ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बेतिया में टिड्डियों के प्रकोप से बचाव को किसानों को जागरूक करने निकला प्रशासनिक प्रचार वाहन
By Deshwani | Publish Date: 5/6/2020 9:13:52 PM
बेतिया में टिड्डियों के प्रकोप से बचाव को किसानों को जागरूक करने निकला प्रशासनिक प्रचार वाहन

डीएम ने हरी झंडी दिखा किया प्रचार वाहन को रवाना

 
बेतिया अवधेश कुमार शर्मा। टिड्डियों के प्रकोप से आम किसानों में जागरूक फैलाने के लिए जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने जागरूकता वाहन(रथ) को हरी झंडी दिखा रवाना किया। यह जागरूकता वाहन जिला के विभिन्न प्रखंड में जाकर किसानों को टिड्डियों के प्रकोप से फसल बचाव व रोकथाम से संबंधित जानकारी उपलब्ध करायेगा। 
इस दौरान डीएम कुंदन कुमार ने कहा कि विगत महीनों में देश के पश्चिमोत्तर राज्य यथा राजस्थान, हरियाणा, गुजरात में टिड्डियों का भयंकर प्रकोप देखा गया है। इसके प्रकोप से फसलों एवं पेड़-पौधों की काफी क्षति हुई है। इन टिड्डियों को पश्चिम राज्य से पूरब की ओर उतरप्रदेश एवं मध्य प्रदेश के पश्चिम इलाकों में देखा जा रहा है। टिड्डियों का समूह पूरब की ओर और बढ़ा तो पूर्वी उत्तर प्रदेश होकर बिहार में फसलों व पेड़ पौंधों को क्षतिग्रस्त करने की संभावनाएं है।
 
 
 
 
टिड्डियां अपने मार्ग के हरे पेड-पौधो, साग-सब्जियों एवं फसलों को पूरी तरह क्षतिग्रस्त करती हैं। उनके प्रकोप से बचने के लिए कृषि विभाग विभिन्न कार्यक्रम चला रहा है। जागरूकता वाहन भी जिला के किसानों व आमजनों को उनके प्रभाव से बचाने की समुचित जानकारी देगा। इस अवसर पर अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी विजय प्रकाश, एटीएम अखिलेश कुमार, वर्षा कुमारी आदि उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS