ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
पश्चिम चंपारण: अंतरराष्ट्रीय वन तस्करों ने वीटीआर में घुसकर किया फायरिंग, मची अफरा-तफरी
By Deshwani | Publish Date: 16/10/2020 9:24:03 PM
पश्चिम चंपारण: अंतरराष्ट्रीय वन तस्करों ने वीटीआर में घुसकर किया फायरिंग, मची अफरा-तफरी

बेतिया अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चंपारण जिला अंतर्गत बिहार का एकमात्र वाल्मीकि टाईगर रिजर्व (वाल्मीकि ब्याघ्र आश्रयणी) के एम 29 में तैनात वनकर्मियो पर विगत रात्री अंतर्राष्ट्रीय वन्य तस्करों ने 4 चक्र फायरिंग किया। संयोग बेहतर रहा कि किसी वनकर्मी को कोई क्षति नहीं पहुँची है। वनक्षेत्र में फायरिंग की सूचना पर वन विभाग सहित पुलिसकर्मियों में अफरा तफरी मच गई। वाल्मीकिनगर रेंजर महेश प्रसाद के हवाले से खबर है। 

 
 
 
 
इस घटना के तुरंत बादके थानादध्यक्ष अर्जुन कुमार से संपर्क कर अन्य वनकर्मियों के साथ पुलिस के जवान गघटना स्थल पहुँचकर अंतरराष्ट्रीय तस्करों के विरुद्ध मोर्चा संभाल लिया। रेंजर ने बताया कि मध्यरात्रि 12 से 1 बजे लगभगअचानक वीटीआर के एम 29 कक्ष संख्या स्थित वन पोस्ट पर फायरिंग होंने लगी, जिससे पोस्ट पर तैनात वनकर्मी अंधेरे में जान बचाकर भागने लगे। रेंंजर महेेेश ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय वन तस्कर सम्भवतः अपने पकड़े गए साथियों व उनपर हुई करवाई का बदला लेने की नीयत से ऐसी हरकत पर आमदा है। जवाबी कार्रवाई को देख तस्कर फायरिंग करते हुए नदी के रास्ते वापस नेपाल की तरफ भाग निकले। उल्लेखनीय है कि वीटीआर के चुनभट्टा एम 29 में घुसने से पहले गंडक नदी में मछली मार रहे मछुआरों पर उन्होंने फायरिंग कर वहां से भाग जाने को कहा। 
 
 
 
 
इस घटना की पुष्टि करते हुए वन क्षेत्र निदेशक हेमकांत राय ने बताया कि नेपाल से नदी के रास्ते नाव से आए वन तस्करों ने वनकर्मियो पर गोलियां चलाई, जिसमे वनकर्मी पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि वनकर्मियों की तरफ से जवाबी क्या करवाई की गई, तो उन्होंने बताया कि हमारे वनकर्मियों के पास हथियार उपलब्ध नहीं है, निहत्थे ही लाठी डंडों से वीटीआर की सुरक्षा करते हैं ।उन्होंने यह भी बताया कि केंद्र सरकार से एसटीएफ स्पेशल टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स के लिए एप्रूवल मिल गया है। जिसमें 90 हथियारबंद फोर्स होंगे। उन्हें 30-30 की संख्या में मदनपुर, गोवर्धना व वाल्मीकिनगर वन प्रमण्डल में तैनात किया जाएगा। उनमें महिलाकर्मियों की तैनाती भी की जाएगी। क्षेत्रीय वन निदेशक के हवालेे से खबर है कि फॉरेस्ट गार्डों की बड़े पैमाने पर बहाली शीघ्र की जाएगी।उधर क्षेत्रीय पुलिस, एसटीएफ, एसएसबी व विनकर्मियो की टीम घटनास्थल पर पहुँच पड़ताल कर रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS