ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
नगर निकाय क्षेत्रों में विशेष कैम्प चलाकर शत-प्रतिशत करायें कोविड-19 वैक्सीनेशन: कुंदन कुमार
By Deshwani | Publish Date: 5/7/2021 9:52:10 PM
नगर निकाय क्षेत्रों में विशेष कैम्प चलाकर शत-प्रतिशत करायें कोविड-19 वैक्सीनेशन: कुंदन कुमार

कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु जिले में चलाये जा रहे वैक्सीनेशन कार्याे की हुई समीक्षा


शीघ्र ही दर्जनों पंचायत, प्रखंड कोविड-19 वैक्सीनेशन से होंगे शत-प्रतिशत आच्छादित

लक्ष्य के अनुरूप टेस्टिंग कार्य निरंतर कराने का निदेश 

बेतिया। देश वाणी न्यूज़ नेटवर्क। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में चलाये जा रहे वैक्सीनेशन कार्य बेहद ही महत्वपूर्ण है। पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग एवं अधिकारियों की पूरी टीम के द्वारा बेहतर कार्य किया गया है। अब आवश्यकता है वैक्सीनेशन कार्यों में तीव्रता लाने की। इसके लिए बारी-बारी से सभी पंचायतों, प्रखंडों, अनुमंडलों सहित सभी नगर निकाय क्षेत्रों में शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीन से लाभान्वित करने करने की आवश्यकता है। 




जिलाधिकारी ने कहा कि दुकानों/प्रतिष्ठानों के माध्यम से कोरोना संक्रमण के फैलाव की संभावना बनी रहती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि सभी दुकानों/प्रतिष्ठानों एवं आॅनर, कर्मी कोविड-19 वैक्सीन अवश्य लें। नगर निकाय क्षेत्रों में विभिन्न दुकानों/प्रतिष्ठानों के ऑनर, कर्मियों को कोविड-19 वैक्सीन से लाभान्वित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग कारगर कदम उठायें। साथ ही इन दुकानों/प्रतिष्ठानों की जांच भी करायी जाय ताकि यह पता चल सके कि किन आॅनरों एवं कर्मियों द्वारा अबतक कोविड-19 टीका नहीं लिया गया है। 

सिविल सर्जन को निदेश दिया गया कि मुंबई, छतीसगढ़ आदि जगहों से ट्रेन आदि के माध्यम से आने वाले यात्रियों की सूक्ष्मता से जांच करायी जाय। जांच के क्रम में अगर कोई यात्री पोजेटिव पाया जाता है तो तुरंत चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने कहा कि जिले में वैक्सीनेशन के साथ टेस्टिंग की गति को भी बढ़ाने की आवश्यकता है। प्रतिदिन निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप टेस्टिंग करायी जाय। सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी टेस्टिंग, वैक्सीन कार्य का सतत अनुश्रवण एवं समीक्षा करेंगे। 




समीक्षा के क्रम में बताया गया कि बारिश एवं खराब मौसम के बावजूद जिलेवासी वैक्सीन लेने के लिए तत्पर है। पिछले दिनों मेगा कैम्प के माध्यम से एक दिन में लगभग 45 हजार लोगों को कोविड-19 वैक्सीन से लाभान्वित किया गया है। लोगों में अब संकोच खत्म हो गया है, वे अब किसी अफवाह में नहीं आ रहे हैं बल्कि जागरूक होकर कोविड-19 टीका लेने के लिए केन्द्र पर आ रहे हैं। साथ ही वैक्सीन ऑन डिमांड को भी आशातीत सफलता मिल रही है। कई संस्थान, समूह, समिति द्वारा लगातार वैक्सीन लेने हेतु डिमांड की जा रही है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि 15 जुलाई 21 तक नगर निकाय क्षेत्रों में विशेष कैम्प चलाकर शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कार्य सम्पन्न कराने का लक्ष्य है। स्वास्थ्य विभाग सहित नगर निकायों के नगर आयुक्त, कार्यपालक पदाधिकारी इस कार्य को बेहद ही गंभीरता से लेते हुए निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करने में अपना बेस्ट दें। इसी तरह प्रखंडों एवं पंचायतों को भी शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कार्य पूर्ण कराना है।

समीक्षा के क्रम में प्रखंडवार शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कार्य कराने के उदेश्य से कराये जा रहे कार्यों की अद्यतन जानकारी से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया।  संबंधित बीडीओ द्वारा यह भी बताया गया कि अगर वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाय तो अविलंब विभिन्न पंचायतों को शत-प्रतिशत कोविड-19 वैक्सीनेशन से आच्छादित कर दिया जायेगा।




बीडीओ द्वारा मलाही बलुआ, दोनवार, बरवत सेना, झखरा, अवरहिया, राजाभार, जग्रनाथपुर, परसौनी, सुखलही, पिरारी, चौहट्टा, रूपवलिया, हरनाटांड़, वाल्मीकिनगर, बांसगांव मंझरिया, परसा बनचहरी, सिंगारी पिपरहिया, तौलाहा, ठकराहां, जगीराहां, कोईरपट्टी, मधुबनी, महुआ, मंझरिया आदि पंचायतों सहित ठकराहां, भितहां, पिपरासी, मधुबनी प्रखंडों को वैक्सीन उपलब्ध होते ही शीघ्र शत-प्रतिशत आच्छादित कर दिया जायेगा।



इस अवसर पर सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी, बीडीओ, सीओ, एमओआईसी आदि उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS