ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
पश्‍च‍ि‍म चंपारण में जहरीली शराब पीने से एकबार फिर लगभग 15 लोगों की मौत
By Deshwani | Publish Date: 6/11/2021 8:59:50 PM
पश्‍च‍ि‍म चंपारण में जहरीली शराब पीने से एकबार फिर लगभग 15 लोगों की मौत

बिहार में शराबबंदी नाकाम साबित हो रही है और सरकार  कुछ सुनने को तैयार नहीं है



आए दिन शराब बरामद हो रहे हैं और शराबी गिरफ्तार हो रहे हैं


यदि शराब की उपलब्धता नहीं होगी तो पीने वाले कहाँ से पीयेंगे



बेतिया। पश्चिम, चंपारण जिला के नौतन प्रखंड अंतर्गत तेल्हुआ गांव में जहरीली शराब से पिछले 24 घंटे में 15 मौत के आगोश में समा चुके हैं। ग्रामीणों का कहना है कि दर्जन भर लोग जहरीली शराब पीकर बीमार हैं। जिनमें तीन की स्थिति अभी गंभीर बताई जा रही है। जिला प्रशासन की माने तो 12 व्यक्तियों का शव का पोस्टमार्टम उपरांत परिजनों को सौंप दिया गया है। हालाकि मृतक हासिम खां के परिजन शव का पोस्टमार्टम कराने से इंकार कर दिया। बगैर पोस्टमार्टम कराए बेतिया के एक निजी चिकित्सालय से शव को लेकर घर चले गए। जहरीली शराब के इस प्रकरण में पुलिस प्रशासन एक महिला के साथ चार लोगों को शराब का धंधा करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। 




डीएम कुंदन कुमार के हवाले से ख़बर है कि मामले की जांच की जा रही है। नौतन के तेल्हुआ गांव में मेडिकल टीम 20 घंटे से डोर-टू-डोर सर्वे कर रही है। उन्होंने पीड़ितों से अपील किया है कि बीमारी को छुपाएं नहीं, मेडिकल टीम को बताएं। जिससे उनकी जिंदगी बचाने के लिए बेहतर चिकित्सीय व्यवस्था उपलब्ध कराई जा सके। डीएम ने कहा है कि मामले में दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
तेल्हुआ गाँव में नौ मृतकों के शव पोस्टमार्टम उपरांत प्रशासन ने शुक्रवार की सुबह एंबुलेंस से गांव में शव पहुंचाया। शवों के गांव में पहुंचते हीं एकबार फिर कोहराम मच गया। मृतकों के परिजनों की चीत्कार से पूरा गांव की स्थिति शोकाकुल हो गई। 




ग्रामीण बताते हैं कि जहरीली शराब से मौत मामला में पुलिस के पहुँचने के पूर्व दो मृतक के शव का अंतिम संस्कार किया जा चुका था। बताया गया है कि जहरीली शराब से मौत उपरांत हनुमत सिंह व रमेश सहनी के शव का अंतिम संस्कार गुरुवार की सुबह संपन्न हुआ।  कर दिया। जहरीली शराब से मौत कांड जब सार्वजनिक हुई और पुलिस-प्रशासन के पदाधिकारी पहुंचे तब मृतक के शराब पीने से मौत की बात बताई गई। पश्चिम चम्पारण जिला के बगहा पुलिस अंतर्गत शराब से हुई मौत का मामला का परिणाम कुछ सामने नही निकला, जग जाहिर है। बेतिया पुलिस अंतर्गत लौरिया थाना क्षेत्र में जहरीली शराब से हुई मौत मामला से सरकार व प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया। ग्रामीण बताते हैं कि पूर्ण शराबबंदी के बावजूद शराब की उपलब्धता सरकार व प्रशासन की नाकामी प्रदर्शित करने को पर्याप्त है। पूर्ण शराबबंदी में शराब से मौत कुछ अटपटा से लगता है, अलबत्ता शराब माफियाओं के लिए बनाए गए शराबबंदी से सरकार की राजस्व क्षति हुई, अलबत्ता शराब माफियाओं व उनसे जुड़े तत्वों के राजस्व में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। इस तथ्य से वाकिफ़ सभी हैं, लेकिन शासन के भय से प्रशासन के लोग मुँह खोलने से कतराते हैं। 



खैर, पूर्ण शराबबंदी में शराब से हुई मौत के लिए मृतक ही जिम्मेदार हैं, सरकार का कोई दोष नहीं है। जहरीली शराब से मरने वालों में जवाहर सहनी, तेल्हुआ वार्ड 02, मुकेश पासवान, तेल्हुआ, वार्ड 03, उमा साह,
तेल्हुआ, वार्ड 03, सिकन्दर राम, तेल्हुआ, वार्ड 03, ठग पासवान, तेल्हुआ, वार्ड 03, मंगनी राम, तेल्हुआ, वार्ड 03, मदन राम, तेल्हुआ, वार्ड 03, बच्चा यादव तेल्हुआ वार्ड 04, महाराज यादव  तेल्हुआ वार्ड 04,  हनुमत सिंह तेल्हुआ वार्ड 10, हासिम खां, तेल्हुआ वार्ड 11 और रमेश सहनी, झखरा के नाम बताए गए हैं। उसके बाद ग्रामीण तीन अन्य के मरने की बात बता रहे हैं लेकिन प्रशासनिक पुष्टि नही हो सकी है। विगत 14-15 जुलाई 21 को लौरिया थाना क्षेत्र के गबनाहा देवराज क्षेत्र में जहरीली शराब से मौत हुई थी। पूरे प्रकरण को देखा जाए तो स्थिति ऐसी कि एक एसपी क्या करे जब थाना का थाना वैसे लोगों की गिरफ्तारी में लगा है, जो उनके मेल में नहीं है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS