ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बेतिया
पंचायत आम निर्वाचन बेहद ही महत्वपूर्ण, स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें : डीएम
By Deshwani | Publish Date: 7/8/2021 7:55:40 PM
पंचायत आम निर्वाचन बेहद ही महत्वपूर्ण, स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें : डीएम

पंचायत आम निर्वाचन 2021 हेतु की जा रही तैयारियों की हुई समीक्षा

मतगणना, ईवीएम कमिशिनिंग, पीसीसीपी डिस्पैच, एफएलसी, ईवीएम स्टोरेज प्वाइंट आदि की समुचित व्यवस्था अपडेट रखने का निदेश


बेतिया। हृदयानन्द सिंह यादव। डीएम कुंदन कुमार की अध्यक्षता में आज  समाहरणालय सभाकक्ष में पंचायत आम निर्वाचन, 2021 को पूर्ण स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने हेतु की जा रही विभिन्न तैयारियों की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि पंचायत आम निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता बरती जाय ताकि कहीं से भी किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होने पाए। साथ ही पूरी मुस्तैदी एवं सावधानीपूर्वक निर्वाचन कार्यों को ससमय पूर्ण किया जाय। किसी भी प्रकार की चूक नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। 




जिलाधिकारी ने कहा कि पंचायत चुनाव बेहद ही महत्वपूर्ण है। राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन करने हेतु अधिकारियों को पूरी तत्परतापूर्वक कार्य करते हुए सफलतापूर्वक पंचायत चुनाव सम्पन्न कराना है। पंचायत चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत को अत्यंत ही गंभीरता से लिया जायेगा तथा जांचोपरांत दोषी पाये जाने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध विधिसम्मत सख्त कार्रवाई की जायेगी।
 
उन्होंने कहा कि मतगणना, ईवीएम कमिशिनिंग, पीसीसीपी डिस्पैच, एफएलसी, ईवीएम स्टोरेज प्वाइंट आदि की समुचित व्यवस्था अपडेट रखी जाय। उन्होंने कहा कि अबतक जिन प्रखंडों में मतपेटिका की मरम्मति, पेटिंग आदि कार्य लंबित हैं, वहां युद्धस्तर पर मरम्मति, पेन्टिग आदि कार्य सम्पन्न कराना सुनिश्चित किया जाय। 




समीक्षा के क्रम में बताया गया कि पंच एवं सरपंच पद का चुनाव मतपत्र के माध्यम से तथा शेष जिला परिषद सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं वार्ड सदस्य पदों के लिए ईवीएम द्वारा चुनाव कराया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि ईवीएम के सुरक्षित रखरखाव, स्ट्रांग रूम, काउंटिंग हॉल, पुलिस बल, मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति, सीसीटीवी का अधिष्ठापन आदि कार्य ससमय पूर्ण करा ली जाय। 





बैठक में मतदान सामग्री का आकलन, सुरक्षा बल का आकलन, प्रशिक्षण की तैयारी, पीसीसीपी/सेक्टर का गठन, कार्मिकों का आकलन आदि विषयों पर विस्तृत समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी द्वारा सभी कोषांगों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी एवं नोडल पदाधिकारियों को कोषांगों के कार्यों का ससमय निष्पादन करने का निदेश दिया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान केन्द्रों को अच्छे तरीके से सैनेटाइज किया जाना है। साथ ही कोविड-19 प्रोटोकॉल का शत-प्रतिशत अनुपालन भी सुनिश्चित करना है। इस हेतु सभी प्रकार की आवश्यक तैयारियां ससमय पूर्ण कर ली जाय।
 



इस अवसर पर उप विकास आयुक्त,  रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, निदेशक, डीआरडीए,  राजेश कुमार सहित विभिन्न कोषांगों के वरीय पदाधिकारी/नोडल पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS