ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
अब चलेगी सुगौली-नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन
By Deshwani | Publish Date: 13/5/2017 6:14:26 PM
अब चलेगी सुगौली-नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर के बीच  इलेक्ट्रिक ट्रेन

हाजीपुर/बेतिया। पूर्व मध्य रेलवे (पू.म.रे) के बेतिया से सुगौली के लिए अब इलेक्ट्रिक इंजन से चलने वाली रेलगाड़ी फर्राटे से दौड़ भरेगी। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने शनिवार को बेतिया स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम से वाल्मीकिनगर-नरकटियागंज- सुगौली-मुजफ्फरपुर रेलखंड (सुगौली-रक्सौल रेलखंड सहित) के विद्युतीकरण का उद्धाटन किया । बेतिया स्टेशन पर आयोजित समारोह में केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि आज का दिन परम पुण्य है। प्यारे बापू ने मेहनतकश, भोले-भाले भारतीयों में आजादी की अलख जगाने के लिए इस धरती को चुना था । नील की खेती में व्याप्त बुराइयों का विरोध करने के लिए बापू ने सत्याग्रह आंदोलन की शुरूआत इस पावन धरती से ही की थी। यह भारतवर्ष की आजादी की लड़ाई की नींव बनी। आज मैं अपने आप को भाग्यशाली समझता हूं कि इस गौरवशाली प्रथम सत्याग्रह स्थली से रेलवे द्वारा इस क्षेत्र के विकास के लिए बिहार में कई रेल सुविधाओं का कार्यारंभ, शिलान्यास एव लोकार्पण कर रहा हूं जो इस क्षेत्र के विकास के लिए वरदान साबित होंगे। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष मोतिहारी से रेलमंत्री, सुरेश प्रभु ने इस क्षेत्र के लिए कई यात्री सुविधाओं को जनता को समर्पित किया था। इस क्षेत्र में विकास को और गति देने के लिए आज बापू की धरती से समपार संख्या 02 के स्थान पर लगभग 37 करोड़ रूपये की लागत से सड़क उपरीपुल का शिलान्यास किया जा रहा है। इस सड़क उपरीपुल का निर्माण राज्य सरकार और रेलवे के साझा सहयोग से किया जाएगा जिसमें रेलवे की हिस्सेदारी 17 करोड़ रूपये है। इस परियोजना की स्वीकृति वर्ष 2015 में प्रदान की गई थी। इस सड़क उपरीपुल के निर्माण से सगौली-लौरिया रोड, बेतिया-नरकटियागंज रोड एवं बेतिया-मणिपुर रोड के आवागमन आसान बन जाएगा तथा बेतिया के व्यस्ततम छावनी चौक पर भी आवागमन को यह आसान बनाएगा। इसके निर्माण से यहां के लोगों की चिरप्रतिक्षित मांग पूरी हो होगी तथा गाड़ियों का संरक्षित परिचालन में सुधार होगा। मंत्री ने कहा कि वाल्मिकीनगर-नरकटियागंज-सगौली-मुजफ्फरपुर रेलखंड (सगौली-रक्सौल रेलखंड सहित) के विद्युतीकरण कार्य का कार्यारंभ किया जा रहा है।

इस 228 किलोमीटर रेलखंड के विद्युतीकरण का कार्य लगभग 300 करोड़ रूपये की लागत से वर्ष 2015-16 में स्वीकृत हुआ था। यह कार्य केन्द्रीय विद्युतीकरण संगठन इलाहाबाद द्वारा पूरी की जाएगी। ऐसा होने से कर्षण परिवर्तन में लगने वाले समय की बचत होगी एवं इससे गाड़ियों के परिचालन समय में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि नयी परियोजनाएं, नये आयामों का सृजन करती हैं। इसी के अन्तर्गत नई लाइनों के निर्माण, दोहरीकरण, आमान परिवर्तन, सड़क उपरि पुल के निर्माण में निरंतर कार्य करते हुए पूर्व मध्य रेल में कई परियोजनाएं पूरी की गई| वहीं, कई कार्यों की अच्छी प्रगति है।

भारतीय रेल, अपने ग्राहकों की संतोषजनक सेवा के लिए दृढ़संकल्प है । मुझे पूरा विश्वास है कि रेल सेवा, इस क्षे़त्र के विकास में सहायक होगी। इस अवसर पर बेतिया में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए भाजपा सांसद डा. संजय जायसवाल ने कहा कि इस रेलखंड के विद्युतीकरण होने से ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी एवं उपरीगामी पुल के निर्माण से शहर में लगने वाले जाम से लोगों को मुक्ति मिलेगी। इस अवसर पर उपस्थित अन्य सांसद एवं विधायकगण ने भी जनसभा को संबोधित किया। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS