ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार
मुजफ्फरपुर के बाद अब भागलपुर में भी लांच हुई चिल्ड्रेन न्यूज़ सर्विस
By Deshwani | Publish Date: 16/11/2017 5:59:02 PM
मुजफ्फरपुर के बाद अब भागलपुर में भी लांच हुई चिल्ड्रेन न्यूज़ सर्विस

भागलपुर। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


 स्‍कूली बच्‍चों के बौद्धिक विकास के लिए बच्चों की समाचार सेवा (स्क्रैपी न्यूज सर्विस) की शुरुआत मुजफ्फरपुर के बाद भागलपुर जिले के तुलसीपुर जमुनिया हाई स्‍कूल में हुई। इस मौके पर दो कार्यक्रमों का भी आयो‍जन किया गया। पहले  स्क्रेपी रेस में 25 टीमें थी, जिसमें 5 टीम फाइनल में पहुंची। दूसरा कार्यक्रम ग्रुप डिस्‍कशन का था, जिसमें आठ टीमों ने भाग लिया। इस दौरान सोशल इश्‍यू पर बहस करने के लिए एक मिनट का समय निर्धारित था, जिसमें किसी भी स्‍थानीय समस्‍या को लेकर चर्चा करने थी और उसके निदान का उपाय भी बताना था। इन कार्यक्रमों के लिए एक ज्‍यूरी भी थे, जो पूरे एक्टिविटी को मॉनिटर कर रहे थे।
गोइंग टू स्कूल' एनजीओ द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का मकसद बच्‍चों का सर्वांगीण विकास है और इससे बच्‍चों में इस बात की भी समझ बढ़ेगी कि किस तर‍ह बर्बाद समान को भी वे उपयोगी बना सकते हैं। इससे उनमें आत्‍मविश्‍वास बढ़ेगा और वे नई – नई चीजों को अपने हुनर से बना सकेंगे। कार्यक्रम के दौरान चिल्ड्रेन्स स्क्रैपी न्यूज़ सर्विस के नितिन उपाधयाय (दिल्ली), मिथुन कुमार (दिल्ली), राजीव रस्तोगी (दिल्ली) और आदित्य गोयल (दिल्ली) ने संयुक्‍त रूप से कहा कि चिल्ड्रेन्स स्क्रैपी न्यूज़ सर्विस के लिए ये सारे न्यूज रूम्स पूरी तरह से बेकार की चीजों से बनाए गए हैं। इस अस्थायी स्क्रैपी न्यूज सर्विस और न्यूज-टॉक-गेम शो को बच्चों के लिए और बच्चों के द्वारा तैयार किया गया है। ये सर्विस भारत की सबसे बड़ी समस्याओं को डिजाइन थिंकिंग और स्क्रैपी कौशल से हल करने का रास्ता सुझाएगा। इसके मद्देनजर मुजफ्फरपुर के न्यूज़रूम के लिए अभिनव और दिलचस्प गतिविधियों की एक लिस्ट तैयार की गई है।
उन्‍होंने आगे कहा कि 'स्क्रैपी हीरोज' ने स्थानीय उद्यमियों जैसे मधुमक्खी पालकों, महिला ई-रिक्शा चालकों, महिला मुक्केबाजी चैंपियनों, यातायात महिला पुलिस,जैविक किसानों, टॉयलेट रिंग मेकर्स, अखबारों का पुनर्चक्रण करने वालों के साथ ही ग्रांड पैरेंट्स (दादा-दादी) के इन्टरव्यू पर ध्यान केंद्रित किया। इसके अलावा 'स्क्रैपी डिबेट्स' में स्क्रैपी किड एंकर्स ने स्थानीय मेहमानों को न्यूज़ रूम में सही मुद्दों पर चर्चा करने और समस्याओं के सामूहिक समाधान ढूंढने के लिए आमंत्रित किया। 'स्क्रैपी पकाओ' - स्ट्रीट फूड कार्ट के बीच एक पकवान बनाने की एक प्रतियोगिता हुई जिसमें बच्चों ने सहयोग किया और वे ही जज भी रहे।  बात दें कि चिल्ड्रेन्स स्क्रैपी न्यूज़ सर्विस के लिए बिहार में बीस अलग-अलग न्यूज़ रूम स्थापित किये गए हैं, जो पूरी तरह से बेकार की चीजों से बनाए गए हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS