ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बगहा: अनुमंडलीय अस्पताल में दीदी की रसोई की हुई शुरूआत
By Deshwani | Publish Date: 15/2/2023 11:13:41 PM
बगहा: अनुमंडलीय अस्पताल में दीदी की रसोई की हुई शुरूआत

◆जिलाधिकारी द्वारा विधिवत फीता काटकर किया गया उद्यघाटन

 
 
 
◆दीदी की रसोई में समुचित साफ-सफाई, लॉग बुक, मरीजों को ससमय खान-पान आदि व्यवस्थाएं अपडेट रखने का निर्देश
 
बेतिया हृदयानन्द सिंह यादव। बगहा अनुमंडलीय अस्पताल में दीदी की रसोई की शुरूआत आज से हो गयी है। दीदी की रसोई का संचालन जीविका दीदियां करेंगी। दीदी की रसोई से मरीजों को निःशुल्क भोजन आदि तथा मरीजों के परिजनों, डॉक्टरों, नर्सेंज तथा अन्य कर्मियों को काफी कम दर पर भोजन आदि उपलब्ध होगा।
 
दीदी की रसोई द्वारा मरीजों को मेनू के अनुसार प्रातः 08.30 बजे सुबह का नाश्ता दिया जायेगा। इसी तरह दोपहर 01.00 बजे भोजन, शाम 05.00 बजे शाम का स्नैक्स, रात में 07.00 बजे  निःशुल्क भोजन दी जायेगी। इसके साथ ही मरीजों के परिजनों, डॉक्टरो, ट्रेनी एएनएम तथा अन्य कर्मियों के लिए भी काफी कम दर पर खाना की व्यवस्था की गयी है। 
 
 
 
 
 
 
जिलाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा आज विधिवत फीता काटकर दीदी की रसोई का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर एसडीएम बगहा अनुपमा सिंह, सिविल सर्जन, डॉ0 विरेन्द्र कुमार चौधरी, एसीएमओ, डॉ0 रमेश चंद्रा, एमओआईसी, डॉ0 केबीएन सिंह, डीपीएम, जीविका, आर के निखिल, वाईपी जीविका रजनीश कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
 
इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा दीदी की रसोई का निरीक्षण किया गया तथा डीपीएम सहित जीविका दीदियों से विभिन्न जानकारी ली गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि रसोई में अच्छे तरीके से साफ-सफाई की व्यवस्था होनी चाहिए। खाना पूरी तरह से स्वच्छ पद्धति से बनना चाहिए। खाने-पीने की सामग्री उच्चतम क्वालिटी की होनी चाहिए।
 
 
 
 
 
 
जिलाधिकारी ने कहा कि मेन्यू चार्ट के अनुरूप मरीजों को ससमय खाना उपलब्ध कराया जाय। किसी भी परिस्थिति में खाना वेस्ट नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। रसोई में लॉग बुक का संधारण किया जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि रसोई का संचालन करने वाली दीदियों को खाना बनाने हेतु अच्छे तरीके से प्रशिक्षित किया जाय ताकि मेन्यू के अनुरूप स्वादिष्ट खाना मरीजों को मिल सके। 
 
 
 
 
 
उन्होंने निर्देश दिया कि ऐसी व्यवस्था बनाये कि ससमय मरीजों को खाना उपलब्ध हो सके। ओपीडी, आईपीडी के डॉक्टरों, कर्मियों के साथ रसोई की दीदियों का समन्वय बेहतर हो ताकि यह पता चल सके कि किस समय में कितने मरीज के लिए खाना बनाना की आवश्यकता है। 
 
 
 
 
उल्लेखनीय है कि जिलाधिकारी द्वारा विगत सप्ताह अनुमंडलीय अस्पताल का निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा अस्पताल प्रबंधन तथा डीपीएम, जीविका को निर्देशित किया गया था कि अविलंब अस्पताल में दीदी की रसोई को फंक्शनल करें ताकि मरीजों, उनके परिजनों, डॉक्टरों, नर्सेज तथा अन्य कर्मियों को स्वच्छ खाना आदि मुहैया करायी जा सके। जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में डीपीएम, जीविका द्वारा सारी व्यवस्थाएं की गयी और इसी का प्रतिफल है कि अनुमंडलीय अस्पताल बगहा में आज दीदी की रसोई की शुरूआत हुई है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS