ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
देवोत्थान एकादशी से मांगलिक कार्य का शुभारंभ - आचार्य शिवेन्द्र
By Deshwani | Publish Date: 2/11/2022 11:00:00 PM
देवोत्थान एकादशी से मांगलिक कार्य का शुभारंभ - आचार्य शिवेन्द्र

आचार्य शिवेन्द्र की फाइल फोटो- देशवाणी

बेतिया। देवोत्थान एकादशी कार्तिक शुक्ल एकादशी को होता है। इसे देवउठनी एकादशी भी कहते हैं। इसका अभिप्राय है कि हरि शयनी एकादशी से चार माह तक देवताओं का शयनकाल होता है। जिसमें विवाहादि मांगलिक कार्य वर्जित माना जाता है।


आचार्य शिवेन्द्र पाण्डेय ने बताया कि इस वर्ष देवोत्थान एकादशी 4 नवम्बर शुक्रवार को किया जायेगा। और पारण 5 नवम्बर को गन्ने की रस से होगा।

 उन्होंने बताया कि लोगों में कई तरह के भ्रामक लोकोक्ति है शुक्रवार को एकादशी व्रत नही करना चाहिए। जबकि भागवत महापुराण और विष्णु आदि पुराणों में इस तरह के उल्लेख प्रमाणित तौर पर नही मिलते। एकादशी को व्रत राज कहा जाता है अतः इसमें तिथि का महत्व है न कि वार का।


आचार्य ने बताया कि एकादशी के एक दिन पूर्व आंवला सहित जल का स्नान कर भोजन में आवलां रोटी एवं कद्दू का सेवन एकबार ही करना चाहिए। अगले दिन भगवान का पूजन कर ऋतु फल जैसे शकरकंद सिंघाङा सूथनी आवलां आदि का फलाहार दोपहर में कर रात्रि जागरण करना चाहिए। इस दिन तुलसी विवाह कर भगवान को प्रसन्न करना चाहिए।


आचार्य ने बताया कि अगले वर्ष दोमास लगने से एकादशी व्रत का उठावन या उद्यापन नही होगा। अतः इसी वर्ष इसे करना शुभप्रद होगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS