ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बेतिया
कोरोना पर विजयी व्यक्तियों को तालियों की गड़गड़ाहट और पुष्प वर्षा के साथ प्रशासन ने विदा किया
By Deshwani | Publish Date: 17/5/2020 9:13:05 AM
कोरोना पर विजयी व्यक्तियों को तालियों की गड़गड़ाहट और पुष्प वर्षा के साथ प्रशासन ने विदा किया

जिला के कुल-11 व्यक्तियों ने कोरोना पर विजय प्राप्त किया

बेतिया।अवधेश कुमार शर्मा। राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड में तालियों की गड़गड़ाहट और पुष्प वर्षा के बीच आइसोलेट किये गए 08 कोरोना पॉजिटिव मरीजों को नेगेटिव होने पर विदा किया गया। आइसोलेशन वार्ड से विदा होते समय सभी कोरोना विजयी के चेहरे पर कोरोना से जंग जीतने की प्रसन्नता स्पष्ट नज़र आई।

सभी ने विजय प्रतीक दिखाते हुए सरकार, जिला प्रशासन तथा अस्पताल प्रबंधन को साधुवाद दिया। कोरोना से विजय हासिल करने वाले पांच लोग विगत माह दिल्ली से अपने गाँव बहुअरवा, शनिचरी, योगापट्टी पहुंचे। इन सभी व्यक्तियों का कांटेक्ट ट्रेसिंग किया गया। कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर इनके नज़दीक रहे लोग भी संदिग्ध पाये गये। संदिग्ध दिखने पर उनकी प्राॅपर जांच की गयी।

जांचोपरांत इन्हें आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया तथा गहन चिकित्सीय सुविधा प्रदान की गयी। परिणामस्वरूप उनमें से चार व्यक्तियों को 29 अप्रैल, 3 व्यक्तियों को 3 मई तथा 1 व्यक्ति को 1 मई को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। चिकित्सा के क्रम में स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकाॅल के अनुसार इनका सैम्पल जांच को भेजा गया, जिसमें ये नेगेटिव पाये गये हैं। निगेटिव पाये जाने एवं बिल्कुल स्वस्थ होने के उपरांत स्वास्थ्य विभाग के गाइडलाइन के अनुसार उन्हें शनिवार को आइसोलेशन वार्ड से विदा किया गया। 

पूर्व में जिला के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती 03 मरीजों जिसमें 02 बच्चे भी शामिल रहे, जिन्हें बेहतर इलाज के लिए एनएमसीएच, पटना भेजा गया। उनलोगों ने भी कोरोना पर विजय हासिल कर ली है। समय-समय पर जांच करने तथा बिल्कुल ठीक होने के उपरांत उन्हें 08 मई को एनएमसीएच, पटना से छुट्टी दे दी गयी है। इस प्रकार जिला के कुल-11 मरीज कोरोना पर विजय प्राप्त करने मे सफल रहे है। सिविल सर्जन, डाॅ अरूण कुमार सिन्हा ने कोरोना से जंग में विजय करने वालों को 7 दिन तक होम क्वारंटाइन में रहने को कहा गया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है।

उन्होंने कहा कि सभी लोग होम क्वारंटाइन में रहते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिये गये निदेशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करेंगे तथा हमेशा मास्क पहनकर रहेंगे। समय पर साबुन एवं सेनेटाइजर से अच्छे तरीके से अपने हाथों को साफ करते रहेंगे। सोसल डिस्टेंस का पालन भी करेंगे। डीएम कुंदन कुमार ने कहा कि पश्चिम चम्पारण जिला के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है। कोरोना से जंग में विजयी हुए व्यक्तियों को आइसोलेशन वार्ड से छुट्टी दे दी गयी है।

आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों को बेहतर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है, जिससे वे भी शीघ्रातीशीघ्र स्वस्थ होकर घरों को जा सकें। उन्होंने जिलावासियों से अपील किया है कि वे घबराएं नहीं, जिला प्रशासन कोरोना महामारी से लड़ने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है। सभी लोग स्वास्थ्य विभाग, राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निदेशों का अनुपालन करें। अतिआवश्यक हो तभी घर से बाहर निकले। घर से बाहर निकलते समय अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखें।

उन्होंने कहा कि हम सभी समन्वित होकर कोरोना महामारी पर विजय हासिल करेंगे। जिला पदाधिकारी ने अस्पताल प्रबंधन एवं आइसोलेशन कोषांग के सभी प्रशासनिक पदाधिकारियों को धन्यवाद कहा है तथा कोरोना पर विजय प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को शुभकामनाएं दी है।

इस अवसर पर अस्पताल अधीक्षक, धीरेन्द्र कुमार सिंह, विभागाध्यक्ष, मेडिसिन, डाॅ.पी. युगल, अस्पताल उपाधीक्षक, डाॅ.एस. के. दूबे, एपिडेमियोलोजिस्ट, डाॅ.आरस मुन्ना, डाॅ.अंकुर नैयर, आइसोलेशन कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी, मनीष कुमार श्रीवास्तव, मदन कुमार तथा अस्पताल के डाॅक्टर्स, पैरामेडिक स्टाॅफ उपस्थित रहे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS