ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बेतिया
समग्र रूप से कार्य कर प्रवासी व्यक्तियो को जिला में रोजगार उपलब्ध कराएं पदाधिकारी : डीएम
By Deshwani | Publish Date: 18/5/2020 10:36:08 PM
समग्र रूप से कार्य कर प्रवासी व्यक्तियो को जिला में रोजगार उपलब्ध कराएं पदाधिकारी : डीएम

बेतिया।पश्चिम चम्पारण जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि  वैश्विक महामारी  कोरोना को लेकर पूरा विश्व त्रासदी झेल रहा है। हमारे देश, राज्य में भी बहुत सारी परेशानियों का सामना लोग कर रहे हैं। जिला के प्रवासी श्रमिक या अन्य व्यक्ति जो अन्य राज्यों में कार्य करते हैं, बड़ी संख्या में जिला में पहंुच रहे हैं।

उन्हें उनके स्किल के अनुरूप  कार्य जिला में उपलब्ध कराएं। इसके लिए जिला के सभी पदाधिकारियों को श्रम की गरिमा समझ समग्र रूप से कार्य करने की आवश्यकता है। डीएम  समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में  संबोधित करते हुए उद्गार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि एक टीम बनाकर उन व्यक्तियों के उत्थान के लिए कार्य करने की आवश्यकता है जिससे इनको गृह जिला में रोजगार उपलब्ध करायी जा सके।

प्रवासी श्रमिकों में कई सारे स्किल्ड हंै, अनस्किल्ड हैं, हाईली स्किल्ड हैं। इन सभी के हुनर को निखारने की आवश्यकता है। हमसभी ऐसा प्रयास करें कि ये व्यक्ति इसी जिले में बेहतर कार्य कर जिले के विकास में अपना योगदान दें तथा अपना जीविकोपार्जन कर सकें। उन्होंने कहा कि जिले में स्किल गैप को भरने के लिए कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

आवश्यकता पड़ने पर अनस्किल्ड व्यक्तियों को प्रशिक्षण भी दिलाया जायेगा। जिला पदाधिकारी ने सभी इंजीनियरिंग विभागों को साल भर का लेबर बजट से संबंधित प्रतिवेदन जल्द से जल्द कार्यकारी विभाग को उपलब्ध कराने का निदेश दिया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न तकनीकी विभागों द्वारा कराये जा रहे विकासात्मक एवं लोक कल्याणकारी कार्यों में स्थानीय राजमिस्त्री, पलंबर, प्लांट आॅपरेटर आदि को प्राथमिकता दी जाय।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेश दिया कि जिला में जितने भी तंत्र हैं, जो रोजगार मुहैया कराते हैं, उनका एक डाटाबेस तैयार किया जाय तथा सभी तंत्रों से कार्य लिया जाय। उन्होंने उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि जिले के विकास में सभी लोगों को अच्छे तरीके से अपने कर्तव्य का निवर्हन करना होगा।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, कार्यपालक पदाधिकारी, नप, बेतिया विजय उपाध्याय, ओएसडी बैद्यनाथ प्रसाद, सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग, डीपीएम, जीविका, अविनाश कुमार, कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी/ पथ निर्माण विभाग, प्रबंधक, डीआरसीसी उपस्थित रहे।


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS