ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
सुविधाएं मरीजों को हर हाल में कराएं उपलब्ध: जिलाधिकारी
By Deshwani | Publish Date: 15/2/2023 11:14:42 PM
सुविधाएं मरीजों को हर हाल में कराएं उपलब्ध: जिलाधिकारी

◆मरीजों को बाहर से दवा नहीं खरीदना पड़े, इस हेतु करें कारगर कार्रवाई

 
◆जिलाधिकारी ने अनुमंडलीय अस्पताल बगहा का किया निरीक्षण
 
 
बेतिया हृदयानन्द सिंह यादव। जिलापदाधिकारी  कुंदन कुमार द्वारा आज बगहा अनुमंडलीय अस्पताल का निरीक्षण किया गया।निरीक्षण के क्रम में एसडीएम बगहा अनुपमा सिंह सहित सिविल सर्जन डॉ0 विरेन्द्र कुमार चौधरी एसीएमओ डॉ0 रमेश चन्द्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
 
निरीक्षण के क्रम में जिलापदाधिकारी सीधे आइपीडी पहुंचे, जहां उन्होंने भर्ती मरीजों से बातचीत की तथा अस्पताल में मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। एक मरीज के परिजन द्वारा बताया गया कि डॉक्टर द्वारा लिखी गयी 04-05 दवा में से एक दवा वह बाहर से खरीद कर लाए हैं।
 
 
 
 
 
जिलापदाधिकारी द्वारा इसे अत्यंत ही गंभीरता से लिया गया। तत्क्षण एसीएमओ तथा आइपीडी सिस्टर इंचार्ज से पृच्छा किया गया। एसीएमओ द्वारा बताया गया कि सरकार द्वारा ओपीडी में फिलवक्त 52 प्रकार की दवा उपलब्ध करायी गयी है। मरीज के परिजन द्वारा जो दवा बाहर से क्रय कर लाया गया है, वह दवा स्टोर रूम में उपलब्ध है। जिलापदाधिकारी द्वारा सिस्टर इंचार्ज से इस बावत जानकारी ली गयी। साथ ही ड्रग लिस्ट, इंडेंट रजिस्टर की जांच की गयी। 
 
 
 
 
 
इस दौरान पाया गया कि सिस्टर इंचार्ज द्वारा स्टोर रूम से आईपीडी के लिए उक्त दवा का इंडेंट ही नहीं किया गया है। इस पर जिलाधिकारी ने सिस्टर इंचार्ज से शोकॉज करने का निर्देश दिया। साथ ही यह निर्देश भी दिया गया कि इंडेंट दवा ससमय ओपीडी तथा आइपीडी को उपलब्ध हो सके, इसे सुनिश्चित किया जाय। 
 
 
 
 
 
जिलापदाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा दी जानी वाली सभी प्रकार की सुविधाएं मरीजों तथा उनके परिजनों को हर हाल में मिलनी चाहिए। चाहे वह दवा हो, बेड हो, जांच हो अथवा अन्य प्रकार की सेवाएं हो। उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही बरतने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
 
 
 
 
उन्होंने कहा कि सभी के प्रयास से अनुमंडलीय अस्पताल की व्यवस्था काफी ठीक हुई है। इस व्यवस्था में और सुधार करने की आवश्यकता है। उन्होंने सिविल सर्जन तथा एसीएमओ को निर्देश दिया कि डॉक्टरों के साथ बैठक करें तथा व्यवस्था में और सुधार कराना सुनिश्चित करें। 
 
 
 
 
जिलापदाधिकारी द्वारा स्टॉक पंजी, वितरण पंजी, बिल बुक आदि की जांच की गयी तथा संबंधित कर्मियों को नियम के तहत कार्य करने का सख्त निर्देश दिया गया। इस दौरान जेनरिक मेडिसिन की दुकान, पैथोलॉजी सहित अन्य जांच की सुविधा, ई-संजीवनी आदि की अद्यतन प्रगति की जानकारी जिलाधिकारी द्वारा ली गयी।
 
निरीक्षण के क्रम में ट्रेनी एएनएम द्वारा खाना को लेकर जिलापदाधिकारी से शिकायत की गयी। जिलाधिकारी द्वारा तुरंत डीपीएम, जीविका को निर्देश दिया गया कि आज ही ट्रेनी एएनएम की शिकायतों का निराकरण कराना सुनिश्चित करें।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS