ब्रेकिंग न्यूज़
समस्तीपुर : लद्दाख में शहीद अमन की विधवा को मिली नौकरी, डीएम ने दिया नियुक्ति पत्रसमस्तीपुर : समस्तीपुर में कोरोना से युवा व्यवसायी की मौत, छह लोगों की हो चुकी है अबतक मौतमोतिहारी की छतौनी पुलिस ने लकड़ी लदे ट्रक में छुपाकर रखी भारी मात्रा में शराब जब्त की, 6 गिरफ्तार, झखिया में देनी थी डिलेवरीमोतिहारी के कल्याणपुर में पूर्व प्रमुख के पति की रड व चाकू से गोदकर हत्या, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रकाश अस्थाना के छोटे भाई जेपी अस्थाना भी गंभीर घायलसमस्तीपुर: आपसी विवाद में चली गोली से महिला सहित दो जख्मी, गंभीर स्थिति में रेफरअभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की सीबीआई जांच की मांग को लेकर राज्‍यभर में हुआ प्रदर्शनमोतिहारी में एनएच 28 पर जय माता दी बस की चपेट में आए दो लोग, वाटगंज के मेडिकल प्रैक्टिसनर व भतीजे की मौत, बारिश में छतरी लगाकर राजमार्ग जाममोतिहारी के मधुबन में बारात में चली गोली, गोढ़वा के युवक की मौत, आर्म्स के साथ एक गिरफ्तार
बेतिया
मनरेगा बना प्रवासियों का जीवन आधार : कुंदन कुमार
By Deshwani | Publish Date: 24/5/2020 10:55:23 AM
मनरेगा बना प्रवासियों का जीवन आधार : कुंदन कुमार

●जिला की लंबित योजनाओं को यथाशीघ्र पूरा कराने का निदेश

●कार्य शैथिल्यता पर कारण बताओ नोटिस, वेतन से 5 से 10 प्रतिशत की कटौती करने का निदेश


बेतिया।अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चम्पारण जिला में मनरेगा योजना से कराये जा रहे कार्यों की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जायेगा। सभी कार्य पूर्ण पारदर्शी और बेहतर कराए जा रहे हैं। जिससे सरकार की महत्वपूर्ण योजना का शत-प्रतिशत लाभ लाभुकों को मिल सके।

उक्त बातें जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने  कही। कहा कि क्वारंटाइन कैम्पों में रहने वाले प्रवासी श्रमिकों व व्यक्तियों का सर्वे शीघ्र पूर्ण करें।  स्किल  (हुनर) के अनुसार उन्हें मनरेगा योजना में लाभ दिलाना सुनिश्चित करें, पदाधिकारी। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना में निजी जमीनों पर कलस्टर बनाये जाए, जिससे दूसरे व्यक्ति भी प्रेरित होकर लाभान्वित हो सकें।  समाहरणालय सभाकक्ष में   समीक्षात्मक बैठक को संबोधित करते हुए, उपर्युक्त निर्देश दिया।

जिला पदाधिकारी कुन्दन कुमार ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अंतर्गत सार्वजनिक, निजी, खेत, तालाब(पोखर) निर्माण कार्य, सार्वजनिक पईन सफाई, तालाब एवं कुआं का सर्वेंक्षण, आवास विभिन्न कार्यों को ससमय पूर्ण करें। उन्होंने सभी (पीओ) परियोजना पदाधिकारियों को लंबित योजनाओं को युद्धस्तर पर शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया है।

डीएम कुंदन कुमार ने कहा कि सभी पीओ अपने क्षेत्रान्तर्गत मनरेगा योजना के तहत बेहतरीन माॅडल तैयार करें। डीएम ने मनरेगा कार्यस्थल पर मनरेगा योजना का फ्लेक्सी अधिष्ठापित करने का निर्देश भी दिया।                     

जिला में  37 पोखर व पईन की उड़ाही कार्य पूर्ण : डीडीसी   

समीक्षा के क्रम में जिला उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह ने बताया कि जल-जीवन-हरियाली अन्तर्गत एक एकड़ तक के तालाब/पोखर की उड़ाही की जा रही है। अभीतक 82 सार्वजनिक तालाब/पोखर की उड़ाही प्रवासी श्रमिकों से करायी जा चुकी है। निजी जमीन पर अबतक कुल-04 खेत पोखर की सफाई का कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि नये प्राक्कलन पर प्रशासनिक स्वीकृत के उपरांत जिला में अबतक 345 आहर, पइनों सफाई कार्य जारी है। 37 पोखर, पईन की उड़ाही कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिला उप विकास आुयक्त ने बताया कि 23 मई तक जिला में 2207 तालाबों एवं 5328 कुंओं का सर्वेक्षण पूर्ण कर लिया गया है। उन तालाबों एवं कुओं के जीर्णोद्धार की कार्रवाई की जा रही है। सभी संबंधित पदाधिकारियों को शीघ्रता पूर्वक तालाबों एवं कुंओं का जीर्णोद्धार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया ।

शिविर लगाकर दिया गया 2218 को जॉब कार्ड:

जिला के विभिन्न क्वारंटाइन सेंटरों में रह रहे प्रवासी व्यक्तियों को जाॅब कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है। जिससे उन्हें क्वारेंटिन से बाहर जाने के बाद जीविकोपार्जन करने में परेशानी नहीं हो सके। बगहा-01 प्रखंड में 108, बैरिया प्रखंड में 262, बेतिया प्रखंड में 17, भितहां प्रखंड में 235, चनपटिया प्रखंड में 287, गौनाहा प्रखंड में 72, लौरिया प्रखंड में 115, मैनाटांड़ प्रखंड में 108, मझौलिया प्रखंड में 425, नरकटियागंज प्रखंड में 131, नौतन प्रखंड में 53, पिपरासी प्रखंड में 27, रामनगर प्रखंड में 65, सिकटा 190 एवं ठकराहां प्रखंड में 195 जाॅब कार्ड का वितरण शिविर लगाकर क्वारंटाइन कैम्प में बिहार के प्रवासी श्रमिकों को दिया गया है।                  
                                 
शिथिल पदाधिकारियो से शोकाॅज:   

                                           
जिला पदाधिकारी ने कार्य में शिथिलता बरतने के चलते पीओ एवं अन्य पदाधिकारी से शोकाॅज करने का निदेश दिया है। उनके वेतन से 5 से 10 प्रतिशत की कटौती करने का निदेश भी डीएम कुंदन कुमार ने दिया  है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS