी मंजूरी
By Deshwani | Publish Date: 5/10/2019 11:39:15 AM
बिहार के बाढ़ पीड़ितों के लिए केंद्र सरकार ने 613.75 करोड़ की सहायता राशि को दी मंजूरी

पटना। केंद्र सरकार ने बिहार के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 613.75 करोड़ की सहायता राशि को स्वीकृति दे दी है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (एनडीआरएफ) से बिहार के लिए 400 करोड़ की सहायता राशि को मंजूरी दी गई है। बिहार सरकार के अनुरोध पर मंजूर किए गए कोष के तहत राज्य को 213.75 करोड़ रुपए और मिलेंगे। इस प्रकार कुल 613.75 करोड़ रुपए मिलेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इसके अलावा केंद्र सरकार ने बिहार के राज्य आपदा कोष (एसडीआरएफ) के लिए अपने हिस्से की दूसरी किस्त को अग्रिम रूप से जारी करने का फैसला किया है। बिहार में बाढ़ के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी हैं और हजारों की तादाद में लोग बेघर या विस्थापित हो गए। बिहार सरकार ने एसडीआरएफ खाते में धन की कमी से अवगत करवाया था जिसके परिणामस्वरूप प्रभावित लोगों को राहत सहायता प्रदान करने में विलंब हुई।

अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष मॉनसून के दौरान हुई भीषण बारिश और बाढ़ से बिहार में कई लोगों की मौत हो चुकी हैं। बाढ़ के चलते 22 राज्यों में करीब 25 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों के मुताबिक बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से सबसे अधिक 382 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई जबकि 227 लोगों की मौत पश्चिम बंगाल में हुई।
 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS